Top E Learning Platform : ई-लर्निंग, करियर संवारने को बड़े काम के प्लेटफार्म

By: Nov 23rd, 2022 12:07 am

आज के युग में छात्र एवं प्रोफेशनल्स दोनों के लिए स्किल डिवलपमेंट पर जोर देना जरूरी हो गया है। ऑनलाइन लर्निंग के मौजूदा दौर में स्किल्स डिवेलपमेंट के लिए ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म काफी लोकप्रिय हो रहे हैं, लेकिन ऐसे भी कई युवा हैं, जिनके लिए आर्थिक परिस्थितियों के चलते महंगी फीस वाले ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म पर एनरोलमेंट करा पाना मुश्किल हो जाता है। छात्रों एवं प्रोफेशनल्स की जरूरत को देखते हुए केंद्र सरकार ने ऐसे कई ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म तैयार किए हैं, जहां से युवा स्किल डिवेलपमेंट से संबंधित शिक्षा नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं, जिनके बारे में आज हम आपको बताएंगे…

स्वयं

स्वयं प्लेटफॉर्म का मुख्य उद्देश्य ऐसे युवाओं को सीखने का शानदार अनुभव प्रदान करना है, जो अपने स्किल्स को निखार कर प्रोफेशन में आगे बढऩा चाहते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर 4813 कोर्सेज कराए जा चुके हैं और वर्तमान सेमेस्टर में 600 से अधिक कोर्स चलाए जा रहे हैं। इनमें से कई कोर्स ऐसे हैं, जिन्हें पूरा करनेवाले छात्रों को गवर्नमेंट सर्टिफिकेट दिया जाता है। इस पोर्टल की कोर्स लिस्ट को दस श्रेणियों में बांटा गया है, जिसमें एआइसीटीई-एनआईटीटीटी-पाठ्यक्रम, शिक्षण में वार्षिक रिफ्रेशर कार्यक्रम (एआरपीआइटी), वास्तुकला और योजना, शिक्षा, इंजीनियरिंग व प्रौद्योगिकी, मानविकी एवं कला, कानून, प्रबंधन एवं वाणिज्य, गणित और विज्ञान एवं स्कूल शामिल हैं। यहां विभिन्न भाषाओं में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए देखें – ह्य2ड्ड4ड्डद्व.द्दश1.द्बठ्ठ

ई-शोध सिंधु

भारत सरकार की मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट ने भारत के तीन प्रमुख कंसोर्टियम्स-यूजीसी-इंफोनेट डिजिटल लाइब्रेरी कंसोर्टियम, एन-लिस्ट और आईएनडीईएसटी-एआईसीटीई कंसोर्टियम को मिलाकर ई-शोध सिंधु कंसोर्टियम को एक हायर एजुकेशन ई-रिसोर्स के रूप में लांच किया है. इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से आप 15 हजार से अधिक नए व आर्काइवल जर्नल्स को ऑनलाइन पढ़ सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म के डेटाबेस में देश के विभिन्न कॉलेजों, यूनिवर्सिटीज और सीएफटीआईएस में पढ़ाए जाने वाले अधिकतर विषय उपलब्ध हैं।

दीक्षा

भारत सरकार के मानव संसाधन और विकास मंत्रालय के दीक्षा पोर्टल को देश के शिक्षकों के लिए एक डिजिटल माध्यम के तौर पर लांच किया गया। शिक्षक यहां प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही इस पोर्टल पर कक्षा पहली से लेकर स्नातकोत्तर तक के छात्रों की पठन सामग्री भी उपलब्ध है। दीक्षा पोर्टल पर ई-बुक्स और ई-एजुकेशन कंटेंट का विशाल भंडार है। पोर्टल पर नियमित स्कूल पाठ्यक्रम के साथ एनसीईआरटी की पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध हैं, यहां आप 15 भाषाओं-अंग्रेजी, बांग्ला, हिंदी, असमिया, गुजराती, कन्नड़, उर्दू, तेलुगू, तमिल, मलयालम, मराठी, ओडिय़ा, छतीसगढ़ी और सिंधी भाषाओं में पाठ्य सामग्री प्राप्त कर सकते हैं. एनसीईआरटी की कक्षा 1 से लेकर 10वीं तक की पाठ्य सामग्री क्यूआर कोड के साथ इस प्लेटफॉर्म पर मिल जाएगी। लॉकडाउन के बाद इस पोर्टल के प्रयोग में काफी बढ़ोतरी हुई है।

