पंजाब में भाजपा का ग्रामीण मेनिफेस्टो

By: Feb 9th, 2022 12:02 am

पांच एकड़ से कम जमीन वालों का कर्जा माफ; गांवों में पक्की छत और सड़क, 24 घंटे बिजली

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — चंडीगढ़

पंजाब चुनाव के लिए भाजपा ने अपना ग्रामीण मेनिफेस्टो जारी कर दिया है। इसमें सरकार बनने पर पांच एकड़ से कम जमीन वाले किसानों का पूरा खेती कर्ज माफ किया जाएगा। हर गांव में घरों के ऊपर पक्की छत होगी, पक्की सड़क होगी और 24 घंटे बिजली दी जाएगी। चंडीगढ़ में भाजपा के पंजाब इंचार्ज केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत, शिअद संयुक्त के सुखदेव ढींढसा और कैप्टन की पार्टी के नेताओं ने इसे जारी किया। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत ने कहा कि भाजपा ने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने के लिए अहम कदम उठाए हैं।

पंजाब में सरकार बनी तो किसान को मेहनत का पक्का मूल्य मिलेगा। एमएसपी वाले गेहूं-धान के साथ फल-सब्जी के भी लाभकारी मूल्य दिलाएंगे। अलग-अलग फसलों की खेती को प्रोत्साहन देने के लिए पांच हजार करोड़ का फंड बनाएंगे। शेखावत ने कहा कि पंजाब के बेजमीन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ा जाएगा, जिसके जरिए उन्हें हर साल छह हजार रुपए मिलेंगे। इसके अलावा पंजाब में आर्गेनिक उत्पादों के मार्केटिंग का प्रबंध करेंगे। बिजली के लिए हर खेत में सोलर पैनल लगाएंगे। किसानों को सबसिडी दी जाएगी। बकाया रकम बैंक से कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवाकर मुहैया करवाई जाएगी।

शामलत जमीन पर खेती करेंगे छोटे किसान

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि पंजाब में अभी एक लाख एकड़ शामलात (चरनोई या खाली पड़ी सरकारी जमीन) जमीन है। अभी उस पर कौन खेती करता है, इसके बारे में बताने की जरूरत नहीं है। पंजाब में भाजपा की अगवाई वाली एनडीए सरकार बनी तो इसे उन किसानों को दिया जाएगा, जिनके पास जमीन नहीं है। वह इस पर खेती कर सकेंगे।

हर गांव में आरोग्य केंद्र बनाएंगे

पंजाब के हर गांव में आरोग्य केंद्र बनेंगे। जो टेलीमेडिसिन के माध्यम से बड़े अस्पतालों से जुड़े होंगे। जिनके जरिए गांवों में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App