दाखिले को हो जाएं तैयार, देश भर के सैनिक स्कूलों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 30 नवंबर है आखिरी तारीख

By: Nov 2nd, 2022 12:05 am

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दिया है। जो भी सैनिक स्कूल में एडमिशन लेना चाहते हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बता दें कि रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2022 है। यह एंट्रेंस एग्जाम उन छात्रों के लिए आयोजित की जाएगी, जो देश के विभिन्न सैनिक स्कूलों के कक्षा छह और कक्षा नौ में एडमिशन लेना चाहते हैं। एंट्रेंस एग्जाम देशभर के 180 शहरों में आठ जनवरी को सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी। नीचे दिए गए स्टेप्स की मदद से एप्लीकेशन फॉर्म भरा जा सकता है…

ऐसे भरें फॉर्म

आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट aissee.nta.nic.in  पर विजिट करें।
इसके बाद वेबसाइट के होम पेज परAISSEE 2023 एप्लीकेशन फॉर्म का लिंक प्रदर्शित होगा।
अब एप्लीकेशन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद एक अलग पेज पर रिडायरेक्ट कर दिया जाएगा।
अगर पहले से रजिस्टर नहीं किया है, तो न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर अपनी डिटेल दर्ज करें।
फॉर्म पूरा भरने के बाद फीस का भुगतान कर सबमिट कर दें।
अंत में एप्लीकेशन फॉर्म को सेव कर रख लें और आगे के इस्तेमाल के लिए एक हार्ड कॉपी भी रख लें।

एप्लीकेशन फीस इतनी

जो भी जनरल, ओबीसी और एक्स-सर्विस मैन कैटेगरी के उम्मीदवार हैं उन्हें एप्लीकेशन फॉर्म के रूप में 650 रुपए देने होंगे। एससी, एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 500 रुपए फीस के रूप में देना होगा।

उम्र सीमा

कक्षा छह एडमिशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने वाले छात्रों की उम्र 10 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं, कक्षा नौ एडमिशन के लिए छात्रों की उम्र 13 वर्ष से 15 वर्ष होनी चाहिए।

24 हजार से ज्यादा नौकरियां

आवेदन की अंतिम तारीख 30 नवंबर 2022

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (एसससी) ने बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स और सीआईएसएफ जैसे बलों में कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस भर्ती के माध्यम से कुल 24369 रिक्त कांस्टेबल पदों को भरा जाएगा। जो भी इस भर्ती के आवेदन करने के इच्छुक और योग्य हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर विजिट कर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान दें कि ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और आवेदन के लिए 30 नवंबर तक का समय दिया गया है।

कुल पद 24369

बीसीएफ: 10497 पद
सीआईएसएफ: 100 पद
सीआरपीएफ: 8911 पद
एसएसबी: 1284 पद
आईटीबीपी: 1613 पद
असम रायफल: 1697 पद
एसएसएफ: 103 पद
एनसीबी: 164 पद

इतनी मिलेगी सैलरी

एनसीबी में सिपाही पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवार को सैलरी के रूप में 18000 रुपए से 56900 रुपए दिए जाएंगे, वहीं अन्य पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 21700 रुपए से 69100 रुपए दिए जाएंगे।

तीन तरह के टेस्ट

एसएससी की इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को कम्प्यूटर बेस्ड एग्जाम और फिजिकल और मेडिकल टेस्ट की प्रक्रिया से गुजरना होगा। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार एसएससी की वेबसाइट से पढ़ लें।

टीजीसी से सेना में जाने का मौका

भारतीय सेना में टीजीसी भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे उन सभी उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म हो गया है। भारतीय सेना ने तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम जुलाई 2023 के माध्यम से भर्ती के लिए एक नोटिस जारी कर दिया है। नोटिस के अनुसार भारतीय सेना टीजीसी 137 के लिए पंजीकरण पहली नवंबर, 2022 से शुरू होगा और 30 नवंबर, 2022 तक जारी रहेगा। उम्मीदवार भारतीय सेना की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। भारतीय सेना में टीजीसी भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों के पास संबंधित क्षेत्र में इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र होंगे। आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष होनी चाहिए और 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

इसके अलावा, उम्मीदवारों को भारत का नागरिक होना चाहिए। भारतीय मूल का व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका और पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, युगांडा से आया हो, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे और इथियोपिया और वियतनाम से भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से आया हो। अनुशासन और रिक्ति आवंटन के बारे में विवरण विस्तृत अधिसूचना में उपलब्ध होगा। चयनित उम्मीदवारों को जुलाई 2023 सत्र के लिए पाठ्यक्रम में प्रवेश मिलेगा। भारतीय सेना आवेदनों को शॉर्टलिस्ट करेगी। शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदनों को उनके ई-मेल के माध्यम से केंद्र आबंटित किया जाएगा। चयनित केंद्र के आबंटन के बाद, उम्मीदवारों को वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा और अपनी एसएसबी तिथियों का चयन करना होगा, जो शुरू में पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध होंगी।

ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवार पहली नवंबर 2022 से 30 नवंबर, 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
भारतीय सेना टीजीसी भर्ती के बारे में अधिक अधिसूचना पढ़ें, फिर उम्मीदवार अपनी डिटेल्स भरें।
अपना फोटो, साइन, आईडी प्रूफ और अन्य दस्तावेज अपलोड करें।
आवेदन पत्र जमा करने से पहले अपना पूरा विवरण एक बार देखें।
आगे की प्रक्रिया के लिए सबमिट फाइनल फॉर्म का प्रिंट आउट ले लें।

नोटिफिकेशन

प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग
पोस्ट कोड 925 एलडीआर क्लर्क का फाइनल रिजल्ट आउट
प्रदेश लोक सेवा आयोग
हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सहायक अभियंता (इलेक्ट्रिकल) परीक्षा 2022 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। छह नवंबर को होने वाली परीक्षा के लिए उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट द्धश्चश्चह्यष्.द्धश्च.द्दश1.द्बठ्ठ पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सी-टेट) 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, सीटीईटी 2022 के रजिस्ट्रेशन 31 अक्तूबर से शुरू हुए और परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 24 नवंबर, 2022 तय की गई है। हालांकि, अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान 25 नवंबर, 2022 तक कर सकेंगे।
सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए आदेश जारी किए हैं। बोर्ड के आदेशानुसार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी के अंतिम सप्ताह और मार्च के पहले सप्ताह होंगी। बोर्ड की तरफ से सभी स्कूलों को प्रेक्टिकल परीक्षाएं पहली जनवरी, 2023 से करवाने के आदेश दिए हैं।
तकनीकी शिक्षा बोर्ड
तकनीकी शिक्षा बोर्ड के इंजीनियरिंग तीसरा व पांचवा नियमित सेमेस्टर, री-अपीयर प्रथम से छठा सेमेस्टर (2017), फार्मेसी ओल्ड सेलेबस दूसरा वर्ष व री-अपीयर प्रथम वर्ष फार्मेसी (नया सेलेबस)के परीक्षार्थी बिना विलंब शुल्क छह नवंबर तक फार्म भर सकते हैं। इसके बाद 16 नवंबर तक 300 रुपए व 26 नवंबर तक 500 रुपए विलंब शुल्क के साथ फार्म भरे जाएंगे।

रिजल्ट अपडेट अग्निवीर भर्ती
भारतीय सेना की अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए 16 अक्तूबर को हमीरपुर में आयोजित की गई लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। सेना भर्ती कार्यालय की ओर से पहली सूची में 373 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया गया है। तीन जिलों हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना के लिए सुजानपुर के चौगान मैदान में 29 अगस्त से आठ सितंबर तक शारीरिक दक्षता परीक्षा और मेडिकल परीक्षण का आयोजन किया गया था।
इग्रू रिजल्ट
इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्रू) ने जून टर्म एंड परीक्षा (जून टीईई) के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं., वे सभी उम्मीदवार, जो परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे,वे आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर विजिट कर अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
एनटीए
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सीएसआईआर-यूजीसी नेट जून 2022 का परिणाम जारी किया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट – csirnet.nta.nic.inपर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं। सीएसआईआर यूजीसी नेट 2022 कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) परीक्षा 16 से 18 सितंबर तक आयोजित की गई थी।
एचपी बोर्ड
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला ने दसवीं की कम्पार्टमेंट श्रेणी सुधार परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। यह परीक्षा अगस्त, 2022 में संचालित की गई थी। परीक्षा परिणाम बोर्ड की वेबसाइट www.hpbose. org पर उपलब्ध है।
लोक सेवा आयोग
हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने उच्च शिक्षा विभाग में असिस्टैंट प्रोफैसर (कालेज कैडर) शारीरिक शिक्षा के पदों को भरने के लिए आयोजित स्क्रीनिंग टैस्ट का परिणाम घोषित कर दिया है। यह स्क्रीनिंग टेस्ट बीते 29 जुलाई को आयोजित किया गया था।

एसएससी जीडी के लिए ये होंगे मापदंड

उम्र सीमा: कांस्टेबल पदों पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की न्यूतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष है। आयु सीमा में छूट के लिए नीचे दिए भर्ती के नोटिफिकेशन का लिंक पर क्लिक कर पढ़ लें।

एप्लीकेशन फीस: कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस के रूप में 100 रुपए देने होंगे वहीं एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को कोई फीस नहीं देनी होगी।

शैक्षिक योग्यता:
एसएससी की ओर से कांस्टेबल पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।

ध्यान रहे, तीन स्लॉट में होगी कैट परीक्षा

स्लॉट 1: सुबह 8:30 से 10:30 बजे तक
स्लॉट 2: दोपहर 12:30 से दोपहर 2:30 बजे तक
स्लॉट 3:शाम 4:30 बजे से शाम 6:30 बजे तक

