इक्विटी में नए हैं, तो कुछ ऐसे कर सकते है निवेश

By: Nov 28th, 2022 12:02 am

कई निवेशक जो इक्विटी में नए हैं, अक्सर समझ नहीं पाते कि सही निवेश पथ पर कैसे आरंभ किया जाए। इक्विटी के प्रति रुचि आमतौर पर लंबी अवधि में मुद्रास्फीति से ऊपर रिटर्न बनाने की संभावना से बनती है। हमारे लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कुछ इक्विटी एक्सपोजर की आवश्यकता होती है, चाहे वह म्युचुअल फंड, प्रत्यक्ष स्टॉक या इन दोनों के संयोजन के माध्यम से हो। लेकिन अगर आप इक्विटी में नए हैं और सीधे स्टॉक से शुरुआत करना चाहते हैं, तो निवेश करने के लिए सही कंपनी का चयन करना आसान नहीं है।आपको किसी कंपनी की वित्तीय स्थिति, व्यावसायिक संभावनाओं, उद्योग मूल्यांकन, बाजार की स्थितियों आदि को समझने की आवश्यकता है। अगर यह आपको मुश्किल लगता है, तो निफ्टी 50 ईटीएफ आपके लिए उपयुक्त विकल्प है।

लेखक : करुणेश देव

ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) क्या है: ईटीएफ शेयर्स का एक समूह है जो विशिष्ट इंडेक्स को ट्रैक करता है, एक्सचेंजों पर शेयरों की तरह कारोबार करता है लेकिन म्यूचुअल फंड हाउस द्वारा पेश किया जाता है। आप बाज़ार के समय के दौरान एक्सचेंजों से ईटीएफ की इकाइयां खरीद और बेच सकते हैं।

निफ्टी 50 ईटीएफ क्या है: निफ्टी 50 ईटीएफ पहली बार स्टॉक निवेशकों के लिए और सामान्य रूप से अपनी इक्विटी यात्रा शुरू करने वालों के लिए सबसे अच्छे शुरुआती विकल्पों में से एक है। यह इंडेक्स के सबसे बड़ी 50 कंपनियों या ब्लू-चिप शेयरों का विविध संग्रह है।

इसके कुछ ख़ास लाभ हैं

विविधता: निफ्टी 50 इंडेक्स में बाजार पूंजीकरण के मामले में सबसे बड़ी भारतीय कंपनियां शामिल हैं। इसलिए निफ्टी 50 ईटीएफ एक निवेशक के लिए शेयरों और क्षेत्रों में उत्कृष्ट विविधीकरण प्रदान करता है।

कम जोखिम: डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो निवेशक के लिए जोखिम को कम करता है, जो कि एक स्टॉक में निवेश करने के मामले में नहीं हैए जहां बाजार में उतार-चढ़ाव कंपनियों की ईटीएफ की तुलना में स्टॉक की कीमत पर अधिक प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। इसके अलावाए निफ्टी 50 ईटीएफ में निवेश से मिलने वाला रिटर्न अंतर्निहित सूचकांक में उतार-चढ़ाव की नकल करेगा।

कम लागत: निफ्टी 50 ईटीएफ में निवेश अपेक्षाकृत सस्ता है। ईटीएफ एक सक्रिय उत्पाद नहीं है। यह केवल निफ्टी 50 इंडेक्स को ट्रैक करता है। चूंकि इसमें कोई रिप्लेसमेंट कॉस्ट या निर्णय लेने की लागत शामिल नहीं है, इसलिए कुल शुल्क कम हैं। एक्सपेंस रेश्यो, या दूसरे शब्दों मेंए फंड चार्ज सिर्फ 2.5 आधार अंक (0.02.0.05) है, जो अन्य निवेशों की तुलना में नगण्य है।

छोटे निवेश के लिए उपयुक्त: इक्विटी और स्टॉक में एक नए निवेशक के रूप मेंए आपको कुछ कंपनियों के शेयरों की कीमतें काफी महंगी लग सकती हैं। निफ्टी में ऐसे शेयर हैं जो 15,000 रुपए से 90,000 रुपए प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे हैं। यदि आप अपने विश्लेषण पर निवेश कर रहे हैं तो आपको इन कंपनियों में निवेश करने के लिए पर्याप्त राशि की आवश्यकता होगी। नए निवेशकों के लिएए विशेष रूप से उनके करियर के शुरुआती दौर में यह राशि बहुत बड़ी और पहुंच से बाहर हो सकती है।

बाजार की समझ: निफ्टी 50 ईटीएफ में निवेश करके, आप शुरू में बहुत अधिक जोखिम उठाए बिना बाजार की गतिशीलता को समझना शुरू कर सकते हैं। जब आप बाजारों को चलाने वाले विभिन्न कारकों से खुद को परिचित करते हैं, तो आप अपनी जोखिम लेने की क्षमता, लक्ष्य, समय सीमा और निवेश योग्य राशि के आधार पर छोटे और मिड कैप स्टॉक या म्यूचुअल फंड का पता लगा सकते हैं।

चलते-चलतेनिवेश करना कठिन नहीं है, लेकिन इसके लिए निश्चित रूप से धैर्य, समझ और समय की जरूरत होती है।

आपको रिंग में उतरना पड़ेगा, केवल दर्शक होने से यहां परिणाम नहीं मिलते हैं।

संपर्क: karuneshdev@rediffmail.com

नोट : यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्य से दी गई है। किसी भी निवेश से पहले उसकी पूरी जानकारी अवश्य लें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App