JOB : बैंक अधिकारी बनने का मौका, स्पेशलिस्ट ऑफिसर के 710 पदों पर निकली है वैकेंसी

By: Nov 8th, 2022 10:16 pm

बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। इंस्टीच्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (आईबीपीएस) ने सरकारी बैंकों में स्पेशलिस्ट ऑफिसर के 710 पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके लिए ग्रेजुएट कैंडिडेट्स आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट https://ibps.in/ पर जाकर 21 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। कैंडिडेट्स का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा…

पदों की संख्या

एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसरः 516 पद

मार्केटिंग ऑफिसरः 100 पद

आईटी ऑफिसरः 44 पद

राजभाषा अधिकारीः 25 पद

लॉ ऑफिसरः10 पद

एचआर/पर्सनल ऑफिसरः15 पद

इन बैंकों में भर्ती

आईबीपीएस द्वारा निकली गई भर्ती में सिलेक्ट होने पर सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, कैनरा बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, यूको बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक और पंजाब एंड सिंध बैंक में पोस्टिंग दी जाएगी।

ऐसे करें अप्लाई

 सबसे पहले आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट द्बड्ढश्चह्य.द्बठ्ठ पर जाएं।

  होम पेज पर Click here to apply online for common recruitment process पर क्लिक करें।

 न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन करें।

 इसके बाद वापस पेज पर जाकर रजिस्ट्रेशन, नंबर और पासवर्ड सबमिट कर लॉग इन करें और अब अपना एप्लिकेशन फॉर्म भरें।

 आवेदन फीस जमा करें, आपका फॉर्म जमा हो जाएगा, इसका प्रिंट आउट लेकर अपने पास रख लें।

उम्मीदवार की होनी चाहिए यह योग्यता

आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स के पास सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही कंप्यूटर सिस्टम ऑपरेशन की बेसिक जानकारी भी होनी चाहिए।

710 पद

आयु सीमा

भर्ती में अप्लाई करने के लिए जनरल कैंडिडेट की आयु 20 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट को आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी। जहां तक आयु की गणना का सवाल है तो उसे पहली नवंबर 2022 के अनुसार के आधार पर निर्धारित किया जाएगा।

फीस

स्पेशलिस्ट ऑफिसर भर्ती लिए आवेदन करने वाले सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के कैंडिडेट्स से 850 रुपए फीस वसूली जाएगी। जबकि एससी, एसटी कैंडिडेट्स से 175 रुपए फीस ली जाएगी।

सैलरी ः पीओ में सिलेक्ट होने पर कैंडिडेट्स की सैलरी बेसिक-पे 36000 रुपए से शुरू होगी।

जॉब अपडेट

स्टाफ सिलेक्शन कमीशनः जीडी कांस्टेबल

योग्यताः दसवीं

पदः 24369

आवेदन की अंतिम तिथिः 30-11-2022 संभव

आवेदन का लिंकः ssc.nic.in

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी)ः 186 पोस्ट

पदः मोटर मैकेनिक हैड कांस्टेबल और कांस्टेबल

योग्यताः 12वीं पास और मोटर मैकेनिक में सर्टिफिकेट के साथ ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग मंे तीन साल का अनुभव/डिप्लोमा

