Congress : हिमाचल कांग्रेस की 25 टिकटों पर मुहर, पहली सूची में सभी पूर्व विधायकों को टिकट

By: Sep 28th, 2022 12:08 am

चुनावों के लिए छंटने लगी धुंध, पहली सूची में सभी पूर्व विधायकों को टिकट

राकेश शर्मा — शिमला

हिमाचल में विधानसभा चुनाव में टिकटों के आबंटन पर छंटी धूल हल्की सी साफ हुई है। केंद्रीय चुनाव समिति ने दिल्ली में 47 सीटों पर मंथन किया है। राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगवाई में यह बैठक मंगलवार सुबह 11 बजे शुरू हुई और लगातार दोपहर के भोजन तक कांग्रेस के दिग्गज एक-एक सीट पर मंथन करते रहे। बैठक खत्म होने के बाद कांग्रेस नेताओं ने 25 सीटों पर नाम तय होने की बात जरूर कही है, लेकिन देर शाम तक लिस्ट बाहर नहीं आ पाई। अब आगामी एक या दो दिन में दिल्ली से कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची बाहर आ सकती है। इस सूची में कांग्रेस के मौजूदा विधायकों के नाम शामिल किए जाएंगे। मौजूदा विधायकों के टिकट काटने को लेकर कांग्रेस नेताओं ने कोई भी दिलचस्पी अभी तक हुई बैठकों में नहीं दिखाई है। ऐसे में यह तय है कि आगामी विधानसभा चुनाव में 20 मौजूदा विधायक दोबारा फिर चुनाव में उतरने जा रहे हैं।

इनमें से किन्नौर की एक सीट पर जरूर संशय था, लेकिन विधायकों के टिकट न काटने की प्रदेश चुनाव समिति की पैरवी को केंद्रीय नेताओं ने मान लिया है। फिलहाल, मंगलवार को हुई बैठक के अंदर की बात करें तो कुल 47 सीटें थी, जिन पर केंद्रीय चुनाव समिति को फैसला करना था। इनमें से मौजूदा विधायक, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष और कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव को सीधे टिकट देने की पैरवी प्रदेश चुनाव समिति ने की थी। स्क्रीनिंग कमेटी ने इन सीटों पर उन नामों को जोडऩे की सिफारिश की जो सर्वे के दौरान प्रभावशाली पाए गए। इसके बाद किन्नौर से युकां प्रदेशाध्यक्ष का नाम सामने आया, जबकि अन्य सीटों पर दो पूर्व अध्यक्ष जिनमें कुलदीप राठौर और विप्लव ठाकुर शामिल हैं, उनके क्षेत्रों पर भी दोबारा से मंथन शुरू हो गया।

इनमें से किन्नौर में जगत सिंह नेगी को मौजूदा विधायक होने का फायदा मिला, लेकिन अन्य दोनों सीटों पर पूर्व प्रदेशाध्यक्ष का पेंच फंस गया। बहरहाल, कांग्रेस की 47 में से वे सीटें जिन पर कोई बड़ा विवाद या विद्रोह की संभावना नहीं है, की घोषणा कांग्रेस पहली सूची में जल्द करेगी। जबकि जिन सीटों पर फिलहाल विवाद है, उन्हें दूसरी सूची में डालने की तैयारी भी कर ली गई है। इनमें मुख्य रूप से सुधीर शर्मा, कुलदीप राठौर, विप्लव ठाकुर, हरदीप बावा की टिकटों पर पेंच फंसा है। (एचडीएम)

कांग्रेस की पहली लिस्ट में ये नाम

भले ही कांग्रेस ने अभी लिस्ट जारी न की हो। जिन नामों को बंद कमरे में चर्चा के बाद फाइनल किया गया है, उनमें हरोली से मुकेश अग्रिहोत्री, नादौन से सुखविंद्र सिंह सुक्खू, श्रीनयनादेवी से रामलाल ठाकुर, ऊना से सतपाल रायजादा, सोलन से धनी राम शांडिल, शिलाई से हर्षवर्धन चौहान, श्रीरेणुकाजी से विनय कुमार, किन्नौर से जगत सिंह नेगी, डलहौजी से आशा कुमारी, पालमपुर से आशीष बुटेल, कुल्लू से सुंदर सिंह ठाकुर, कुसुंपटी से अनिरुद्ध सिंह, सुजानपुर से राजेंद्र राणा, बड़सर से इंद्रदत्त लखनपाल, शिमला ग्रामीण से विक्रमादित्य सिंह, रामपुर से नंद लाल, रोहडू से मोहन लाल ब्राक्टा, जुब्बल कोटखाई से रोहित ठाकुर, अर्की से संजय अवस्थी और फतेहपुर से भवानी सिंह पठानिया को पार्टी टिकट देने जा रही है। इसके अलावा दो पूर्व प्रदेशाध्यक्षों द्रंग से कौल सिंह ठाकुर और चिंतपूर्णी से कुलदीप कुमार का नाम भी शामिल है। इसके साथ ही लाहुल-स्पीति में रवि ठाकुर, बल्ह से पूर्व मंत्री प्रकाश चौधरी और पूर्व सांसद चंद्र कुमार को टिकट देने पर हाईकमान को कोई आपत्ति नहीं है। अब कांग्रेस की पहली सूची में यह 25 नाम शामिल हो सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App