NEET UG Counselling Round 1 : नीट यूजी काउंसलिंग राउंड वन का प्रोविजनल रिजल्ट जारी

By: Oct 20th, 2022 11:45 pm

नई दिल्ली – मेडिकल काउंसिलंग कमिटी (एमसीसी) ने नीट यूजी काउंसलिंग राउंड वन का प्रोविजनल रिजल्ट जारी कर दिया है। नीट यूजी फस्र्ट राउंड काउंसलिंग के तहत एमबीबीएस, बीडीएस, बीएससी नर्सिंग मेडिकल कोर्सेज में दाखिले के लिए राउंड वन का प्रोविजन रिजल्ट एमसीसी. एनआईसी.इन पर जाकर चेक किया जा सकता है। फाइनल सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 21 अक्तूबर को जारी किया जाएगा। पात्र छात्रों को 22 से 28 अक्तूबर के बीच आवंटित कालेज में अपने दस्तावेजों एवं फीस के साथ रिपोर्टिंग करनी होगी। इससे पहले एमसीसी ने नीट यूजी फस्र्ट राउंड काउंसलिंग के सीट मैट्रिक्स में एमबीबीएस की 242 सीटें एड करने के बाद कल बुधवार को चॉइस फिलिंग और चॉइस लॉकिंग की प्रक्रिया संपन्न कराई थी।

सीटीईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया की तिथि जारी

नई दिल्ली। सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा दिसंबर 2022 (सीटीईटी – सैंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट ) की आवेदन प्रक्रिया की तिथि जारी कर दी है। सरकारी स्कूलों में टीचर बनना चाह रहे युवा सीटीईटी के 16वें संस्करण की इस परीक्षा के लिए 31 अक्तूबर 2022 से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 24 नवंबर 2022 निर्धारित की गई है। फीस का भुगतान 25 नवंबर तक किया जा सकेगा। सीटीईटी परीक्षा दिसंबर 2022-जनवरी 2023 में कम्प्यूटर बेस्ड मोड से आयोजित होगी। जल्द ही सीटीईटी का विस्तृत नोटिफिकेशन वेबसाइट सीटीईटी.एनआइसी.इन पर जारी कर दिया जाएगा। सीटीईटी की मान्यता अब सात साल की बजाय आजीवन के लिए कर दी गई है। सीटीईटी दिसंबर 2022 परीक्षा की आवेदन फीस सामान्य, ओबीसी वर्ग के लिए पेपर एक या पेपर दो के लिए 1000 रुपए तथा दोनों पेपर संयुक्त रूप से भरने के लिए फीस 1200 रुपए है।

संस्कृत में डिप्लोमा करने के लिए करें पंजीकरण

हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर के अनौपचारिक संस्कृत शिक्षण केंद्र के तहत संस्कृत में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गया है। 31 अक्तूबर तक समर्थ पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। कोर्स को करने के लिए पांच सौ रुपए आवेदन फीस देनी होगी। यह डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स पार्ट टाइम रहेगा। कोई भी विद्यार्थी, कर्मचारी और अन्य व्यक्ति कोर्स के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण से संबंधित अधिक जानकारी के लिए तकनीकी विवि की वेबसाइट पर डिटेल देख सकते हैं। संस्कृत भाषा में रूचि रखने वाला कोई भी जो 15 साल से ऊपर हों डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स के लिए पंजीकरण कर सकता है। डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स की कक्षाएं तकनीकी विवि परिसर में ही चलेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App