तनख्वाह के दस्तावेज प्रिंटिंग से पहले लीक

By: Jan 3rd, 2022 12:01 am

विशेष संवाददाता – शिमला

अधिसूचना से पहले मोबाइल पर पहुंचे संशोधित वेतनमान के 22 पेज के प्रिंटिंग के दौरान लीक होने की बात सामने आई है। यह पेज हू-ब-हू वैसे ही हैं, जैसी अधिसूचना की तैयारी सरकार ने की थी। हालांकि संशोधित वेतनमान को तमाम नियमों को पार करने के बाद बाहर आना था। विधि विभाग की मंजूरी के बाद जब फाइल वित्त विभाग के पास पहुंची और इस दौरान इसे पिं्रटिंग में भेजा गया, तो कहीं से दस्तावेज लीक हो गए। फिलहाल यह लीकेज सरकार के लिए जांच का विषय बना हुआ है। रविवार को पूरा दिन कर्मचारी उसी जानकारी पर अपनी-अपनी अटकलें लगाते रहे। अब सोमवार को इसकी अधिसूचना जारी होने की संभावना बनी हुई है। प्रदेश सरकार नए वेतन आयोग का ऐलान सोमवार केा कर सकती है। इसे लेकर पूर्व की सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं।

हालांकि पे कमीशन की अधिसूचना जारी होने से पहले ही पे स्ट्रक्चर लीक हो चुका है। कर्मचारियों ने भी इसकी अधिसूचना जारी होने से पहले ही इसे व्हाट्सएप ग्रुपों पर एक दूसरे से साझा कर लिया। इसके चलते कुछ ही समय में यह वायरल हो गया। इसमेें कर्मचारी ग्रुपों में पे रिवीजन रूल्स के करीब 22 पेज डाले थे। फिलहाल, जो बातें अधिसूचना से पहले बाहर आई हैं, उनमें नए वेतन आयोग में कर्मचारियों को स्टेपअप की सुविधा मिलेगी और इन्क्रीमेंट के लिए भी दो विकल्प होने की संभावना है। 1-1-2016 के वेतन पर गणना इन्क्रीमेंट के साथ करनी है या बिन इन्क्रीमेंट के करनी है, यह कर्मचारी चुन सकेंगे। नया वेतन आयोग ग्रेड-पे को खत्म कर रहा है और साथ में 4-9-14 जैसी एश्योर्ड करियर प्रोग्रेशन स्कीम खत्म हो रही है। नए पे -रविजऩ रूल्स में एरियर और डीए का जिक्र नहीं है। इसको राज्य सरकार अलग से अधिसूचना जारी करेगी।

फाइनल हो गए नियम

नए पे-रिवीजन रूल्स फाइनल हो गए हैं और विधि विभाग को गई फाइल फाइनांस में लौट आई है। अब वित्त विभाग ने इस बारे में अधिसूचना जारी करनी है। फाइनल पे-रिवीजन रूल्स में कर्मचारियों को नए वेतन आयोग के लिए दो विकल्प गुणांक के दिए जा रहे हैं। इसमें 2.25 और 2.59 शामिल है। तीसरा विकल्प 15 फ़ीसदी सीधी हाइक का है। नए रूल्स में लिखा गया है कि यह वेतन आयोग न्यायिक अधिकारियों, यूजीसी स्केल वाले कर्मचारियों, कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों और वर्क चार्ज कर्मचारियों पर लागू नहीं होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App