Garbage Free City : सुंदरनगर को कचरा मुक्त शहर में फाइव स्टार रेटिंग

By: Mar 12th, 2022 12:08 am

भारत सरकार की सर्वेक्षण रिपोर्ट में उपलब्धि, नगर परिषद को मिले 1000 अंक

जसवीर सिंह — सुंदरनगर

हिमाचल प्रदेश की सबसे बड़ी नगर परिषद सुंदरनगर को स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे देश भर में फाइव स्टार अंडर गार्बेज फ्री सिटी घोषित किया गया है और शहर के नाम स्वच्छता श०के क्षेत्र में एक बहुत बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है। इसका सारा श्रेय नगर परिषद सुंदरनगर की नई टीम का जाता है, जिसका एक साल का कार्यकाल पूरा हुआ है। भारत सरकार की ओर से डंपिंग साइट चांदपुर को लीचड वेस्ट बनाने की दिशा में गार्बेज फ्री सिटी फाइव स्टार रेटिंग से नवाजा गया है। भारत सरकार की ओर से गठित की गई टीम ने अपने स्तर पर सुंदरनगर शहर का गत दिनों स्वच्छता के क्षेत्र में स्वच्छ भारत मिशन की मुहिम में सर्वे किया था। इसके चलते पहले यह लक्ष्य 31 दिसंबर, 2021 तक निर्धारित किया गया था और उसे फिर बढ़ाकर 31 मार्च, 2022 कर दिया था। इसे नगर परिषद सुंदरनगर ने तय समय सीमा से पहले ही फरवरी माह में पूरा करके दिखाया है, जिसके चलते इसे फाइव स्टार रेटिंग के साथ गार्बेज फ्री सिटी से नवाजा गया है।

वर्तमान में डंपिंग साइट को लीचड वेस्ट बनाया गया है और वहां पर वर्तमान में मिट्टी डाली जा रही है और आने वाले समय में वहां पर एक सुसज्जित पार्क का निर्माण किया जाएगा। वहीं दूसरी ओर सुंदरनगर शहर को साफ  सुथरा और स्वच्छ बनाने में डोर टू डोर कूड़े कचरे का संग्रहण करने में अहम भूमिका नगर परिषद सुंदरनगर की रही है, जिसके बलबूते पर स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर परिषद सुंदरनगर फाइव स्टार रेटिंग में अपना स्थान बना सकी है और नगर परिषद को 1000 अंक सर्वेक्षण के दौरान प्राप्त हुए हैं। यह बड़ी उपलब्धि नगर परिषद सुंदरनगर में नगर परिषद के चेयरमैन जितेंद्र शर्मा के नेतृत्व में वाली टीम पार्षद अधिकारी और कर्मचारी वर्ग के एक वर्ष के कार्यकाल में किए गए अथक प्रयासों से संभव हो पाया है, जिसमें तत्कालीन कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद सुंदरनगर उर्वशी वालिया का भी सहयोग रहा है।

 वहीं इस उपलब्धि के लिए सुंदरनगर के विधायक एवं प्रदेश भाजपा महामंत्री राकेश जंवाल ने नगर परिषद को इस उपलब्धि पर बधाई दी है। नगर परिषद सुंदरनगर के अध्यक्ष जितेंद्र शर्मा का कहना है कि सुंदरनगर नगर परिषद को स्वच्छ भारत मिशन के तहत फाइव स्टार रेटिंग के साथ गार्बेज फ्री सिटी से नवाजा गया है, जो सुंदरनगर के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। इसके लिए शहरवासियों का, विशेषकर नगर परिषद के कर्मचारियों का तथा इस व्यवस्था को देखने के लिए विशेष रूप से लगे बलवीर सोनी डीएम का भी आभार है। उधर, स्वच्छ भारत मिशन के मिशन निदेशक  मनमोहन शर्मा ने नगर परिषद सुंदरनगर को फाइव स्टार अंडर गार्बेज फ्री सिटी घोषित करने का प्रमाण पत्र जारी करने की पुष्टि की है। 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App