आज भगवान रघुनाथ का आशीर्वाद लेंगे

By: Oct 5th, 2022 12:02 am

पहली बार कोई प्रधानमंत्री होगा अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव का मेहमान, प्रशासन की तैयारियां पूरी

शालिनी भारद्वाज — कुल्लू

कुल्लू के लिए बुधवार का दिन इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाएगा। 1650-51ई. में शुरू हुए दशहरा उत्सव के इतिहास में यह खास रहेगा कि नरेंद्र मोदी पहले पीएम होंगे, जो इस अलौकिक नजारे के साक्षी बनेंगे। जी हां, अंतरराष्टीय दशहरा उत्सव के शुभांरभ अवसर पर पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंच रहे हैं। इस दौरान सभी परंपराओं को प्रधानमंत्री निहारेंगे। प्रधानमंत्री भगवान रघुनाथ जी, बिजली महादेव, माता हिंडिंबा सहित अन्य देवी-देवताओं का आशीर्वाद लेंगे। प्रधानमंत्री तीन बजे कुल्लू की देवभूमि में पहुंचेंगे और एक घंटे तक यहां रुकेंगेे। भगवान रघुनाथ जी की भव्य शोभायात्रा के साथ सात दिवसीय अंतरराष्ट्रीय उत्सव का आगाज होगा। भगवान रघुनाथ जी के छड़ीबरदार महेश्वर सिंह ने कहा कि दशहरा उत्सव की भगवान रघुनाथ जी पहली शोभायात्रा का पल प्रधानमंत्री के से शरीक होने से ऐतिहासिक पल होगा। उन्होंने बताया कि पंाच अक्तूबर को भगवान रघुनाथ जी की शोभायात्रा पहले रघुनाथ मंदिर से दोपहर बाद एक बजकर 30 मिनट पर निकलेगी और रघुनाथ पालकी में सवार होकर रथ मैदान में तीन बजे पहुंचेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुल्लू दौरे को लेकर एसपीजी से लेकर तमाम केंद्रीय और राज्य सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों कुल्लू में मोर्चा संभाल लिया है। सुरक्षा की दृष्टि से यहां 2000 पुलिसकर्मी और होमगार्ड जवान तैनात किए गए हैं, जबकि 1000 जवानों को स्पेशल तैनाती दी गई है। बजौरा से लेकर कुल्लू तक 250 के करीब सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए हैं। वहीं, मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री का ऐतिहासिक दौरा होगा। (एचडीएम)

हर तरफ मोदी ही मोदी

रथ मैदान के चारों तरफ केंद्र सरकार और राज्य सरकार की विकासात्मक योजनाओं के होर्डिंग्स लगाए गए हैं। यही नहीं, रथ मैदान की दीवार पर भी पीएम का होर्डिंग लगाए गया है, जो सभी के आकर्षण का केंद बना हुआ है, जिसमें मोदी कुल्लवी शाल और टोपी पहने हुए हंै।

रघुनाथ जी के कारदार और पुजारी देंगे मोदी को प्रसाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वाकायदा भगवान रघुनाथ जी के आशीर्वाद के तौर पर फागू, देव दुपट्टा, फल और चरणामृत और फल भी दिया जाएगा। यह सभी कुछ व्यवस्थाओं को देखते हुए रहेगा। वैसे जो व्यवस्था की गई है कि वह मंच तक पहुंचाने की भी रखी गई है। जहां पर भगवान रघुनाथ जी के कारदार दावेंद्र सिंह और एक पुजारी मंच पर जाकर प्रसाद देंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App