एजीसी एग्रो फार्म में अब बैंगनी गेहूं, जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए काले-लाल चावल, काले गेहूं के बाद बोई फसल

By: Jan 20th, 2022 12:05 am

निजी संवाददाता — अमृतसर

एजीसी एग्रो फार्म व्यावहारिक रूप से पिछले दो वर्षों में प्राकृतिक खेती में नई तकनीकों को सीखने के लिए एक निर्देशित दौरा है। हम स्वस्थ भोजन के महत्त्व को समझ गए हैं, जो कि पिरामिड के शीर्ष पर व्यवस्थित रूप से आता है। काला चावल, लाल चावल, काला गेहूं और बैंगनी जैविक गेहूं प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण अनाज हैं। मैडम रागिनी शर्मा (निदेशक वित्त एजीसी) कहती हैं एजीसी एग्रो ऑर्गेनिक फार्म में काले चावल, लाल चावल और काले गेहूं की सफल खेती के बाद, अब हमने एजीसी एग्रो ऑर्गेनिक फार्म में बैंगनी गेहूं बोया है। बैंगनी गेहूं एंथोसायनिन, प्रोटीन, आहार फाइबर, विटामिन और खनिजों में समृद्ध है। यह सामान्य गेहूं की तुलना में आयरन और जिंक से भरपूर होता है। हम मछली के पानी में वर्मीकम्पोस्ट का उपयोग उपज के स्तर को बढ़ाने और गेहूं में अन्य लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। गेहूं खेत में सीधे इसका उपयोग करने के बजाय, इसे मछली के पानी के साथ मिला दिया जाए तो बेहतर परिणाम देगा।

उत्पादन में मक्की के बाद दूसरे स्थान पर

गेहूं (ट्रिटिकम एसपीपी) दुनिया भर में पोषण की दृष्टि से महत्वपूर्ण अनाज है और उत्पादन और उपयोग के मामले में मक्का के बाद दूसरे स्थान पर है। बैंगनी गेहूं के बीज एंथोसायनिन का एक अच्छा स्रोत हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट क्षमता वाले प्राकृतिक पौधों के रंगद्रव्य हैं। उनका अनूठा रंग और उपभोक्ताओं को स्वास्थ्य लाभ देने की क्षमता ध्यान आकर्षित कर रही है।

एमओयू में पावरग्रिड को उत्कृष्ट दर्जा

गुरुग्राम। भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के तहत एक महारत्न केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (सीपीएसई) पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पावरग्रिड) को विद्युत मंत्रालय के साथ वित्त वर्ष 2020-21 के लिए हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन में उत्कृष्ट (स्कोर 98.41) दर्जा प्रदान किया है। पावरग्रिड को 1993-94 के पहले समझौता ज्ञापन के बाद से लगातार समझौता ज्ञापन के तहत उत्कृष्ट दर्जा प्राप्त होता रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App