कबड्डी लीग के सबसे महंगे खिलाड़ी बने सेहरावत, तमिल थलाइवाज ने 2.26 करोड़ में खरीदा

By: Aug 7th, 2022 3:01 pm

मुंबई। वीवो प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) सीजन 9 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी मुंबई में मशाल स्पोर्ट्स द्वारा 5-6 अगस्त, 2022 को सफलतापूर्वक आयोजित की गई। पवन कुमार सहरावत, जिन्हें तमिल थलाइवाज द्वारा सबसे महंगी बोली लगाकर खरीदा गया, लीग इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी साबित हुए। दो दिवसीय आयोजन में में 12 फ्रेंचाइजी टीम ने कुल 130 खिलाड़ियों के साथ करार किया।

नीलामी का मुख्य आकर्षण पवन कुमार सेहरावत रहे, जिन्होंने तमिल थलाइवाज द्वारा 2.26 करोड़ रुपये की भारी राशि में खरीदे जाने के बाद अब तक के सबसे महंगे खिलाड़ी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इस बीच, विकास कंडोला को बेंगलुरु बुल्स के रूप में एक नया घर मिला। बुल्स ने उन्हें 1.70 करोड़ रुपये (पवन कुमार सेहरावत की बोली लगाने तक का रिकॉर्ड) में खरीदा। इस तरह कंडोला वीवो प्रो कबड्डी लीग प्लेयर नीलामी इतिहास में अब तक के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए। फ्रैंचाइजी द्वारा 90 लाख रुपये में फाइनल बिड मैच कार्ड का उपयोग करने के बाद परदीप नरवाल एक बार फिर यूपी योद्धा टीम में लौट आए।

इस बीच, रेडर गुमान सिंह वीवो प्रो कबड्डी लीग प्लेयर नीलामी में सबसे महंगे श्रेणी-बी खिलाड़ी के रूप में उभरे। गुमान को यू मुंबा ने 1.21 करोड़ रुपये में खरीदा। इसके अलावा, डिफेंडर सुनील कुमार श्रेणी-बी में दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी रहे। उन्हें जयपुर पिंक पैंथर्स ने 90 लाख रुपये में खरीदा। हरियाणा स्टीलर्स द्वारा 65.10 लाख रुपये में खरीदे जाने के बाद अमीर होसिन बस्तमी श्रेणी-सी में सबसे महंगे खिलाड़ी रहे। इस बीच, दबंग दिल्ली केसी. द्वारा 64.10 लाख रुपये में खरीदे जाने के बाद रवि कुमार सरप्राइज पिक के रूप में उभरे। नीरज नरवाल (43 लाख रुपये) और रिंकू नरवाल (40 लाख रुपये) ने भी भारी कमाई की। इन दोनों को क्रमशः बेंगलुरु बुल्स और गुजरात जायंट्स ने अपने साथ जोड़ा। वीवो प्रो कबड्डी लीग सीजन 9 प्लेयर नीलामी में प्रवेश करने के लिए खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2022 के फाइनल में भाग लेने वाले 24 खिलाड़ियों को मौका दिया गया था और जय भगवान ने दोनों हाथों से मौका जकड़ा क्योंकि उन्हें यू मुंबा ने 10 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा।

मशाल स्पोर्ट्स की ओर से उसके सीईओ, स्पोर्ट्स लीग, डिज्नी स्टार और लीग कमिश्नर अनुपम गोस्वामी ने कहा, “एक और शानदार नीलामी के लिए सभी हितधारकों और पूरी पीकेएल टीम को बहुत-बहुत धन्यवाद। तथ्य यह है कि हमने पीकेएल के इतिहास में पहली बार 2 करोड़ रुपए का आंकड़ा पार किया है, यह लीग के विकास को दर्शाता है। पवन के अलावा, विकास, फ़ज़ल और गुमान को 1 करोड़ से ऊपर की कीमतों पर जाते देखना भी अविश्वसनीय था। खिलाड़ियों के मूल्य साल-दर-साल बढ़ रहे हैं और इसके परिणामस्वरूप लीग के ब्रांड मूल्य में भारी वृद्धि देखी गई है। इसके अतिरिक्त, सभी फ्रेंचाइजी कागज पर एक संतुलित टीम बनाने में सफल रहे। हर टीम के समान ताकत के साथ मैट पर कदम रखने से, कबड्डी के प्रशंसक आगामी सीजन में हर मैच में रोमांचक प्रतियोगिता की उम्मीद कर सकते हैं। ”

बहुत ही सफल नीलामी के बारे में हरियाणा स्टीलर्स के सीईओ दिव्यांशु सिंह ने कहा, “यह एक दिलचस्प बोली थी लेकिन हम मंजीत को हासिल करने में कामयाब रहे। उनके प्रदर्शन में सुधार हो रहा है और हम उन्हें हरियाणा स्टीलर्स के लिए खेलते हुए मैट पर देखने का इंतजार नहीं कर सकते। वह निश्चित रूप से हमारी टीम के लिए भरपूर अनुभव और प्रतिभा लाएंगे।”

प्लेयर ऑक्शन के स्टार रेडर पवन कुमार सेहरावत ने तमिल थलाइवास द्वारा 2.26 करोड़ रुपये में खरीदे पर कहा, “मैंने बेंगलुरू बुल्स के अलावा किसी अन्य टीम के साथ वीवो प्रो कबड्डी लीग नहीं जीती है। इसलिए, मैं तमिल थलाइवाज को आगामी सीजन में खिताब जीतने में मदद करने की पूरी कोशिश करूंगा। मुझे वास्तव में गर्व महसूस हो रहा है कि तमिल थलाइवाज कोच और प्रबंधन मुझ पर अपना भरोसा दिखा रहे हैं। मैं अगले सीजन में और बेहतर खेलना चाहता हूं।” पवन ने आगे कहा,”मैं युवाओं से यह भी कहना चाहूंगा कि उन्हें अपनी फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए। अगर वे फिट हैं तो वे भारत और वीवो पीकेएल टीम के लिए भी खेल सकते हैं।”


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App