हिमाचल में तबाही की बारिश

By: Jul 7th, 2022 12:01 am

शिमला के ढली में मलबे तले दबी बच्ची, दो लोग जख्मी

स्टाफ रिपोर्टर – शिमला

शिमला में देर रात से हो रही जोरदार बारिश से ढली टनल के आगे पेट्रोल पंप के पास भूस्खलन हो गया। सुबह के समय हुए इस लैंडस्लाइड की चपेट में सडक़ किनारे तीन लोग आ गए। इस दर्दनाक हादसे में एक 14 साल की लडक़ी की मौत हो गई है, जबकि दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए शिमला के आईजीएमसी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। जानकारी के अनुसार शिमला के ढली के पास सडक़ किनारे टेंट लगाकर सो रहे लोगों पर बुधवार सुबह आचनक लैंडस्लाइड होने से पहाड़ का मलबा आ गिरा। इसकी चपेट में आने से 14 वर्षीय बच्ची की मौत हो गई, जबकि दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। मलबे के नीचे दबे हुए लोगों को स्थानीय लोगों व जेसीबी की मदद से किसी तरह बाहर निकाला गया। जहां डॉक्टरों ने करीना 14 पुत्री सतपाल निवासी बलटाना तहसील जिरकपुर पंजाब को मृत घोषित कर दिया।

इसके अलावा इस दर्दनाक हादसे में आशा और कुलविंदर गंभीर रूप से घायल हुए हैं। घायल हुए सभी लोग एक ही परिवार से संबंधित है, जिन्हें इलाज के लिए आईजीएमसी में भर्ती करवाया गया है। उधर, एसपी शिमला मोनिका भुटूंगरु का कहना है कि पुलिस ने मौके पर पहुंच कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। घायलों को आईजीएमसी पहुंचाया गया है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

कुल्लू में ब्यास में गिरी कार दो सवार बहे, एक सुरक्षित

कार्यालय संवाददाता – कुल्लू

कुल्लू के बबेली के पास एक अल्टो कार ब्यास नदी में जा गिरी। हादसे में दो लोगों के बहने की जानकारी है, जबकि घायल हुआ है। उसे क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में उपचार के लिए भर्ती किया गया है। जानकारी के अनुसार बुधवार सुबह कुल्लू जिला के शिरढ़ निवासी चालक अरुण बहादुर पुत्र दूर बहादुर हमीरपुर से आल्टो कार (एचपी-01 के 5660) में यात्रियों को लेकर मनाली जा रहा था कि बबेली के पास वाहन अनियंत्रित होकर ब्यास नदी में जा गिरा। यह घटना देर रात करीब एक बज कर 30 मिनट पर घटित हुई है। घटना के बाद चालक अरुण कुमार ने तैर कर अपनी जान बचाई, लेकिन दो सवार गाड़ी के साथ नदी में बह गए। पुलिस अधीक्षक कुल्लू गुरदेव शर्मा ने बताया गाड़ी में चालक अरुण बहादुर के अलावा अमन (26) पुत्र जगदीश निवासी भडय़ाडा डाक मकरेड़ी तह जोगिंद्रनगर जिला मंडी तथा केवल कृष्ण (43) पुत्र प्रेम सिंह निवासी तहसील पद्धर जिला मंडी मौजूद थे। अमन और केवल कृष्ण की तलाश नदी के किनारे अमल में लाई जा रही है।

मणिकर्ण जाने वाले पर्यटक भुंतर में रोके

कुल्लू – मणिकर्ण और कसोल के बीच सडक़ पर भारी मात्रा में मलबा आ गया है, जिससे मणिकर्ण और कसोल के बीच की आवाजाही पूरी तरह से बंद पड़ गई है। लिहाजा स्थिति को देखते हुए पुलिस और प्रशासन ने मणिकर्ण घाटी जाने वाले पर्यटकों को भुंतर में ही रोक दिया है, जबकि मणिकर्ण बरशैणी सहित इलाके का संपर्क पूरी तरह से कटा हुआ है। जानकारी के अनुसार कसोल-मणिकर्ण के बीच सडक़ पर भारी मलबा आ गया है, जिससे सडक़ पर वाहनों की आवाजाही मुश्किल है। ऐसे में विभाग ने मौके पर सडक़ बहाल करने के लिए मशीनरी तैनात कर दी है। दूसरी तरफ मणिकर्ण बरशैनी आदि में सैकड़ों पर्यटक फंस गए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App