PM Modi: 2030 तक शुरू होगी 6जी सेवा, पीएम का ऐलान, टास्क फोर्स पूरी ताकत से कर रही काम

By: May 18th, 2022 12:08 am

पीएम मोदी ने लांचिंग को लेकर किया बड़ा ऐलान, टास्क फोर्स पूरी ताकत से कर रही काम

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नई दिल्ली

5जी के बाद अब भारत में 6जी सर्विस शुरू करने की तैयारी हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 6जी को लेकर बड़ा ऐलान किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मानें तो इस दशक के आखिरी तक यानी साल 2030 तक भारत में 6जी टेक्नोलॉजी को लांच कर दिया जाएगा। पीएम ने ट्राई के 25 साल पूरे होने के मौके पर कहा कि 6जी को लेकर टास्क फोर्स पूरी ताकत से काम कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस दशक के अंत तक देश में 6जी सर्विस शुरू हो सकती है। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार की ओर से कोशिशें आरंभ हो गई हैं। देश में 3जी और 4जी सेवा उपलब्ध है और अगले कुछ महीनों में 5जी सेवा की शुरुआत किए जाने की तैयारी है। पीएम मोदी ने कहा कि अगले डेढ़ दशकों में 5जी से देश की अर्थव्यवस्था में 450 अरब डॉलर का योगदान होने वाला है और इससे देश की प्रगति और रोजगार निर्माण को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी के भारत में कनेक्टिविटी, देश की प्रगति की गति को निर्धारित करेगी। इसलिए हर स्तर पर कनेक्टिविटी को आधुनिक बनाना ही होगा।

पूर्ववर्ती सरकारों पर साधा निशाना

मोदी ने 2जी को हताशा और निराशा का पर्याय बताते हुए पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधा और कहा कि वह कालखंड भ्रष्ट्राचार और नीतिगत पंगुता के लिए जाना जाता था। उन्होंने कहा कि इसके बाद 3जी, 4जी, 5जी और 6जी की तरफ तेजी से हमने कदम बढ़ाए हैं। ये बदलाव बहुत आसानी और पारदर्शिता से हुए और इसमें ट्राई ने बहुत भूमिका निभाई।

5जी टेस्ट बेड लांच

प्रधानमंत्री ने एक डाक टिकट भी जारी किया और आईआईटी मद्रास के नेतृत्व में कुल आठ संस्थानों द्वारा बहु-संस्थान सहयोगी परियोजना के रूप में विकसित 5जी टेस्ट बेड की भी शुरुआत की। इस परियोजना से जुड़े शोधार्थियों और संस्थानों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि मुझे देश को अपना, खुद से निर्मित 5जी टेस्ट बेड राष्ट्र को समर्पित करने का अवसर मिला है। ये दूरसंचार क्षेत्र में क्रिटिकल और आधुनिक टेक्नोलॉजी की आत्मनिर्भरता की दिशा में भी एक अहम कदम है। मोदी ने कहा कि 5जी के रूप में जो देश का अपना 5जी मानदंड बनाया गया है, वह देश के लिए बहुत गर्व की बात है और यह देश के गांवों में 5जी प्रौद्योगिकी पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App