स्वयं प्रभा

मानव संसाधन विकास मंत्रालय और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन ने माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की मदद से इस प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है। लगभग 2000 कोर्स के साथ यह ऑनलाइन प्लेटफार्म सभी लर्नर्स को फ्री एक्सेस प्रदान करता है और कक्षा नौ से पोस्ट ग्रेजुएशन तक के लिए कोर्स का संचालन करता है। यह 34 डीटीएच (डायरेक्ट टू होम) चैनल्स का समूह है, जो उच्च गुणवत्ता वाले प्रोग्राम्स को टेलीकास्ट करता है. छात्र 7&24 इस प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं. स्वयं प्रभा का कंटेंट और स्टडी मटेरियल नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एनहांस्ड लर्निंग, आईआईटी, यूजीसी, इग्नू, सीईसी, नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) तैयार करते हैं. यहां ग्रेजुएशन व पीजी लेवल के विभिन्न कोर्स उपलब्ध हैं।

ई-पीजी पाठशाला

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी), भारत सरकार द्वारा इस प्लेटफॉर्म की शुरुआत एमएचआरडी द्वारा आईसीटी (एनएमईआईसीटी) के माध्यम से नेशनल मिशन के तहत की गयी. यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) इसका संचालन करता है. पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले छात्र इस प्लेटफॉर्म का भरपूर फायदा उठा सकते हैं. ई-पीजी पाठशाला के लिए देश-विदेश के 3200 से अधिक सब्जेक्ट/ कंटेंट मैटर एक्सपट्र्स ने अपना योगदान दिया है। यहां आपको 20 हजार से अधिक ई-टेक्स्ट मिलेंगे। छात्रों के लिए 19 हजार से अधिक वीडियो उपलब्ध हैं। ई पीजी-पाठशाला में पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर के लगभग 70 विषय संबंधी अनेक कोर्स, 30 हजार से अधिक क्विज एवं 723 ई-पेपर हैं। यह ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म भारत की मेंबर यूनिवर्सिटीज, कॉलेजेस और टेक्निकल इंस्टीट्यूशंस में ई-रिसोर्सेज के ज्यादा-से-ज्यादा इस्तेमाल को बढ़ावा देता है।

एसएससी सीजीएल अपडेट

25 लाख से ज्यादा उम्मीदवार

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा 2022 (सीजीएल) में बैठने जा रहे अभ्यर्थियों के लिए एक बड़ा अपडेट जारी किया है। पहली से 13 दिसंबर तक आयोजित की जाने वाली एसएससी सीजीएल परीक्षा 2022 में 25 लाख से अधिक उम्मीदवार बैठने जा रहे हैं। इसलिए एसएससी द्वारा जारी अपडेट उनके लिए और महत्त्वपूर्ण हो जाता है। दरअसल एसएससी ने आधिकारिक वेबसाइट पर एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए एक लिंक लाइव किया है, जिसके जरिए अभ्यर्थी अपने एप्लीकेशन का स्टेटस चेक कर सकता है। इससे अभ्यर्थी को पता चलेगा कि उसका परीक्षा शहर कौन सा है। किस शिफ्ट में उसे परीक्षा देनी होगी। परीक्षा का समय क्या रहेगा आदि। इस लिंक के एक्टिवेट हो जाने से देश के लाखों छात्रों को फायदा मिलेगा। परीक्षा से पहले अभ्यर्थियों के पास अब पर्याप्त समय होगा कि वह तय समय में परीक्षा केंद्र पहुंचने वहां आस-पास ठहरने आदि की योजना बना सकेंगे। आयोग ने आधिकारिक वेबसाइट के कई रीजनों पर एडमिट कार्ड का लिंक भी लाइव कर दिया है। इससे ये तय हो गया है कि आने वाले दिनों में एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

सेना में नौकरी का अवसर

इंडियन आर्मी में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका है। भारतीय सेना ने टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स (टीजीसी 137) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सिविल इंजीनियरिंग में 11, कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में 9, इलेक्ट्रिकल में 3, इलेक्ट्रॉनिक्स में 6, मैकेनिकल में 9 और अन्य इंजीनियरिंग स्ट्रीम्स में 2 वैकेंसी हैं। कुल 40 पदों पर भर्तियां की जानी हैं। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार 15 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं। भारतीय सेना में टीजीसी की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास संबंधित क्षेत्र में इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 20 साल होनी चाहिए और 27 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। केवल अविवाहित पुरुष उम्मीदवार ही इस भर्ती के लिए पात्र हैं। उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग डिग्री में माक्र्स के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों को एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा, जो पांच दिन चलेगा। इंटरव्यू के बाद मेडिकल एग्जामिनेशन होगा और इसके बाद उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

