रोज फेस्टिवल 27 फरवरी से पहली मार्च तक

By: Feb 9th, 2022 12:01 am

चंडीगढ़ नगर निगम ने शुरू की तैयारियां; इस बार आ सकेंगे लोग, बनवारीलाल पुरोहित होंगे चीफ गेस्ट

चंडीगढ़, 8 फरवरी (ब्यूरो)

चंडीगढ़ के सेक्टर-16 स्थित रोज गार्डन में इस बार रोज फेस्टिवल होगा। चंडीगढ़ नगर निगम की तरफ से करवाए जाने वाले इस रोज फेस्टिवल की तारीखों का भी ऐलान कर दिया गया है। वहीं, रोज फेस्टिवल को लेकर नगर निगम ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। बता दें कि बीते दो साल से कोरोना महामारी की वजह से रोज फेस्टिवल सांकेतिक तौर पर मनाया जा रहा है। यानी रोज फेस्टिवल तो हो रहा था, लेकिन लोगों को इसमें आने की अनुमति नहीं थी। वहीं, किसी भी तरह के बड़े आयोजन भी नहीं हो रहे थे, लेकिन इस बार शहरवासी रोज फेस्टिवल में आ सकेंगे।

बता दें कि रोज फेस्टिवल तीन दिन तक चलता है। ऐसे में इस बार 27 से पहली मार्च तक रोज फेस्टिवल मनाया जाएगा। रोज फेस्टिवल की तैयारियों को लेकर नगर निगम के कर्मचारी जुट गए हैं। चंडीगढ़ में कोरोना के मामले कम हो रहे हैं। ऐसे में कोरोना पाबंदियों में भी छूट दे दी गई है। शहर की मार्केटों की टाइमिंग बढ़ा दी गई है। वहीं, नाइट कफ्र्यू अब रात 12 बजे से सुबह पांच बजे तक कर दिया है। ऐसे में कोरोना केसों में आई कमी को देखते हुए रोज फेस्टिवल को पिछले सालों की तरह पूरे जोश के साथ सेलिब्रेट करने का फैसला लिया गया है। इसके लिए बकायदा सब-कमेटियों का गठन किया गया है।

प्रतियोगिताएं भी होंगी

इस बार 27 फरवरी से पहली मार्च तक मनाए जाने वाले रोज फेस्टिवल में लोगों के बीच कुछ प्रतियोगिताएं भी होंगी। जैसे पाइप ड्रास बैंड और फ्लावर कंपीटीशन जैसी प्रतियोगिता करवाई जाएंगी। इसके लिए लोगों से एंट्रियां मंगवाई जाती हैं। इस बार गवर्नर बनवारीलाल पुरोहित चीफ गेस्ट हो सकते हैं। हालांकि इस बार चौपर राइड नहीं होगी। नगर निगम हर साल रोज फेस्टिवल के लिए 70 लाख से ज्यादा बजट तय करता है। इस बजट से रोज गार्डन में विभिन्न तरह की एक्टिविटीज करवाई जाती हैं। कोरोना महामारी से पहले रोज फेस्टिवल में एक दिन में एक लाख से ज्यादा लोग रोज गार्डन पहुंचते थे। इस बार भी लोगों को रोज फेस्टिवल में आने की छूट दी जा सकती है। रोज फेस्टिवल में ट्राईसिटी के अलावा दूसरे राज्यों के भी टूरिस्ट आते हैं। यहां गुलाब की अलग-अलग वैरायटी देखने के अलावा कई तरह के इवेंट भी होते हैं। इनमें बच्चों के लिए रोज प्रिंस, रोज प्रिंसेस समेत फोटोग्रॉफी इवेंट, बेस्ट गार्डन, डेकोरेटिव प्लांट्स आदि से जुड़े कंपीटीशन आदि शामिल हैं, जिन्हें लोग खूब एन्जॉय करते हैं। रोज फेस्टिवल को लेकर लेजर वैली, सेक्टर-10 में खाने-पीने के स्टॉलए, झूले आदि भी लगाए जा सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App