आयुर्वेदिक डाक्टर बनने के लिए 24 तक करें आवेदन, लोक सेवा आयोग ने 100 पदों को भरने की प्रक्रिया की शुरू

By: Aug 28th, 2022 10:30 pm

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

हिमाचल के आयुर्वेद विभाग में मेडिकल ऑफिसर के खाली पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। राज्य सरकार लोक सेवा आयोग के माध्यम से आयुर्वेद मेडिकल ऑफिसर के 100 पद भरने जा रही है। इनको लेकर आयोग ने अभ्यर्थियों से आवेदन मांग लिए हैं। अभ्यर्थी 24 सितंबर रात्रि 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आयोग ऑनलाइन रिक्र्यूटमेंट एप्लिकेशन के आधार पर इन पदों को भरेगा। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आयोग इन पदों को विभिन्न श्रेणियों के आधार पर भरेगा। इसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए दस पद आरक्षित रखे गए हैं। अनुसूचित जाति के 12, भूतपूर्व सैनिकों के 11, अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों के लिए पांच पद आरक्षित रखे गए हैं। इसी तरह फिजिकल हैंडीकैपड, फ्रीडम फाइटर, ओबीसी के 11 पदों को भरा जाना है।

इन पदों को भरने के लिए आयोग ने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आयुर्वेद विभाग में चिकित्सकों के 200 पदों को भरा जाना है जिसके तहत पहले चरण में 100 पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। एक और जहां प्रदेश में बेरोजगार युवाओं को रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे वही अस्पतालों में चिकित्सकों के खाली पदों को भर कर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा भी मुहैया करवाई जाएगी। प्रधान सचिव स्वास्थ्य सुभाशीष पांडा ने बताया कि आयुर्वेद विभाग में मेडिकल ऑफिसर के 100 पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

100 पद भरे जाएंगे बैचवाइज

आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसरों के कुल 200 पद भरे जाने हैं। इनमें से जहां 100 पद सीधी भर्ती के माध्यम से भरे जाने हैं, तो वहीं 100 पद बैचवाइज आधार पर भरे जाएंगे। बैचवाइज भर्ती के लिए डॉक्यूमेंट की वेरिफिकेशन हो चुकी हैं। डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के बाद अब आयुष विभाग की ओर से जल्द मेडिकल अफसरों के नियुक्ति आदेश जारी किए जाएंगे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जारी किए एडमिट कार्ड

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 30 अगस्त को होने वाली आठवें चरण की कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा 2022 के प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। सीयूईटी के छठवें चरण की परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। सीयूईटी यूजी .2022 का आयोजन एनटीए द्वारा देशभर के 259 शहरों में 489 परीक्षा केंद्रों में किया जा रहा है। इसके साथ देशहर के बाहर 10 शहरों में भी परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। 6वें चरण की सीयूईटी परीक्षा में कुल 2.86 लाख अभ्यर्थी भाग लेंगे।

इंडियन कोस्ट गार्ड में निकली बंपर भर्ती

इंडियन कोस्ट गार्ड ने नाविक और अन्य पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती के माध्यम से नाविक (जनरल ड्यूटी), नाविक (डॉमेस्टिक ब्रांच) और यांत्रिक (डॉमेस्टिक ब्रांच) के 300 रिक्त पदों को भरा जाएगा। आवेदन करने वाले ध्यान दें कि ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म 8 सितंबर 2022 से भरा जा सकेगा।

उम्र सीमा

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए। वहीं उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 22 वर्ष होनी चाहिए।

कुल पद- 300

नाविक (जनरल ड्यूटी) 225 पद, नाविक (डॉमेस्टिक ब्रांच) – 40 पद, यांत्रिक (मैकेनिकल) – 16 पद, यांत्रिक (इलेक्ट्रिक) 10 पद, यांत्रिक (इलेक्ट्रॉनिक्स) – 9 पद

आवेदन का समय

ऑनलाइन करे अप्लाई आठ सितंबर
अंतिम तारीख    22 सितंबर


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App