हिमाचल पुलिस आरकेस्ट्रा टीम का मायानगरी में डंका

By: Feb 12th, 2022 12:06 am

कलर्स टीवी के शो ‘हुनरबाज में प्रतिभा दिखाकर मोहा संगीत प्रेमियों का मन, जजेज ने तालियों से किया अभिवादन

विपिन सूद— डरोह
‘हारमोनी ऑफ पाइनज के नाम से मशहूर हिमाचल प्रदेश पुलिस आरकेस्ट्रा टीम ने अपनी सुरीली आवाज के दम पर मायानगरी में विशेष स्थान पाने में अभूतपूर्व कामयाबी हासिल की है। पुलिस की आरकेस्ट्रा टीम ने कलर्स टीवी के बहुचर्चित शो ‘हुनरबाज में गीत-संगीत की रस धारा का प्रवाह करके संगीत प्रेमियों का दिल जीत लिया है। टीम की इस अभूतपूर्व कामयाबी ने हिमाचल पुलिस का सीना चौड़ा कर दिया है। ये शब्द हिमाचल प्रदेश पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय डरोह के निरीक्षक प्रवीण राणा ने कहे। पर यह संभव कैसे हुआ यह एक सवाल है। दरअसल, कुछ समय पहले पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय द्वारा प्रदेश पुलिस बैंड व ऑर्केस्ट्रा की मधुर धुनों व गानों को अपने फेसबुक व यू-ट्यूब चैनल पर शेयर किया गया था। इसे देखकर कलर्स टीवी के संचालकों ने प्रशिक्षण महाविद्यालय के प्रधानाचार्य बिमल गुप्ता को कॉल करके टीम को मायानगरी में भेजन का आग्रह किया। प्रधानाचार्य ने अविलंब पुलिस महानिदेशक से संपर्क करके टीम को मंबई भिजवाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई। गौरतलब है कि यूं तो आम जनमानस के बीच पुलिस वालों के प्रति धारणा होती है कि पुलिस वाले कठोर व पत्थर दिल वाले होते हैं। पर हुनरमंद पुलिस वाले संगीत की दुनिया में यूं अपनी पहचान स्थापित कर सकते हैं, शायद इसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी।

गर्दिश हालात में काम करने वाली पुलिस का अपने कर्तव्यों का निष्पादन बखूबी ढंग से करने के साथ इस प्रकार राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा प्रदर्शन अपने आप में एक विशेष उपलब्धि है। एक समय था, जब पर्याप्त अनुदान राशि उपलब्ध न होने के चलते पुलिस की ऑर्केस्ट्रा टीम के पास संगीत के यंत्र तक नहीं होते थे। पर इनकी प्रतिभा को पहचानकर सही रूपरेखा देने के लिए प्रदेश पुलिस के मुखिया संजय कुंडू ने न केवल संगीत का साजो समान उपलब्ध करवाने में भूमिका निभाई, बल्कि इन हुनरमंद पुलिस के जवानों को राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने के लिए भी प्रेरित किया, जिसका बेहतरीन नतीजा हम सभी के सामने है।

कलर्स टीवी के ‘हुनरबाज कार्यक्रम में शामिल निर्णायक मंडल के सदस्यों मिथुन चक्रवर्ती, परिणीति चोपड़ा के साथ करण जौहर ने हिमाचल पुलिस की आरकेस्ट्रा टीम के जबरदस्त प्रदर्शन पर खड़े होकर तालियों के साथ अभिवादन किया तथा निर्णायक मंडल के तीनों सदस्यों ने सौ शत प्रतिशत अंक दिए। हालांकि संगीत की दुनिया में अभी आरकेस्ट्रा टीम का सफर लंबा है। पर आगाज़ बेहतर हुआ है, तो निश्चित रूप से अंजाम भी बेहतर होगा। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ने भी आरकेस्ट्रा टीम को बधाई देते हुए अगले चरण में और ज्यादा बढिय़ा प्रदर्शन करने की उम्मीद जताई है। गौरतलब है कि हिमाचल पुलिस का यह बैंड उप निरीक्षक विजय कुमार की अगवाई में मायानगरी में हिमाचल पुलिस की पहचान स्थापित करने में कामयाब हुआ है। बताते चलें कि वर्ष 1996 में आरकेस्ट्रा को हिमाचल पुलिस का हिस्सा बनाया गया था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App