बिलासपुर के गीले कूड़े से अब बनेगी खाद

By: Jun 14th, 2022 12:01 am

जल्द स्थापित होगी ओडब्ल्यूसी मशीन, नप को सरकार से मिल चुकी है अनुमति

कार्यालय संवाददाता-बिलासपुर
पिछले करीब चार साल से शहर का कूड़ा ठिकाने लगाने की समस्या से जूझ रही नगर परिषद बिलासपुर को राहत की सांस मिली है। नगर परिषद बिलासपुर द्वारा अब जल्द ही शहर के गीले कूड़े से खाद बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए नगर परिषद की ओर से जल्द ही बिलासपुर में ऑर्गेनिक वेस्ट कनवर्टर मशीन लगाने को लेकर कवायद शुरू की गई है। इसके लिए नगर परिषद को सरकार की अनुमति मिल गई है। बाकायदा इसके लिए नगर परिषद की ओर से साइट भी चिह्नित कर ली गई है। शहर का गीला कूड़ा अब जहां खाद बनाने के काम आएगा। वहीं, सूखा कूड़ा नगर परिषद द्वारा एसीसी सीमेंट कंपनी को भेजा जाएगा। नगर परिषद बिलासपुर की ओर से खैरियां में डंपिंग साइट बनाई गई थी। लेकिन स्थानीय लोगों द्वारा इसका विरोध किया गया था। कूड़ा ठिकाने के लिए नगर परिषद को समस्या का सामना करना पड़ रहा था। वहीं, नगर परिषद की ओर से इस समस्या के स्थायी समाधान व बदलती तकनीक को ध्यान में रखते हुए सरकार को ऑर्गेनिक वेस्ट कनवर्टर मशीन का प्रपोजल तैयार कर भेजा गया। इस मशीन द्वारा गीला कचरे का प्रयोग खाद बनाने के लिए किया जा सकता है। वहीं, सूखा कचरा एसीसी ही भेजा जा रहा है।

इसके अलावा यदि फिर कचरा रह जाता है तो उसे ठिकाने लगाया जाएगा। ऑर्गेनिक वेस्ट कनवर्टर मशीन की कीमत करीब 65 से 70 लाख की बताई जा रही है। आधुनिक तकनीक पर आधार इस मशीन द्वारा नौ दिनों में खाद तैयार कर देती है। जिसे नगर परिषद द्वारा प्रयोग किया जा सकता है। वहीं, इस खाद की टैस्टिंग करवाकर सेल भी किया जा सकता है। जिससे नगर परिषद को भी आय होगी। वहीं, अब ऑर्गेनिक वेस्ट कनवर्टर मशीन लगाने के लिए नगर परिषद द्वारा प्रक्रिया शुरू की गई है। नगर परिषद की ओर से साइट चिह्नित की गई है। गुरुद्वारा चौक के समीप निर्माणाधीन पार्किंग के पास इस मशीन को स्थापित किया जाएगा। इस मशीन को लेकर टेंडर प्रक्रिया भी अपनाई जा चुकी है। जल्द ही बिलासपुर शहर में यह मशीन स्थापित कर दी जाएगी। बहरहाल, इस प्रक्रिया के सिरे चढऩे के बाद शहर का कूड़ा ठिकाने लगाने की समस्या का स्थायी समाधान होगा।

साइट भी की चिन्हित
ईओ नप बिलासपुर उर्वशाी वालिया ने कहा कि नगर परिषद द्वारा ऑर्गेनिक वेस्ट कनवर्टर मशीन स्थापित की जाएगी। इसके लिए प्रक्रिया अपनाई जा रही है। जल्द ही यह मशीन कार्य करना शुरू कर देगी। इसके लिए साइट भी चिन्हित कर ली गई है। इससे नगर परिषद की समस्या का समाधान होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App