एलन मस्क बोले- ट्विटर मॉडरेशन नीति में फिलहाल नहीं होगा कोई बदलाव, वैध होगी कॉमेडी

By: Oct 29th, 2022 1:42 pm

लॉस एंजेलिस। एस्पेसएक्स के संस्थापक अरबपति एलन मस्क ने कहा है कि ट्विटर की कंटेट मॉडरेशन नीतियों में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। बीबीसी की रिपोर्ट में ट्विटर का अधिग्रहण करने वाले एलन मस्क के हवाले से कहा, “मैं पूर्णत: स्पष्ट करना चाहता हूं कि हमने अभी तक ट्विटर की कंटेड मॉडरेशन नीतियों में कोई बदलाव नहीं किया है।” इससे पहले उन्होंने कहा है कि जल्द ही ट्विटर के लिए एक नई कंटेंट मॉडरेशन काउंसिल का गठन किया जाएगा। यह काउंसिल कंटेंट मॉडरेशन से जुड़े फैसले लेगी। इस काउंसिल की समीक्षा के बाद ही बंद हो चुके खातों को दोबारा बहाल करने पर निर्णय होगा। उन्होंने ट्वीट किया, “मामूली और संदिग्ध कारणों से निलंबित किए गए किसी भी व्यक्ति” को “ट्विटर जेल से मुक्त कर दिया जाएगा। ‘कॉमेडी अब ट्विटर पर वैध है।”

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर की कमान एलन मस्क के हाथ में आने के बाद इस माक्रोब्लॉलिंग साइट को कई वरिष्ठ लोगों ने छोड़ने की घोषणा की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि संभावित बदलावों ने नियामकों की छानबीन की गई है और ट्विटर के अपने यूजर्स को विभाजित कर दिया है। इसको लेकर कुछ लोग चिंतित हैं कि एलन मस्क अभद्र भाषा और गलत सूचना को नियंत्रित करने वाले नियमों को ढीला कर देगें, और कुछ लोगों को लगता है कि पिछले प्रबंधन के अत्यधिक कठोर नियम थे जिससे भावनाओं को व्यक्त करने की आजादी कम थी।

मस्क ने कहा कि ट्विटर “व्यापक रूप से विविध दृष्टिकोण” के साथ एक परिषद का गठन करेगी। काउंसिल की समीक्षा से पहले कोई कंटेट से संबधिति कोई बड़ा निर्णय या खाता बहाली नहीं होगी।” मस्क ने गुरुवार को ट्विटर का अधिग्रहण करने के साथ ही मुख्य कार्यकारी अधिकारी पराग अग्रवाल, पॉलिसी हेड और कानून मामलों की शीर्ष अधिकारी विजया गाड्डे समेत चार वरिष्ठो को कंपनी से बाहर का रास्ता दिखा दिया।

अमरीका की सबसे बड़ी कार निर्माता और एलन मस्क की टेस्ला कंपनी के प्रतिद्वंद्वी जरनल मोटर्स का कहना है उसने ट्विटर पर अपने विज्ञापनों को अस्थायी रूप से रोक लगा दी है। मस्क ने संकेत दिए हैं कि वह ट्विटर पर व्यापक बदलाव चाहते हैं। उन्होंने कहा है कि वह मंच को सार्वजनिक बहस के लिए एक मंच के रूप में देखते हैं और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सहित विवादास्पद युजर्स पर प्रतिबंध हटाने के लिए तैयार हैं। मस्क ने ट्यूटर के अधिग्रहण के बाद कहा था कि ‘चिड़िया आजाद है’जिसकी प्रतिक्रिया में यूरोपीय संघ के डिजिटल बाजार की देखरेख के प्रभारी आयुक्त, थियरी ब्रेटन ने ट्वीट किया, “यूरोप में ट्विटर पक्षी हमारे यूरोपीय संघ के नियमों से उड़ेंगा। ट्विटर की नीतियों में किसी भी छूट के खिलाफ सख्त रुख अपनाएंगे।”

अमेरिका में, स्टॉप द डील, फेयर वोट यूके और अमेरिका के लिए मीडिया मैटर्स सहित वामपंथी कार्यकर्ता समूहों के एक गठबंधन ने कहा,“ श्री मस्क को ‘अराजकता की प्यास’ है और उनकी संभावित योजनाएं ट्विटर को और भी अधिक नफरत से भर देंगी। जिससे वास्तविक दुनिया को अपूरणीय क्षति होगी।”


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App