मातृभाषा में होगी ग्रेजुएशन, इससे बीए, बीकॉम, बीएससी जैसे अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में बाधा नहीं बन सकेगी भाषा

By: Dec 21st, 2022 12:05 am

भारतीय उच्च शिक्षा, खास तौर पर अंडर ग्रेजुएट सिलेबस में एक नया राष्ट्रव्यापी बदलाव आने वाला है। इससे बीए, बीकॉम, और बीएससी जैसे अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में भाषा बाधा नहीं बन सकेगी। छात्र अपनी मातृभाषा में ग्रेजुएशन कर सकेंगे। इसके लिए बीए, बीकॉम, और बीएससी की सभी पुस्तकें बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, तमिल, तेलुगु आदि क्षेत्रीय भाषाओं में लाने की तैयारी है। ग्रेजुएशन स्तर पर यह पहल पूरी होने के उपरांत इसे पोस्ट ग्रेजुएशन के लेवल पर भी ले जाया जाएगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की पहल पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बीए, बीएससी, और बीकॉम में उपयोग की जाने वाले पाठ्यपुस्तकों के अंग्रेजी संस्करण को भारतीय भाषाओं में लाने के लिए भारतीय प्रकाशकों के साथ बातचीत की है। जिन बड़े प्रकाशकों के साथ यह संभावनाएं तलाशी जा रही हैं उनमें पियर्सन इंडिया, नरोसा पब्लिशर्स, वाइवा बुक्स, साइटेक पब्लिकेशन्स, एस. चांद पब्लिशर्स, विकास पब्लिशिंग, न्यू एज पब्लिशर्स, महावीर पब्लिकेशन्स, यूनिवर्सिटीज प्रेस और टैक्समैन पब्लिकेशन्स शामिल हैं। इन सभी के प्रतिनिधियों ने यूजीसी के साथ हुई बातचीत में हिस्सा लिया।

इन भाषाओं में अनुवाद

यूजीसी, एनईपी 2020 के एक भाग के रूप में, असमिया, बंगाली, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू जैसी 12 भारतीय भाषाओं में देश भर के उच्च शिक्षा संस्थानों में स्नातक कार्यक्रमों के लिए सबसे लोकप्रिय पाठ्यपुस्तकों का अनुवाद लाने की दिशा में काम कर रहा है। यूजीसी चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने बताया कि यूजीसी एक नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करेगा जो प्रकाशकों को पाठ्यपुस्तकों की पहचान, अनुवाद उपकरण और संपादन के लिए विशेषज्ञों के संबंध में सभी सहायता और समर्थन प्रदान करेगा ताकि पाठ्यपुस्तकों को डिजिटल प्रारूप में सस्ती कीमतों पर प्रदान किया जा सके। यूजीसी इसके लिए दो ट्रैक पर काम कर रहा है। जहां बीए, बीएससी और बीकॉम कार्यक्रमों की लोकप्रिय मौजूदा पाठ्यपुस्तकों की पहचान की जाएगी और उनका भारतीय भाषाओं में अनुवाद किया जाएगा। इसके साथ ही भारतीय लेखकों को गैर-तकनीकी विषयों के लिए भारतीय भाषाओं में पाठ्यपुस्तक लिखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

जानें… और क्या रहेगा खास

यूजीसी चैयरमेन के मुताबिक बीए, बीएससी और बीकॉम कार्यक्रमों में मौजूदा पाठ्यपुस्तकों के अनुवाद पर होगा, जिसे बाद में पोस्ट ग्रेजुएशन कार्यक्रमों में भी इसे विस्तारित किया जाएगा। यूजीसी भारतीय लेखकों और शिक्षाविदों को विभिन्न भारतीय भाषाओं में पाठ्यपुस्तकें लिखने के लिए प्रोत्साहित करेगा और उन्हें प्रकाशित करने में प्रकाशकों को शामिल करेगा। यूजीसी छह से 12 महीनों में कई पाठ्यपुस्तकों का भारतीय भाषाओं में अनुवाद करने का इरादा रखता है। प्रकाशकों के प्रतिनिधियों ने इस राष्ट्रीय मिशन में भागीदार बनने की इच्छा व्यक्त की है। भारतीय प्रकाश के अलावा यूजीसी बड़े अंतरराष्ट्रीय प्रकाशकों के साथ भी इस विषय पर लगातार चर्चा कर रहा है। यूजीसी ने हाल ही में विली इंडिया, स्प्रिंगर नेचर, टेलर एंड फ्रांसिस, कैंब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया, सेंगेज इंडिया और मैकग्रा-हिल इंडिया के प्रतिनिधियों से भारतीय भाषाओं में अंडरग्रेजुएट अंग्रेजी पाठ्यपुस्तकों को लाने पर चर्चा की है।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड में नौकरी

सिलेक्ट होने पर कैंडिडेट्स को राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, दादर और नगर हवेली, दमन और दीव, पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, झारखंड, असम, सिक्किम, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में पोस्टिंग दी जाएगी

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) में 1760 पदों पर भर्ती निकली है। इसके लिए 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट कैंडिडेट्स इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट द्बशष्द्य.ष्शद्व पर जाकर तीन जनवरी तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। इसके बाद रिटन टेस्ट के आधार पर कैंडिडेट्स का सिलेक्शन किया जाएगा। शैक्षणिक योग्यता के अनुसार 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने लिए लिए कैंडिडेट्स का 18 से 24 साल की उम्र का होना जरूरी है। 1760 पदों के लिए कैंडिडेट्स का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

