एग्री फूड प्रोसेसिंग में जर्मनी से मांगा सहयोग, मान ने म्यूनिख में इनवेस्ट इन बावरिया की टीम के साथ की मुलाकात

By: Sep 15th, 2022 12:06 am

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने म्यूनिख में इनवेस्ट इन बावरिया की टीम के साथ की मुलाकात

चंडीगढ़, सितंबर (मुकश संगर)

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने एग्री-फूड प्रोसेसिंग, टेकस्टाइलज, ऑटो कंपोनेंट्स, फार्मास्यूटीकल और केमिकल क्षेत्र में सहयोग के लिए इनवेस्ट इन बावरिया के साथ सहयोग की वकालत की। मुख्यमंत्री ने म्यूनिख में अपने दफ्तर में इनवेस्ट इन बावरिया की टीम के साथ मुलाकात की, जहां उनको बताया गया कि जर्मनी के बावरिया राज्य को अपनी ऑटोमोटिव इंडस्ट्री, बायो टेकनोलॉजी, कैमीकल्ज, इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, ऊर्जा प्रौद्यौगिकी, वित्तीय सेवाओं और सूचना प्रौद्यौगिकी के लिए जाना जाता है। उनको बताया गया कि इस क्षेत्र की 350 कंपनियां, जिनमें सीमनज, बीएमडब्ल्यू, ऑडी, मैन, ऐडीडास, एलियंज एजी, म्यूनिख रे, एयरबस, इन्फीनियन, वैकर कैमी, ओसराम लिंडे और अन्य शामिल हैं।

भारत में अपना कारोबार कर रही हैं। इनवेस्ट इन बावरिया इस समय बावरिया राज्य की कारोबार प्रोत्साहन एजेंसी के तौर पर काम कर रही है। भगवंत मान ने इनवेस्ट पंजाब के राज्य में निवेशकों की सुविधा के लिए आदर्श वन स्टॉप दफ्तर के तौर पर काम करने वाले किसी प्रोजेक्ट की योजना से क्रियान्वयन तक सहयोग करने संबंधी बताया। उन्होंने इनवेस्ट इन बावरिया के इंटरनेशनल इकोनॉमिक रिलेशंज के प्रमुख डा. माक्र्स विटमैन को 23 और 24 फरवरी, 2023 को होने वाले प्रोग्रेसिव पंजाब इनवेस्टर्ज सम्मेलन में शामिल होने का न्योता दिया, जिससे दोनों मुल्कों में सहयोग बढ़ाने वाले क्षेत्रों की पहचान की जा सके। बावरिया राज्य की कंपनियों को पंजाब में निवेश का न्योता देते हुए उन्होंने व्यापार, निवेश और सहयोग के लिए हर संभव सहयोग और तालमेल का आश्वासन दिया।

पंजाब की सिंगल विंडो प्रणाली सराही

इनवेस्ट इन बावरिया टीम ने बढिय़ा तजुर्बों के आपसी आदान-प्रदान के दौरान रेगुलेट्री और वित्तीय सेवाओं और कारोबारी दर्जाबंदी में सुविधा के लिए पंजाब की सिंगल-विंडो प्रणाली की सराहना की। इनवेस्ट पंजाब एंड इनवेस्ट इन बावरिया ने द्विपक्षीय व्यापार और निवेश के अवसरों में सहयोग और अदान-प्रदान करने, संबंधित क्षेत्रों की कंपनियों-उद्योगों के दरमियान व्यापारिक, औद्योगिक और तकनीकी अदान-प्रदान के क्षेत्रों में सहयोग को प्रोत्साहित करने और अनुसंधान, कौशल विकसित करने में सहयोग के अवसरों की खोज करने के लिए भी सहमति अभिव्यक्त की।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App