आवेदन का लिंकः recruitment.itbpolice.nic.in

आवेदन की अंतिम तिथिः 27-11-2022

भारतीय नौसेना ः 212 पोस्ट

पदः शॉर्ट सर्विस कमीशन आफिसर

योग्यताः पद संबंधी डिग्री

आवेदन का लिंकः joinindiannavy.gov.in

आवेदन की अंतिम तिथिः 16-11-2022

गृह मंत्रालय के अधीन इंटेलीजेंस ब्यूरो ः 1671 पोस्ट

पदः एसआईबी में सिक्योरिटी असिस्टेंट, एग्जिक्यूटिव व एमटीएस

योग्यताः दसवीं व पद संबंधी डिग्री

आवेदन का लिंकः द्वद्धड्ड.द्दश1.द्बठ्ठ वेबसाइट पर मिलेगा लिंक

आवेदन की अंतिम तिथिः 25-11-2022

एम्स बिलासपुर ः 89 पोस्ट

पदः प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर

योग्यताः पद से संबंधी डिग्री/डिप्लोमा

आवेदन का लिंकः https://www.aiimsbilaspur.edu.in/

आवेदन की अंतिम तिथिः 07-12-2022

डाक विभाग ः 188 पोस्ट

पदः पोस्टमैन, पोस्टल असिस्टंेट, मेल गार्ड

योग्यताः दसवीं और जमा दो

आवेदन का लिंकः https://dopsportsrecruitment.in/

आवेदन की अंतिम तिथिः 22-11-2022

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ः 1422 पोस्ट

पदः सर्किल बेस्ट आफिसर

योग्यताः किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री

आवेदन का लिंकः https://dopsportsrecruitment.in/

आवेदन की अंतिम तिथिः 17-11-2022

एसबीआई  में 1600 पदों को परीक्षा दिसंबर के दूसरे हफ्ते में

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) में प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) के पदों पर निकली भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया को समाप्त हुए काफी समय बीत चुका है। एसबीआई अब इसके लिए जल्द ही प्रीलिम्नरी परीक्षा का आयोजन करेगा। दरअसल नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के लिए प्रीलिम्नरी परीक्षा का आयोजन अगले माह की 17, 18, 19 और 20 तारीख को किया जाना है। गौरतलब है कि पीओ 1600 पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से 22 सितंबर 2022 से 12 अक्तूबर के बीच आवेदन मांगे थे। इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड अगले कुछ दिनों में कर दिए जाएंगे। अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड से जुड़ी अपडेट्स के लिए आधिकारक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

पंजाब एंड सिंध बैंक में वैकेंसी

पंजाब एंड सिंध बैंक ने स्पेशलिस्ट ऑफिसर के 70 पदों पर भर्ती निकाली है। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया पांच नवंबर से शुरू हो गई है। आवेदन की अंतिम तिथि 20 नवंबर है।  25 वर्ष से 35 वर्ष। एससी व एसटी को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट मिलेगी। टेक्निकल ऑफिसर आर्किटेक्ट, फायर सेफ्टी ऑफिसर, फॉरेक्स ऑफिसर, मार्केटिंग ऑफिसर पद के लिए पहले ऑनलाइन लिखित परीक्षा होगी और उसके बाद इंटरव्यू होगा। जबकि फॉरेक्ट डीलर, ट्रेजरी डीलर और डाटा एनालिस्ट के पद के लिए उम्मादवारों को आवेदन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद सीधा इंटरव्यू होगा।

आवेदन लिंक

punjabandsindbank.co.in

अग्निवीर वायु

अग्निपथ योजना के तहत भारतीय वायु सेना ने अग्निवीर वायु-2023 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इंडियन एयरफोर्स में शामिल होने के लिए यह शानदार मौका है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 23 नवंबर है। इच्छुक उम्मीदवार अग्निवीर वायु की ऑफिशियल वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अग्रिवीर वायु के लिए 12वीं में कम से कम भौतिक, गणित और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त छात्र या इंजीनियरिंग में तीन सालों का डिप्लोमा में 50 प्रतिशत अंक और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक आवेदन कर सकते हैं। उम्रः 27 जनवरी 2002 से लेकर 27 दिसंबर 2005 के बीच की जन्मतिथि के सभी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

इन तीन चरणों में होगी चयन प्रक्रिया

भारतीय वायुसेना के लिए उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों में होगा। पहले चरण में ऑनलाइन परीक्षा, दूसरे में ऑनलाइन परीक्षा, फिजिकल फिटनेस टेस्ट और एडेप्टेबिलिटी टेस्ट होगा और तीसरे चरण में मेडिकल परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

सैलरी

पहले साल उम्मीदवारों की सैलरी 30 हजार रुपए प्रति माह होगी, जिसमें से 9000 हजार रुपए कॉर्पस फंड में डाले जाएंगे, यानी कि चयनित उम्मीदवारों को 21 हजार रुपए इन-हैंड सैलरी मिलेगी।

वैज्ञानिक पदांे के लिए अवसर

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ने साइंटिस्ट पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती के माध्यम से साइंटिस्ट सी, डी, ई, एफ के कुल 127 रिक्त पदों को भरा जाएगा। जो भी उम्मीदवार इन पदों पर भर्ती के इच्छुक व योग्य हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट calicut.nielit.in पर विजिट कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान दें कि अॉनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 21 नवंबर 2022 है।  साइंटिस्ट पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा अलग-अलग दी गई है। साइंटिस्ट-सी के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष, साइंटिस्ट-डी के लिए 40 वर्ष, साइंटिस्ट-ई के लिए आयु सीमा 45 वर्ष और साइंटिस्ट-एफ के लिए अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष दी गई है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट मिलेगी। सभी पदों पर अलग-अलग शैक्षिक योग्यताएं दी गई हैं। आवेदन करने से पहले calicut.nielit.in बेवसाइट पर भर्ती का ऑफिशियल नोटिस जरूर पढ़ लें। साइंटिस्ट पदों पर अप्लाई करने वाले जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस के रूप में 800 रुपए देने होंगे। एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को कोई एप्लीकेशन फीस नहीं देनी होगी।