भारतीय प्रबंधन संस्थानों द्वारा सम्मिलित रूप से ली जाने वाली परीक्षा कैट एडमिट कार्ड 27 अक्तूबर को ऑनलाइन मोड में जारी किया जाएगा। कैट 2022 का एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट  iimcat.ac.in पर उपलब्ध होगा। कैट (कॉमन एडमिशन टेस्ट) 2022 कम्प्यूटर आधारित टेस्ट के रूप में 27 नवंबर को तीन स्लॉट में आयोजित होगी। एग्जाम का एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक परीक्षा की तारीख तक एक्टिव रहेगा। उम्मीदवारों की पर्सनल डिटेल जैसे नाम और रजिस्ट्रेशन आईडी, परीक्षा केंद्र और स्लॉट डिटेल भी होगी। कैट प्रवेश पत्र 2022 में परीक्षा के दिन के लिए खास निर्देश भी शामिल होंगे। इस टेस्ट में कुल 66 प्रश्न होंगे। ये प्रश्न क्यूए, डीआईएलआर और वीएआरसी से पूछे जाएंगे।

वीकली करंट अफेयर्स
हाल ही में एलन मस्क ने कितने 44 बिलियन डालर में ट्विटर का अधिग्रहण किया।
ओडिशा राज्य के मुख्यमंत्री ने हाल ही में किसानों के लिए पहला ‘कृषि क्रेडिट पोर्टल’ लांच किया।
फिजी 12वें विश्व हिंदी सम्मलेन की मेजबानी कौन करेगा
अमरीका का हट्र्सफील्ड जैक्सन अटलांटा अंतरास्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा बना।
केंद्र सरकार ने हाल ही में यूपी में तराई हाथी रिज़र्व को मंजूरी दी।
हाल ही में हरियाणा सरकार ने पालतू कुत्तों का पंजीकरण अनिवार्य किया।
चीन ने कोविड के खिलाफ पहला ‘इंहेलेबल वैक्सीन’ लांच किया।
ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली भारत पहुंचे थे।
भारत और सिंगापुर की नौसेना के बीच हाल ही में सिमबैक्स अभ्यास हुआ।
यूएनएससी की बैठक मुंबई में आयोजित की जाएगी।
केरल ने राज्य सरकार ने महिलाओं के लिए ‘अनुकूल पर्यटन परियोजना’ शुरू की।
लक्षदीप स्थित दो नए भारतीय समुद्र तटों को ‘ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेट’ मिला।
बीसीसीआई ने भारतीय पुरुष और महिला टीम के लिए सामान वेतन की घोषणा की।
आरआरआर को सैटर्न अवाड्र्स 2022 में सर्वश्रेष्ठ अंतराष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला।
भारतीय सेना के हवाई अभियानों के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में जम्मू-कश्मीर में ‘शौर्य दिवस’ मनाया गया।
भारत और दुनिया के कुछ अन्य स्थानों में देखा गया आंशिक सूर्य ग्रहण
अमरीका ने एलिजाबेथ जोंस को नई दिल्ली में अमरीकी दूतावास में चार्ज डी’ अफ़ेयर के रूप में नियुक्त
तीसरा सलाहकार फर्म हेनले एंड पार्टनर्स के एक नए सर्वेक्षण के अनुसार सेंटी मिलियनेयर की वृद्धि पर दुनिया के पहले वैश्विक शोध में भारत तीसरे स्थान पर है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल के चंबा में प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना-।।। का शुभारंभ किया।
21 अक्तूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया।
डा. बिमल जालान ने ‘फ्रॉम डिपेंडेंस टू सेल्फ रिलाएंस’ पुस्तक लिखी।
जलवायु परिवर्तन पर अंतरराष्ट्रीय सम्मलेन जम्मू कश्मीर आयोजित किया गया।
भारत और अमरीका की सेनाओं ने हाल ‘टाइगर ट्रंप’ अभ्यास किया।

सीए के एग्जाम सिर पर
‘द इंस्टीच्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई)’ ने नवंबर 2022 परीक्षाओं में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए सीए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। आईसीएआई सीए एडमिट कार्ड 2022 डाउनलोड लिंक ऑफिशियल वेबसाइट द्बष्ड्डद्ब.शह्म्द्द पर एक्टिव की गई हैं। आईसीएआई ने इंटर व फाइनल सीए एडमिट कार्ड 2022 जारी करने से पहले दोनों ही कोर्सेज की नवंबर 2022 परीक्षाओं के लिए तारीखें जारी की थी। संस्थान के अपडेट के मुताबिक सीए फाइनल परीक्षाएं पहली से 16 नवंबर और सीए इंटर परीक्षाएं दो से 17 नवंबर तक आयोजित की जाएंगी। पेपर के अनुसार परीक्षा तरीखों के लिए स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट से सीए नवंबर, 2022 एग्जाम डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App