161 जवानों ने देश सेवा की खाई कसम, सलारिया स्टेडियम में भारत माता की जय बोलकर भारतीय सेना में हुए शामिल

By: Sep 5th, 2022 12:06 am

सुबाथू के सलारिया स्टेडियम में भारत माता की जय बोलकर भारतीय सेना में हुए शामिल

निजी संवाददाता -सुबाथू

भारतीय सेना में शामिल होने के लिए करीब 42 सप्ताह तक ट्रैनिंग के दौरान पसीना बहाने के बाद रविवार को 14 गोरखा ट्रैनिंग प्रशिक्षण केंद्र में कोर्स 150 के 161 जवानों ने शपथ ग्रहण करने के बाद भारतीय सेना की ओर पहला कदम बढ़ाया। रविवार को सेना के ऐतिहासिक सलारिया स्टेडियम में भारत माता की शान में जयकारों की गूंज रही। सुबह तारों की छाव में ही 150 जवान भारतीय सेना की वर्दी में अपनी 42 सप्ताह की मेहनत के बाद शपथ ग्रहण समारोह के लिए बेसर्बी से इंतशार में तैनात हो गए। भारतीय सेना की वर्दी पहन गर्व के इस पल को देखने के लिए नेपाल से जवानों के अभिभावक भी पहुंचे। रविवार को 14 जीटीसी में 150 कोर्स के 161 जवानों के शपथ समारोह के दौरान कर्नल ऑफ द रेजिमेंट ( अति विशिष्ट सेना मेडल, युद्ध सेना मेडल) से सम्मानित ले. जनरल संजीव चैहान ने दीक्षांत परेड़ का निरीक्षण किया।

शपथ ग्रहण समारोह के शुभारंभ पर स्टेडिम में सबसे पहले राष्ट्रीय गान की धुन के साथ तिरंगा लिए सेना की एक टुकड़ी ने एंट्री की। यह पल सचमुच देशवासियों के लिए गर्व भरा रहा। तिरंगे के सम्मान में सेना के अधिकारियों सहित नेपाल से आए जवानों के अभिभावकों ने भी अपने स्थान पर खड़े होकर सलामी दी। इसके पश्चात ले. जनरल संजीव चौहान ने तीन सितारा सेना के वाहन में दीक्षांत परेड़ का निरीक्षण किया। वहीं सेना के धर्म गुरु सूबेदार रामकृष्ण दिवेदी ने गीता पर हाथ रखवाकर 161 जवानों को शपथ ग्रहण करवाई।

जवानों ने दिया फिटनेस का परिचय

शपथ ग्रहण समारोह के दौरान जवानों की एक टुकड़ी ने अपने शाररिक फिटनेस का परिचय भी दिया। जवानों ने आग के गोले के बीच छलांग लगाकर दर्शकों की खूब तालियां बटौरी


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App