FIFA: अंडर-17 महिला विश्व कप इंडिया के किक ऑफ दि ड्रीम कार्निवल का हुआ आगाज

By: Apr 26th, 2022 3:49 pm

मुंबई। फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप इंडिया 2022 की स्थानीय आयोजन समिति (एलओसी) ने सोमवार को नवी मुंबई के एनएमएमसी यशवंत राव चव्हाण ग्राउंड में किक ऑफ दि ड्रीम फुटबॉल कार्निवल का शुभारंभ कर दिया। इस कार्निवल में नवी मुंबई क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों के 650 से अधिक बच्चों ने विभिन्न गतिविधियों में भाग लिया। फुटबॉल कार्निवल में फुटबॉल-थीम वाले मौज-मस्ती के खेलों को शामिल किया गया है।

साथ ही फुटबॉल फॉर ऑल के विचारों से प्रेरित सक्रियता (एक्टिवेशन) और चुनौतियों (चैलेंजेज) से जुड़ी गतिविधियां शामिल हैं। किक ऑफ दि ड्रीम फुटबाल कार्निवल का मुख्य लक्ष्य बच्चों को फुटबॉल-थीम वाली गतिविधियों के माध्यम से समावेशी भागीदारी (इन्क्लूसिव पार्टिसिपेशन) को हथियार बनाकर लैंगिक रूढिय़ों (जेंडरस्टीरियोटाइप्स) को तोडऩे के लिए प्रोत्साहित करना था। बच्चों ने विभिन्न गतिविधियों में बड़े उत्साह, रोमांच और खुशी के साथ भाग लिया। दिन के मुख्य आकर्षण में एक हेडर चैलेंज, एक फुटबॉल-शैली की डार्ट बोर्ड चैलेंज, फ्री किक चैलेंज और ब्रश और रंगों के माध्यम से एक परिसर में बच्चों की रचनात्मकता को अभिव्यक्ति देना शामिल था।

साथ ही इसमें पांच बनाम पांच फुटबॉल चुनौती का भी आयोजन किया गया, जिसमें 16 टीमें स्वस्थ और मनोरंजक प्रतिस्पर्धा में लगी रहीं। किक ऑफ दि ड्रीम फुटबॉल कार्निवल एक विशेष आयोजन है, जिसका उद्देश्य बच्चों को फुटबॉल-थीम वाले कार्यक्रमों में शामिल करना है, जहां वे टीम वर्क और लीडरशिप के बारे में सीखते हुए मजे कर सकते हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस आयोजन का उद्देश्य बच्चों को उस आनंद का अनुभव करना है, जो विश्व के इस सबसे सुंदर खेल को खेलते हुए लाखों लोग करते हैं। फीफा अंडर-17 विमेंस वल्र्ड कप इंडिया 2022 की प्रोजेक्ट डायरेक्टर नंदिनी अरोड़ा ने कहा कि इस लांच इवेंट की संकल्पना और क्रियान्वयन में शामिल प्रत्येक हितधारक (स्टेकहोल्डर) के उत्साह को देखना बेहद उत्साहजनक है, जो अपनी तरह का एकदम अलग इवेंट है।

आखिरकार, यह कार्निवल में भाग लेने वाले बच्चों का उत्साह है, जो हमें फ्यूचर इवेंट्स को लेकर रोमांचित कर रहा है। कार्निवाल में डीएमसी खेल विभाग, एनएमएमसी के मनोज कुमार महाले और डीएमसी, शिक्षा विभाग, एनएमएमसी के जयदीप पवार के अलावा नंदिनी अरोड़ा और फीफा अंडर-17 विमेंस वल्र्ड कप इंडिया 2022 के परियोजना अध्यक्ष अंकुश अरोड़ा की भी उपस्थिति देखी गई।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App