बीटेक में दाखिला लेने का बेहतरीन मौका, तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने जारी किया शेड्यूल

By: Aug 20th, 2022 12:07 am

तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने जारी किया शेड्यूल, 28 तक करें ऑनलाइन आवेदन

सुरेंद्र ठाकुर-हमीरपुर

प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने जेईई मेन के आधार पर बीटेक (डायरेक्ट एंट्री) में प्रवेश प्रक्रिया के लिए काउंसिलिंग शेड्यूल जारी किया है। तकनीकी विवि ने इसके ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। पात्र अभ्यर्थी 19 से 28 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकता है। तकनीकी विवि के अधिष्ठाता शैक्षणिक प्रो. राजेंद्र गुलेरिया ने कहा कि जेईई मेन के आधार पर बीटेक (डायरेक्ट एंट्री) की 50 प्रतिशत सीटों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। ऑनलाइन आवेदन के बाद खेल, बैकवर्ड एरिया और डिफेंस कोटे से दाखिला लेने वाले अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र जांच की 30 अगस्त को होगी। इसके लिए उपरोक्त कोटे से दाखिला लेने वाले अभ्यर्थियों को तकनीकी विवि परिसर दड़ूही में आना होगा। जेईई मेन के आधार पर बीटेक में दाखिला लेने वाले अभ्यर्थियों की पहले चरण काउंसिलिंग पहली सितंबर से होगी। पहली सितंबर को अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उप आरक्षित (रक्षा, स्वतंत्रता सेनानी, शारीरिक रूप से विकलांग, आईआरडीपी, खेल और पिछड़ा क्षेत्र) सहित एससी, एसटी और ओबीसी (मुख्य श्रेणी) के अभ्यथियों को काउंसिलिंग होगी।

दो सितंबर को सामान्य वर्ग की उप-आरक्षित श्रेणी वर्ग के अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी। तीन सितंबर को सामान्य वर्ग (मुख्य) और अखिल भारतीय कोटे की सीटों के लिए काउंसिलिंग होगी। पहले चरण की काउंसिलिंग में आबंटित सीट के बाद अभ्यर्थियों को संबंधित शिक्षण संस्थान में छह सितंबर सायं पांच बजे तक रिपोर्ट करनी होगी, जो विद्यार्थी इन समय अवधि में आबंटित शिक्षण संस्थान में रिपोर्ट नहीं करेगा उसकी सीट रद्द मानी जाएगी। पात्र अभ्यर्थी जेईई मेन के आधार पर दाखिला और काउंसिलिंग से संबंधित शेड्यूल तकनीकी विवि की वेबसाइट पर देख सकते हैं। (एचडीएम)

दूसरे चरण की काउंसिलिंग 23 से

प्रदेश सामान्य प्रवेश परीक्षा (एचपीसीईटी) के आधार पर बीटेक (डायरेक्ट एंट्री) की सीटों के लिए दूसरे चरण की काउंसिलिंग प्रक्रिया 23 अगस्त से शुरू होगी। दूसरे चरण का काउंसिलिंग शेड्यूल भी तकनीकी विवि की वेबसाइट पर उपलब्ध है। पात्र अभ्यर्थियों को अपनी-अपनी श्रेणी के अनुसार काउंसिलिंग के लिए तकनीकी विवि परिसर दड़ूही में तय तिथि को सुबह दस बजे पहुंचा होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App