भरमौर-पांगी में खाद्य वस्तुओं की न आए कमी

By: Sep 13th, 2022 12:55 am

उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने जारी किए निर्देश, आपूर्ति निगम के थोक ब्रिकी केंद्रों एवं फ्लोर मिलों से बांटी जा रही सामग्री की गुणवत्ता की करे जांच
दिव्य हिमाचल ब्यूरो-चंबा
उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि भरमौर एवं पांगी जनजातीय क्षेत्रों में सर्दियों के लिए आवश्यक खाद्य वस्तुओं के भंडारण को लेकर जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं राज्य नागरिक आपूर्ति चंबा के अधिकारी आपूर्ति एवं उपलब्धता पर विशेष प्राथमिकता रखें। उपायुक्त ने यह भी आदेश दिए कि इन क्षेत्रों में किसी भी सूरत में खाद्य वस्तुओं के अभाव की स्थिति उत्पन्न न हो। वह सोमवार को जिला स्तरीय सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने जिला के दूरस्थ एवं बर्फबारी से प्रभावित होने वाले स्थानों में समस्त आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चत करने के भी निर्देश दिए। उपायुक्त डीसी राणा ने विभाग के संबंधित अधिकारियों को उचित मूल्य की दुकानों व राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के थोक ब्रिकी केंद्रों एवं फ्लोर मिलों से उपभोक्ताओं को लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वितरित किए जा रहे खाद्यान्नों की गुणवत्ता की निरंतर जांच को बढ़ावा देने के लिए निर्देश दिए।

उन्होंने ग्राम पंचायत मसरूंड के एहरवाड, बकलोह 2/4, सुंडला के बिहाली, चूहन के गढ में उचित मूल्य की दुकान खोलने के लिए आनलाइन किए गए आवेदन में औपचारिकताएं पूर्ण न होने पर आवेदन पत्र रद्द करके पुन: आवेदन करने हेतु आदेश दिए। बैठक में जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले चंबा विजय हमलाल ने कहा कि राज्य विशेष अनुदानित योजना के तहत माह जून से अगस्त 2022 तक कुल 1 लाख 12 हजार 752 किलो दालें, 3 लाख 43 हजार 367 लीटर खाद्य तेल, 1 लाख 09 हजार 680 किलो आयोडीन युक्त नमक 509 उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से वितरित किया गया। इसी तरह से 7 हजार 797 क्विंटल नियंत्रित चीनी भी वितरित की गई। विजय हमलाल ने यह भी बताया कि अंतोदय एवं बीपीएल परिवारों की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 32 हजार 409 क्विंटल आटा एवं 26 हजार 279 क्विंटल चावल अत्यंत सस्ते दामों पर पात्र राशन कार्ड धारकों में वितरित किए गए। इस अवधि में 354 निरीक्षण के दौरान दुकान धारको से 8 हजार जुर्माना भी किया गया। बैठक मे सहायक पंजीयक सहकारी सभाएं चंबा संतोष कुमार, राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक यशपाल शर्मा, प्रबंधक राज्य नागरिक आपूर्ति निगम जगत राम सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App