सरदार पटेल विश्वविद्यालय अपने स्तर पर करवाएगा परीक्षाएं, रजिस्ट्रेशन-एफिलेशन के कार्य भी करेगा

By: Aug 7th, 2022 12:06 am

मणि कुमार — मंडी

सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी इसी वर्ष से ही नए सत्र के दाखिलों की प्रवेश परीक्षाएं अपने स्तर पर करवाएगा। परीक्षाओं के साथ-साथ रजिस्ट्रेशन व एफिलेशन के कार्य भी खुद करेगा। वहीं, पहले से चल रही कक्षाओं द्वितीय व अंतिम वर्ष की परीक्षाएं फिलहाल विवि शिमला के अधीन ही होंगी। इस संबंध में विवि मंडी के कुलपति ने एसपीयू के अधीन आने वाले प्रदेश के पांच जिलों के महाविद्यालयों को सख्त निर्देश जारी किए हैं और उनकी पालना करने को कहा है। इसके अलावा प्रदेश के जिन दुर्गम क्षेत्रों में इंटरनेट सुविधा न होने से छात्र-छात्राओं को विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों में ऑनलाइन दाखिला लेने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कुलपति ने ऐसे सभी महाविद्यालयों को निर्देश जारी किए कि जिन महाविद्यालयों में इंटरनेट सुविधा अच्छी नहीं है और इसके कारण छात्र-छात्राओं के ऑनलाइन आवेदन व रजिस्ट्रेशन नहीं हो रही है, तो उन सभी महाविद्यालयों के कैंपस में कालेज प्रबंधन अपने स्तर पर कैफे स्थापित करें। वहीं, सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी में किसी भी स्थान का कोई भी छात्र या छात्रा पढ़ाई करने के लिए दाखिला ले सकता है। वहीं विवि मंडी में एसपीयू के अधीन आने वाले पांच जिलों के 141 कालेजों की बैठक में मात्र 80 कॉलेज ही शामिल हो पाए। यह बैठक महाविद्यालयों की एसपीयू से मान्यता, ऑनलाइन दाखिलों, रजिस्ट्रेशन सहित अन्य समस्याओं के समाधान के लिए आयोजित की गई थी। (एचडीएम)

मान्यता के लिए जमा करवाए दस्तावेज

विश्वविद्यालय मंडी के तहत आने वाले प्रदेश के पांच जिलों के महाविद्यालयों के प्राचार्यों व स्टाफ सदस्यों ने मान्यता को लेकर अपने दस्तावेज जमा करवाए। साथ ही कालेजों में पढ़ाई, दाखिलों, रजिस्ट्रेशन सहित अन्य कार्यों के लिए आ रही समस्याओं के बारे में अवगत करवाया। इस संबंध में विवि मंडी के कुलपति डीडी शर्मा ने उन समस्याओं के समाधान के लिए प्रर्याप्त सख्त कदम उठाने के बारे में भी सुझाव दिए व कई समस्याओं पर कार्रवाई अमल में लाने को भी कहा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App