विराट की लंबी छलांग; 29वें से सीधे 15वें रैंक पर पहुंचे, एशिया कप में शानदार प्रदर्शन का फायदा

By: Sep 15th, 2022 12:08 am

29वें से सीधे 15वें रैंक पर पहुंचे, एशिया कप में शानदार प्रदर्शन का फायदा

एजेंसियां — नई दिल्ली

एशिया कप में अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से फॉर्म में वापसी करने वाले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली को बड़ा फायदा हुआ है। वह टी-20 रैंकिंग में 14 पायदान की लंबी छलांग लगाते हुए 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं, प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे वानिंदु हसरंगा टी-20 गेंदबाजों की रैंकिंग में तीन पायदान की छलांग के साथ छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। टी-20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में भारत के सूर्यकुमार यादव चौथे स्थान पर हैं, जबकि कप्तान रोहित शर्मा 14वें पायदान पर हैं।

पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान टी-20 रैंकिंग में टॉप पर हैं, जबकि कप्तान बाबर आजम तीसरे पायदान पर खिसक गए हैं। साउथ अफ्रीका के एडेन मार्करम दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजी रैंकिंग की बात करें, तो भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को भी फायदा मिला है। भुवी ने एशिया कप के आखिरी मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ पांच विकेट झटके थे। इसी के बदौलत भुवी को चार पायदान का फायदा मिला। वह सातवें नंबर पर काबिज हो गए हैं।

भारत नंबर-1 पर कायम, पाक चौथे पायदान पर फिसला

टीम इंडिया भले ही एशिया कप-2022 के फाइनल तक नहीं पहुंच पाई, लेकिन आईसीसी टी-20 टीम रैंकिंग में टॉप पर बनी हुई है। वहीं, पाकिस्तान का टॉप टीम बनने का सपना टूट गया। पाकिस्तान को एशिया कप में लगातार दो मैचों में श्रीलंका ने हराया, जिसके बाद उसे रैंकिंग में नुकसान उठाना पड़ा और टीम चौथे पायदान पर खिसक गई है। बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम टी-20 टीम रैंकिंग में भारत के बहुत करीब आ गई थी, लेकिन दो हार ने फिलहाल उसका सपना तोड़ दिया है। वहीं श्रीलंकाई टीम आठवें पायदान पर पहुंच गई है। श्रीलंकाई टीम इस साल टी-20 वल्र्ड कप के लिए सुपर-12 में डायरेक्ट क्वालिफाई नहीं कर पाई है, लेकिन एशिया कप चैंपियन बनकर इस टीम ने दिखा दिया, कि टी-20 वल्र्ड कप में उन्हें कोई भी टीम हल्के में लेने की गलती नहीं करेगी। टी-20 मेंस टीम की रैंकिंग की बात करें तो भारत 268 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ टॉप पर है, वहीं इंग्लैंड 262 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ दूसरे पायदान पर है। वहीं, दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान दोनों के खाते में 258-258 रेटिंग प्वॉइंट्स हैं। न्यूजीलैंड 252 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ पांचवें पायदान पर है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App