सोलन में डायरिया की दहशत

By: Jul 30th, 2022 12:52 am

जिला में बढ़ते जा रहे मरीज; स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, होगी जांच

मोहिनी सूद-सोलन
जिला में जलजनित रोगों के मामले दिनोदिन बढ़ते जा रहे हैं। बीते दिनों जिला में डायरिया ने भी जिले में दस्तक दी है और रोजाना करीब एक दर्जन मामले आ रहे हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग बढ़ते मामलों को लेकर अलर्ट है। शुक्रवार तक डायरिया से 60 लोग ग्रस्त हो चुके हैं। स्वास्थ्य महकमे की टास्कफोर्स टीम फील्ड का निरीक्षण करेगी। इस दौरान टीम पता लगाएगी कि क्षेत्र में अन्य लोग तो डायरिया से ग्रस्त हो रहे है या नहीं। इसके बाद क्षेत्र की रिपोर्ट भी मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में सौंपी जाएगी। इसी के साथ ही प्राकृतिक जल स्रोतों से पानी के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजेगी। राहत की बात यह है कि डायरिया के मामले एक जगह से नहीं आ रहे हैं। जिले में इन दिनों लगभग रोजाना बारिश का क्रम जारी है। ऐसे में पेयजल स्रोतों से पानी मटमैला आ रहा है। हालांकि जल शक्ति विभाग फिल्टर पानी की ही लिफ्टिंग कर रही है। इसके बावजूद पानी पूरी तरह शुद्ध नहीं है। इसे लेकर लोगों को पानी को उबाल कर ही पीने का आग्रह कर रहा है लेकिन जिले में जलजनित बीमारियों से ग्रस्त मरीज उपचार के लिए पहुंच रहे हैं। जांच के दौरान पीडि़त मरीज डायरिया संक्रमित निकल रहे हैं। वर्तमान में अस्पताल के मेडिकल वार्ड में 10 डायरिया के मरीजों का इलाज चला हुआ है।…(एचडीएम)

दो सप्ताह में करंे टैंकों की सफाई
सोलन। बरसात में जलजनित रोगों से बचाव को लेकर शिक्षा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। शिक्षा विभाग ने जिले के सभी निजी और सरकारी स्कूल प्रबंधनों को पानी की टंकियों की सफाई के निर्देश जारी कर दिए हैं। पेयजल भंडारण टैंकों की साफ-सफाई के लिए विभाग ने दो सप्ताह का समय दिया है। इसकी रिपोर्ट विभाग को सौंपनी होगी। इस बीच शिक्षा विभाग की टीम भी स्कूलों का औचक निरीक्षण करेगी। अनियमितताएं पाई जाने पर कार्रवाई भी की जा सकती है। जानकारी के अनुसार बारिश के दौरान जलजनित रोग का भी प्रकोप बढ़ रहा है। ऐसे में शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों को डायरिया, पीलिया, उल्टी-दस्त समेत अन्य बीमारियों के बारे में जागरूक करने और स्कूल और घर में सफाई रखने के लिए प्रेरित करने को कहा है। इस संदर्भ में शिक्षा उपनिदेशक उच्च शिक्षा डा. जगदीश नेगी ने बताया कि बारिश के मौसम में जलजनित रोग फैलने की आशंका रहती है। ऐसे में स्कूलों में बच्चों को साफ पानी मुहैया करवाने के लिए सभी स्कूलों में पेयजल टैंकों की सफाई के निर्देश दिए हैं।

वाकना-जेपी-रछियाना में आज बिजली बंद
कंडाघाट। विद्युत उपमंडल कंडाघाट के छावशा लाइन की शिफ्टिंग के कार्य हेतु, 11 केवी जेपी फीडर 30 जुलाई को सुबह 11 बजे से चार बजे तक बंद रहेगा। इस कारण वाकना, जेपी, रछियाना, चिल्ला व रावली लाइन बाधित रहेगी। ये जानकारी वरिष्ठ अधिशासी अभियंता विद्युत मंडल सोलन ई. राहुल वर्मा ने दी है और उन्होंने इस दौरान लोगों से सहयोग कि अपील की है।

पानी उबाल कर पिएं लोग
इस बारे में जानकारी देते हुए डाक्टर राजन उप्पल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सोलन ने कहा कि जिले में डायरिया के मामले बढ़े हैं। ऐसे में लोगों को जागरूक करने के लिए चिकित्सा खंड में टास्क फोर्स बनाई हैं। इन्हें निर्देश हैं कि वे जहां मामले आ रहे हैं, उन जगहों का निरीक्षण करें और जानकारी लें कि कहीं एक जगह पर क्लस्टर तो नहीं बन रहा है। इसकी रिपोर्ट टीम साथ ही साझा करेगी। लोगों से आग्रह है कि वे पानी को उबाल कर पिएं और बाहरी खानपान से बचें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App