Himachal News : रोहड़ू में तीन मकान, नालागढ़ में झुग्गियां राख

By: Jun 12th, 2022 12:04 am

पुजारली के बशलोग में दस परिवार बेघर, लाखों की संपति राख

स्टाफ रिपोर्टर — रोहडू
रोहडू उपमंडल व जुब्बल कोटखाई के पुजारली नंबर-चार ग्राम पंचायत के बशलोग में आग लगने से तीन घर जल कर राख हो गए। वहीं इस आगजनी से घरों में रह रहे 10 परिवार बेघर हो गए। आग की लपटें इतनी भयानक थीं कि घर के सदस्य सिवाय पहने हुए कपड़ों के कुछ भी नहीं बचा पाए। प्रभावित परिवार के इस आगजनी में गहने, मशीनों के उपकरण, बिस्तर, नकदी सब कुछ जल गया, जिससे लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। वहीं प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच कर नुकसान का आकलन करने में जुट गई है। प्रशासन ने प्रभावित परिवारों को कंबल, बरतन सहित अन्य राहत सामग्री वितरित कर दी है। प्रशासन की टीम ने मौके पर पहुंच कर जिन प्रभावित परिवारों की सूची तैयार की है।

वहीं फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी एक घंटे बाद मौके पर पहुंच गई थी, लेकिन तब तक दो घरों तक आग की लपटें पहुंच चुकी थीं। इस दौरान लोगों के सहयोग से फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने किसी तरह से आग पर काबू पाने का प्रयास भी किया। इस प्रयास से तीन घरों के साथ लगते अन्य घरों को किसी तरह से बचा लिया गया। उधर, सन्नी शर्मा एसडीएम रोहडू ने बताया कि सभी प्रभावित परिवारों को 40 हजार रुपए की फौरी राहत प्रशासन की ओर से दी गई है। इसके अलावा कंबल, बिस्तर, बरतन व अन्य राहत सामग्री भी वितरित की गई है। इस आगजनी में जहां किसी की जान को नुकसान नहीं पहुंचा है। मौके पर अभी नुकसान का जायजा लिया जा रहा है।

झीड़ा में सामान के साथ पशुधन भी चढ़ा आग की भेंट, दस लाख स्वाह

टीम — नालागढ़, बीबीएन
बढ़ती गर्मी के साथ आग लगने की घटनाओं में भी वृद्धि होने लगी है। एक माह में झुग्गियों में आगजनी की दूसरी घटना घटित हो गई है। शनिवार को नालागढ़ के मंझौली स्थित झीड़ा गांव में अचानक झुग्गियों में आग लग गई। आग की चपेट में आने से सात झुग्गियां जलकर राख हो गईं, जबकि 15 मुर्गे, नौ बकरियां और दो भैंस के कटड़ों की आग में झुलसकर मौत हो गई। आगजनी में करीब 10 लाख रुपए की संपत्ति जलकर राख हो गईं, जबकि लगभग 15 लाख की संपत्ति को जलने से बचा लिया गया है। दमकल विभाग की टीम ने करीब चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। यह आग शनिवार सुबह करीब दस बजे लगी। इससे झुग्गियों में रखे खाने-पीने के सामान सहित फ्रिज, कूलर, पंखे, चारपाई, नकदी, जेवर व पशुधन जलकर राख हो गए। फायर अधिकारी जयपाल ठाकुर ने बताया कि आगजनी मे करीब दस लाख रुपए का नुकसान हुआ है। एसडीएम नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि आगजनी से पीडि़त 14 परिवारों को एक-एक हजार व तिरपाल प्रदान की गई है। उन्होने कहा कि नुकसान का आकलन किया जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App