फीस और कहां करें आवेदन

सेना टीजीटी 137 परीक्षा 2022-23 के लिए कोई आवेदन फीस नहीं है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सीआईएसएफ भर्ती को नोटिफिकेशन जारी

सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका

जो कैंडिडेट्स जो पैरामिलिट्री फोर्सेस में शामिल होना चाहते हैं, उनके लिए बढिय़ा खबर है. दरअसल, गृह मंत्रालय के अधीन आने वाले केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने बंपर वैकेंसी निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कांस्टेबल/ट्रेड्समैन के पदों पर भर्ती की जा रही है। इसके लिए योग्य अभ्यर्थियों के आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। ऐसे कैंडिडेट्स जो इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हैं, वे इसकी ऑफिशियल वेबसाइट cisf.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन से पहले कैंडिडेट्स ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर चेक कर लें। इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए कुल 787 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10वीं पास की योग्यता होनी चाहिए। इसके साथ ही स्किल्ड ट्रेडों (नाई, बूट मेकर/मोची, दर्जी, रसोइया, मेसन, माली, पेंटर, प्लंबर, वॉशर मैन और वेल्डर) का ज्ञान या आईटीआई पास होना चाहिए। इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के लिए की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 23 साल निर्धारित की गई है। इन पदों के लिए आवेदन करने वाले जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपए का भुगतान करना होगा, जबकि, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों को शुल्क में छूट दी गई है।

पावर ग्रिड में 800 पद

पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने फील्ड इंजीनियर और फील्ड सुपरवाइजर के 800 खाली पदों पर भर्ती निकाली है। फील्ड इंजीनियर और फील्ड सुपरवाइजर की भर्ती स्मार्ट प्री-प्रेड मीटरिंग वाले रिवैम्प्ड डिस्ट्रिब्यूशन सेक्टर रिफॉर्म स्कीम (आरडीएसएस) में होगी। इसके आवेदन की आखिरी तारीख 11 दिसंबर 2022 है। वहीं, कंपनी में फील्ड इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) के 50 पद, फील्ड इंजीनियर (इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन) के 15, फील्ड इंजीनियर (आईटी) के 15, फील्ड सुपरवाइजर (इलेक्ट्रिकल) के 480, फील्ड सुपरवाइजर (इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन) के 240 पद होंगे। फीस की बात करेें तो फील्ड इंजीनियर के लिए 400 रुपए और फील्ड सुपरवाइजर के 300 रुपए शुल्क निर्धारित है।

इंडियन ऑयल में बड़ी भर्ती

इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड ने 465 पदों पर भर्ती निकली है। जिसके लिए 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट iocl.com पर जाकर 30 नवंबर तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। इसके बाद रिटन टेस्ट के आधार पर कैंडिडेट्स का सिलेक्शन किया जाएगा। इसके लिए भर्ती प्रक्रिया में 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने लिए लिए कैंडिडेट्स का 18 से 24 साल की उम्र का होना जरूरी है। 465 पदों के लिए कैंडिडेट्स का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को आधिकारिक वेबसाइट www.iocl.com पर जाएं। इसके बाद नया क्या है रिफाइनरी डिवीजन के तहत अप्रेंटिस पर जाएं। इसके बाद,विस्तृत विज्ञापन पर क्लिक करें। अब ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें। इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें। इसके बाद उसका प्रिंट-आउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

नौवीं के छात्रों को साल के 12 हजार रुपए

नेशनल मीन्स कम मैरिट स्कॉलरशिप स्कीम के लिए आवेदन की आखिरी तारीख फिर से आगे बढ़ा दी गई है। स्कॉलरशिप टेस्ट में शामिल होने के इच्छुक छात्र अब 30 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। छात्र ऑफिशियल वेबसाइट scholarships.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी छात्रों को आठवीं कक्षा में अपनी पढ़ाई बीच में ही छोडऩे (ड्रॉप-आउट) से रोकने के लिए उन्हें स्कॉलरशिप प्रदान करना और उन्हें माध्यमिक स्तर पर अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करना है।