नोटिफिकेशन

हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड

 एचपी बोर्ड की ओर से अध्यापक पात्रता परीक्षा (टेट) की परीक्षा 10 दिसंबर से होगी। सभी आठ विषयों जेबीटी, टीजीटी आर्ट्स, मेडिकल, नान मेडिकल, भाषा अध्यापक, शास्त्री, पंजाबी व उर्दू के लिए पांच नवंबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। 22 नवंबर तक आवेदन करने की अंतिम तिथि है।  हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की डीएलएड पार्ट-वन (नियमित) और डीएलएड पार्ट-टू (नियमित) की परीक्षाआंे की तिथि घोषित कर दी है।

प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय

 हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर के अनौपचारिक संस्कृत शिक्षण केंद्र के तहत संस्कृत में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स करने के लिए 15 नवंबर तक समर्थ पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। कोर्स को करने के लिए सिर्फ पांच सौ रुपए आवेदन फीस देनी होगी।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना

  हिमाचल प्रदेश के पूर्व सैनिकों के बच्चों को प्रोफेशनल कोर्स करने पर सालाना छात्रवृत्ति मिलेगी। प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत सालाना हजारों रुपए की राशि स्कॉलरशिप के रूप में मिलेगी। प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए योग्य उम्मीदवार 30 नवंबर, 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

कर्मचारी चयन आयोग

 कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने जूनियर हिंदी ट्रांस्लेटर, जूनियर ट्रांस्लेटर और सीनियर हिंदी ट्रांस्लेटर परीक्षा, 2022 (पेपर-2) की परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। उम्मीदवार डिटेल्ड शेड्यूल ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर चेक कर सकते हैं। जूनियर हिंदी ट्रांस्लेटर, जूनियर ट्रांस्लेटर और सीनियर हिंदी ट्रांस्लेटर परीक्षा, 2022 का आयोजन चार दिसंबर को किया जाएगा।

रिजल्ट अपडेट

प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग

कर्मचारी चयन आयोग ने लाइनमैन 971, जेई सिविल 970, लॉ आफिसर ग्रेड-2 894, फीटर 976, सब स्टेशन अटेंडेंट पोस्ट कोड 972 व लेबोरेटरी असिस्टंेट 960 की लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी किया। कर्मचारी चयन आयोग ने जेओए टे्रनी 843, फायरमैन पोस्ट कोड 916, एलडीआर 1010, मैकेनिक 984, डिवेलपर 983 का फाइनल रिजल्ट जारी किया।  हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर ने पोस्ट कोड 971 के तहत राज्य बिजली बोर्ड में लाइनमैन के पदों को भरने के लिए आयोजित लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। यह परीक्षा 186 पदांे के लिए ली गई थी।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी

 राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने यूजीसी नेट और जेआरएफ का परिणाम घोषित कर दिया है। 43246 ने असिस्टेंट प्रोफेसर और 8955 ने जेआरएफ के लिए क्वालिफाई किया है।

प्रारंभिक शिक्षा विभाग

 प्रारंभिक शिक्षा विभाग की ओर से मिडल कक्षाओं के बच्चों के लिए करवाई गई स्वर्ण जयंती मिडल मैट्रिक योजना की परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। इसमें हिमाचल प्रदेश के स्कूलों से 100 छात्रों का चयन हुआ है, जिसके लिए करीब चार माह पहले परीक्षा करवाई गई थी।

कर्मचारी चयन आयोग

 कर्मचारी चयन आयोग ने  कांस्टेबल जीडी फाइनल रिजल्ट 2021 की घोषणा की है। जिन उम्मीदवारों ने असम राइफल परीक्षा, 2021 में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, एनआईए, एसएसएफ और राइफलमैन की परीक्षा में शामिल हुए थे। वे संबंधित परिणाम एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर देख सकते हैं।

आईबीपीएस पीओ प्री लिम्स स्कोर कार्ड जारी

आईबीपीएस पीओ प्रीलिम्स स्कोर कार्ड रिलीज हो चुका है। इंस्टीच्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन ने मैनेजमेंट ट्रेनी/प्रोबेशनरी ऑफिसर  के पद के लिए आयोजित ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा के लिए स्कोर कार्ड रिलीज किया है। यह स्कोर कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट https://ibps.in/ पर रिलीज किया गया है। उम्मीदवार ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं। आईबीपीएस पीओ प्रीलिम्स परीक्षा में सफलता पाने वाले उम्मीदवारों को मेन्स एग्जाम में शामिल होना होगा। वहीं ऑनलाइन मेन एग्जाम 26 नवंबर, 2022 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा की जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट से ली जा सकती है। मेन एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड भी परीक्षा शुरू होने से कुछ दिन पहले रिलीज किया जाएगा, जिसे कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। मेन एग्जाम में प्राप्त अंकों के आधार पर ही इंटरव्यू लिया जाएगा।

