अब लिखित परीक्षा नहीं, सीधे साक्षात्कार, लोक निर्माण विभाग में पॉलिसी के आधार पर भरे जाएंगे पद

By: Apr 9th, 2022 12:06 am

लोक निर्माण विभाग में पॉलिसी के आधार पर भरे जाएंगे पांच हजार पद, भर्ती के दौरान देनी होगी शारीरिक दक्षता परीक्षा

राकेश शर्मा — शिमला

लोक निर्माण विभाग में पांच हजार पदों की भर्ती बाकायदा पॉलिसी पर आधारित होगी। आगामी दो से तीन दिन में पॉलिसी तैयार हो जाएगी और इसके बाद समूचे प्रदेश में भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। विभागीय स्तर पर पॉलिसी तैयार होने के बाद ही भर्ती प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। आवेदकों की लिखित परीक्षा नहीं होगी और सीधे साक्षात्कार से इनकी तैनाती की जाएगी। विभाग में भर्ती के लिए आवेदन करने वालों को शारीरिक दक्षता परीक्षा भी देनी होगी। जो शारीरिक रूप से सक्षम होंगे, उन्हीं आवेदकों का चयन लोक निर्माण विभाग में किया जाएगा। फिलहाल, पॉलिसी से पहले रिकार्ड भर्तियों के लिए विभाग में मंथन चल रहा है। इसमें आवेदकों की आयु सीमा और भर्ती के लिए क्षेत्रवार दायरे को तय करने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। भर्ती में आयु सीमा 18 से 45 वर्ष के बीच होगी। चयन प्रक्रिया डिविजन और सब डिवीजन पर आधारित होगी। किसी भी सब-डिवीजन के लिए आवेदकों का चयन उसी क्षेत्र से होगा। यानि जिस क्षेत्र के लिए भर्ती प्रक्रिया होगी, उसी क्षेत्र के आवेदक इसमें हिस्सा ले पाएंगे। हिमाचल के रहने वालों को ही लोक निर्माण विभाग में नौकरी का अवसर मिलेगा।

जिन लोगों का चयन बतौर कर्मचारी लोक निर्माण विभाग में होगा, उन्हें मानदेय के तौर पर 4500 रुपए मासिक का भुगतान किया जाएगा। भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता आठवीं पास निर्धारित की गई है। गौरतलब है कि गत गुरुवार को देर शाम तक चली कैबिनेट में लोक निर्माण विभाग में पांच हजार पदों को भरने का फैसला किया गया है। मंत्रिमंडल ने लोक निर्माण विभाग को इन पदों को भरने के लिए जल्द नीति बनाने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद लोक निर्माण विभाग अब इस भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने में जुट गया है। इसमें पहले चरण में उन तमाम बातों की छंटनी कर ली गई, जो इस भर्ती प्रक्रिया को सिरे चढ़ाने के लिए अमल में लाई जाएगी। इसमें मुख्य रूप से आयु, शैक्षणिक योग्यता और नौकरी के अन्य आधारों पर चर्चा शुरू हो चुकी है। बहरहाल, लोक निर्माण विभाग में लंबे अरसे बाद कर्मचारियों की भर्ती होने जा रही है और इसका आधार विभाग के उच्चाधिकारी तय करेंगे। (एचडीएम)

जल्द बनेगी भर्ती नीति

सुभाशीष पंडा, प्रधान सचिव लोक निर्माण विभाग ने बताया कि विभाग में पांच हजार पदों की भर्तियां होनी हैं और इसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। भर्ती के लिए पॉलिसी बनाई जा रही है। दो-तीन दिन में पॉलिसी बनकर तैयार हो जाएगी। पॉलिसी के बाहर आते ही भर्ती प्रक्रिया की तारीख तय कर दी जाएगी। इसके बाद डिवीजन और सब डिवीजन स्तर पर भर्ती शुरू हो जाएगी। भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता आठवीं पास तय की गई है, जबकि आयु सीमा 18 से 45 साल निर्धारित की गई है। अन्य बातों का जिक्र पॉलिसी में होगा जो जल्द ही आएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App