इस योजना के तहत प्रत्येक वर्ष नौवीं कक्षा के चयनित छात्रों को 12000 रुपए प्रति वर्ष (1000/-रुपए प्रति माह) की एक लाख नई स्कॉलरशिपयां प्रदान की जाती हैं और राज्य सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त तथा स्थानीय निकाय के स्कूलों में अध्ययन के लिए दसवीं से बारहवीं कक्षा में उनका नामांकन जारी रखा/नवीकरण किया जाता है। शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, स्कॉलरशिप प्रदान करने के लिए छात्रों का चयन राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा आयोजित परीक्षा के माध्यम से किया जाता है। इस योजना से संबंधित विवरण राष्ट्रीय स्कॉलरशिप पोर्टल (एनएसपी) पर उपलब्ध हैं। गौरतलब है कि योजना के तहत शत-प्रतिशत निधि केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। मंत्रालय के अनुसार, वर्ष 2008-09 में इस योजना की शुरूआत के बाद से वर्ष 2020-21 तक 1783.03 करोड़ रुपये के खर्च से 22.06 लाख स्कॉलरशिपयां स्वीकृत की जा चुकी हैं।

ऐसे करें आवेदन

ऑफिशियल वेबसाइट scholarships.gov.in पर जाएं। वेबसाइट पर दिए गए Scholarship के लिंक पर क्लिक करें। अब एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई जानकारी सबमिट करें और डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर एप्लीकेशन की प्रक्रिया को पूरा कर लें।

स्टेनोग्राफर बनने को 29 तक करें अप्लाई

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के स्टेनोग्राफर पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही समाप्त होने वाली है। अंतिम तारीख से पहले इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट – upsc.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। यूपीएससी स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 नवंबर, 2022 शाम छह बजे तक है। उम्मीदवारों को अपना आवेदन फॉर्म यूपीएससी की वेबसाइट (upsc.gov.in) पर ऑनलाइन भरना होगा। यदि आवेदक ने अभी तक वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) प्लेटफॉर्म में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, जिसका लिंक आयोग की वेबसाइट पर पहले से ही उपलब्ध है, तो उसे इस प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण करना चाहिए और उसके बाद परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए आगे के प्रोसेस की शुरुआत करनी चाहिए। 29 नवंबर, 2022 (शाम 6:00 बजे तक) तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिसके बाद लिंक डीएक्टिव हो जाएगा। उम्मीदवारों के पास आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि, यानी 29 नवंबर, 2022 तक ऑनलाइन आवेदन की प्रिंटेड कॉपी होनी चाहिए।

519 युवा एनडीए में

नेशनल डिफेंस एकेडमी और नेवल एकेडमी (एनडीए) परीक्षा का रिजल्ट घोषित हो गया है। उम्मीदवार जिन्होंने इस परीक्षा में भाग लिया था, वे ऑफिशियल वेबसाइट ह्वह्यश्चष्.द्दश1.द्बठ्ठ पर जारी कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। कुल 519 उम्मीदवार इस परीक्षा में सिलेक्ट हुए हैं। जो रिजल्ट जारी किया गया है उसमें मेडिकल परीक्षा के रिजल्ट को ध्यान में नहीं रखा गया है। यूपीएससी ने इस विषय में कहा है कि इस रिजल्ट को फिलहाल प्रोविजनल ही माना जाए। अगर उम्मीदवारों के जन्म प्रमाण पत्र या किसी भी एजुकेशनल सर्टिफिकेट में कुछ गलतियां पाईं जाती हैं तो डॉक्यूमेंट्स को जमा करने के बाद भी लिस्ट में बदलाव किया जा सकता है। रुबिन सिंह ने यूपीएससी एनडीए, एनए फाइनल रिजल्ट में पहला स्थान हासिल किया है। रुबिन सिंह के बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर अनुष्का अनिल बोर्डे और वैष्णवी गोर्डे हैं।

रिजल्ट
uspc.gov.in पर देखें

100 फीसदी कोर्स से ली जाएगी परीक्षा

सीबीएसई 10वीं, 12वीं के लाखों स्टूडेंट्स इस वक्त डेटशीट का इंतजार कर रहे हैं। इस संबंध में लेटेस्ट मीडिया रिपोट्र्स के अनुसार 10वीं और 12वीं की डेटशीट दिसंबर में जारी की जाएगी। सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने मीडिया रिपोट्र्स में कहा है कि फिलहाल डेटशीट जारी होने के आसार नहीं हैं। परीक्षा नियंत्रक ने सीबीएसई बोर्ड 2023 के सिलेबस के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि, सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 100 प्रतिशत कोर्स के आधार पर परीक्षा आयोजित करेगा, जैसा कि 2019-20 तक हुआ करता था। स्टूडेंट्स मार्किंग स्कीम के साथ-साथ ऑफिशियल वेबसाइट से सैंपल पेपर भी डाउनलोड कर सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App