वीकली करंट अफेयर्स

* स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता श्याम सरण नेगी का हिमाचल प्रदेश के कल्पा में 106 वर्ष की आयु में निधन

* बंगाल की खाड़ी में भारतीय नौसेना और रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के बीच समुद्री साझेदारी का अभ्यास

* नौसेना अध्यक्ष एडमिरल आर हरि कुमार 5-9 नवंबर तक जापान के आधिकारिक दौरे पर

* विश्व सुनामी जागरूकता दिवस 5 नवंबर को मनाया गया

* उच्च शिक्षण संस्थानों के मूल्यांकन और मान्यता को मजबूत करने के लिए गठित पैनल का प्रमुख के  राधाकृष्णन बनाए

* कोलिंस डिक्शनरी द्वारा ‘वर्ड ऑफ द ईयर 2022’ के रूप में Permacrisis शब्द जो ‘अस्थिरता और असुरक्षा की एक विस्तारित अवधि’ का वर्णन करता है, को नामित किया गया

*चीन देश ने ‘बीडौ’उपग्रह नेविगेशन प्रणाली को लांच किया

* स्विट्ज़रलैंड ने दुनिया की सबसे लंबी यात्री ट्रेन लांच की, इसमें 100 कोच, 4550 सीटें और लंबाई 1910 मीटर है।

* केंद्रीय सतर्कता आयोग की ओर से सतर्कता जागरूकता सप्ताह मनाया गया, यह स्वर्गीय सरदार वल्लभभाई पटेल (31 अक्तूबर) के जन्मदिन के दिन मनाया जाता है।

* रसायन और उर्वरक मंत्रालय केंद्रीय मंत्रालय पोषक तत्त्व आधारित सबसिडी योजना से जुड़ा

* रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ ) ने चरण-2 बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस इंटरसेप्टर एडी-1 मिसाइल का सफल पहला परीक्षण किया।

* केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अरुणाचल प्रदेश में होलोंगी ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे को डोनी पोलो हवाई अड्डे, ईटानगर के रूप में नामित करने की मंजूरी दी

* केंद्रीय मंत्री डा. जितेंद्र सिंह ने पेंशनभोगियों द्वारा डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान की घोषणा की

* भारतीय रिजर्व बैंक ने थोक खंड के लिए केंद्रीय-बैंक समर्थित डिजिटल रुपए के लिए पायलट लांच किया।

* स्पेसएक्स ने अपना फाल्कन हेवी रॉकेट लांच किया, जिसने कई अमरीकी सैन्य उपग्रहों को कक्षा में स्थापित किया। यह पृथ्वी से अब तक का सबसे शक्तिशाली लांच है।

* केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अरुणाचल प्रदेश में होलोंगी ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे को डोनी पोलो हवाई अड्डे, ईटानगर के रूप में नामित करने की मंजूरी दी

* केंद्रीय मंत्री डा. जितेंद्र सिंह ने पेंशनभोगियों द्वारा डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान की घोषणा की

*चीन ने अपने अंतरिक्ष स्टेशन के लिए ‘मेंगटियन’ नामक लैब मॉड्यूल लांच किया

* अमरीका प्रति व्यक्ति ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में सर्वाधिक योगदान देने वाला देश

* राष्ट्रीय प्राकृतिक कृषि मिशन बैठक’ की अध्यक्षता कृषि मंत्री  नरेंद्र सिंह तोमर ने की।

* ओडिशा में बाजी राउत राष्ट्रीय फुटबाल टूर्नामेंट’ का उद्घाटन हुआ है

* बेंजामिन नेतन्याह इजरायल के नए प्रधानमंत्री के रूप मेंनामित हुए।

* गुजरात मंे अडानी न्यू इंडस्ट्रीज नेभारत का सबसे बड़ा पवन टरबाइन स्थापित किया।

* प्रसिद्ध मलयालम उपन्यासकार ए सेतुमाधवन को एजुथाचन पुरस्कार के लिए चुना गया।

* सूर्य कुमार यादव दुनिया के नंबर वन टी-20 बल्लेबाज बने।

* ओडिशा सरकार ने बच्चों के अनुकूल पुलिस थानों की घोषणा की।

* अजय सिंह को भारतीय सेना के दक्षिणी कमान के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App