हरियाणा में हर जरूरतमंद को मिलेगा घर

By: Dec 21st, 2022 12:02 am

चंडीगढ़, २० दिसंबर (ब्यूरो)

हरियाणा में वंचितों व जरूरतमंदों के सिर पर छत मुहैया करवाने की प्रतिबद्धता दोहराते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री आवास योजना की तर्ज पर हरियाणा सरकार की ओर से अलग से मुख्यमंत्री आवास योजना शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि हरियाणा में सर्वे किया जा रहा है और जिनके पास आवास नहीं हैं, ऐसे पात्र लाभार्थियों को आवास प्रदान किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने यह घोषणा मंगलवार को महाराजा शूर सैणी की जयंती के अवसर पर हिसार में सैनी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रांगण में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में उपस्थित जन समूह को चंडीगढ़ से वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए की। इसके अलावा, उन्होंने सैणी समाज के प्रतिनिधियों की मांग पर विचार करते हुए कहा कि प्रथम महिला शिक्षिका सावित्री बाई फूले के नाम पर शिक्षण संस्थान का नाम रखा जाएगा।

इसके लिए समाज के लोग व प्रतिनिधि जिस शहर या क्षेत्र में कालेज या स्कूल का नाम रखने के लिए सरकार को बताएंगे, उस शिक्षण संस्थान का नाम सावित्री बाई फूले के नाम पर रख दिया जाएगा। मनोहर लाल ने धर्मशाला के लिए जमीन देने की मांग पर घोषणा करते हुए कहा कि समाज के लोगों को आवेदन करना होगा और नियमानुसार धर्मशाला के लिए प्लॉट आवंटित किया जाएगा। इसके अलावाए अन्य मांगों पर भी विचार कर उन्हें पूरा किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराजा शूरसैणी जयंती पर यह दूसरा राज्य स्तरीय समारोह है। इससे पहले वर्ष 2020 में कुरुक्षेत्र में पहले राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया था। उन्होंने कहा कि महाराजा शूरसैनी बहुत ही प्रतापीए वेदों के ज्ञाताए न्यायप्रियए धर्मात्मा एवं प्रजापालक राजा थे।

सैणी स्कूल के जीर्णोद्धार को 31 लाख

उन्होंने सैनी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के जीर्णोद्धार व नव निर्माण के लिए अपने ऐच्छिक कोष से 31 लाख रुपए देने की घोषणा की। इसके अलावा, उन्होंने शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता व विधानसभा उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा की ओर से 11-11 लाख रुपए देने की घोषणा की।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App