नीट परीक्षा सात मई को

नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की तरफ से 2023-24 एग्जामिनेशन शेड्यूल जारी कर दिया गया है। ऑफिशियल वेबसाइट एनटीए डॉट एनआईसी डॉट इन पर मौजूद तारीखों के मुताबिक, नीट एग्जाम सात मई, 2023 को करवाए जाएंगे। नीट एग्जाम का पूरा शेड्यूल ऑफिशियल वेबसाइट नीट डॉट एनटीए डॉट एनआईसी डॉट इन पर जल्द ही जारी किया जाएगा। इस साल नीट एग्जाम में 18 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। एमबीबीएस, बीडीएस, नर्सिंग और आयुष कोर्सेस में एडमिशन के लिए अगले साल अंडर ग्रेजुएट एंट्रेंस एग्जाम सात मई को करवाए जाएंगे। हालांकि, अभी नीट यूजी एग्जाम का पूरा शेड्यूल जारी नहीं किया गया है, लेकिन इस बात की संभावना है कि रजिस्ट्रेशन और एप्लिकेशन प्रोसेस पहली फरवरी, 2023 से शुरू हो जाएगाी।

जेईई मेन्स की पहले सत्र की परीक्षा 24 जनवरी से

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने आधिकारिक वेबसाइट पर जेईई मेन्स 2023 की तारीखें जारी कर दी हैं। इस बार परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी। बता दें, जनवरी सत्र की तारीखें जारी कर दी गई हैं। इस सत्र के लिए आज से लेकर 12 जनवरी 2023 रात 9 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा 24, 25, 27, 28, 29, 30 और 31 जनवरी, 2023 को आयोजित की जाएगी। जेईई मेन 2023 का आयोजन 13 भाषाओं यानी अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित किया जाएगा।

स्कॉलरशिपअपडेट

कीप इंडिया स्माइलिंग फाउंडेशनल स्कॉलरशिप एंड मेंटरशिप प्रोग्राम

कोलगेट पामोलिव (इंडिया) लिमिटेड युवा विद्यार्थियों को शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप प्रदान करके उनकी शैक्षणिक/ करियर की इच्छाओं को आगे बढ़ाने का अवसर दे रहा है। जिन विद्यार्थियों ने 2022 की बोर्ड परीक्षा में कम से कम 75 फीसदी अंकों के साथ दसवीं कक्षा या कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ 12वीं कक्षा पास की है, वे अपने उच्चतर माध्यमिक, तीन साल के ग्रेजुएशन और चार साल के व्यावसायिक पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। आवेदक की पारिवारिक वार्षिक आय पांच लाख रुपए से कम होनी चाहिए। आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2022 तक कर सकते है। चयनित उम्मीदवार अपनी शिक्षा के वर्तमान स्तर के आधार पर 4 साल तक की पढ़ाई के लिए प्रति वर्ष 50,000 रुपए तक के स्कॉलरशिप पुरस्कार का लाभ उठा सकते हैं।

वीकली करंट अफेयर्स

हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिला में भारत और चीन देश के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई।
दीपांकर दत्ता को हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के नए जज नियुक्त किया गया।
हाल ही में अमरीका ने जेनेट येलेन और लिन मोलेर्बा के हस्ताक्षर वाला पहला बैंकनोट जारी किया।
हाल ही में जापान के आईस्पेस ने दुनिया का पहला कामर्शियल मून लैंडर लांच किया।
गोवा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम मनोहर पर्रिकर के नाम पर रखा गया।
हाल ही में मेघायल को टीबी नियंत्रण कार्यक्रम के लिए सम्मानित किया गया।
हाल ही में आईएलओ की 17वीं एशिया प्रशांत क्षेत्रीय बैठक का आयोजन सिंगापुर में किया गया।
इसरो ने हाइपरसोनिक व्हीकल का सफल परीक्षण किया।
नई दिल्ली में सातवी इंडिया वाटर इंपैक्ट समिट शुरू की।
वैकेंया नायडू को सार्वजनिक नेतृत्व के लिए एसआईईएस पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
भारत के मुख्य न्यायाधीश ने ओडिशा राज्य के दस जिलों में डिजिटलीकरण केंद्रों का उद्घाटन किया।
जनवरी 2023 में आठवां भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव भोपाल में आयोजित किया जाएगा।
हाल ही में बॉम्बे हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश विजय कुमार नियुक्त किए गए।
स्पाइसजेट एयरलाइन को सेफ्टी परफॉर्मर ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
हाल ही में भारत का सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता रूस देश बना।
हाल ही में हैदराबाद स्ट्राइककर्स ने टेनिस प्रीमियर लीग का खिताब जीता।
न्यूजीलैंड ने धूम्रपान पर प्रतिबंध लगाने हेतु तंबाकू कानून पास किया।
अंतरराष्ट्रीय जूनियर साइंस ओलंपियड में भारत शीर्ष पर रहा।
डब्ल्यूएचओ ने अपना मुख्य वैज्ञानिक डाक्टर जेरेमी फरार को नियुक्त किया।
हाल ही में तेलंगाना के ‘तंदूर रेडग्राम’ को जीआई टैग दिया गया।
भारत उपग्रह संचार के लिए नीलामी करने वाला पहला देश बना।

नई नियुक्ति

बॉम्बे हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता को सुप्रीम कोर्ट का जज बना दिया गया है। जस्टिस दत्ता को पदोन्नत कर उच्चतम न्यायालय का न्यायाधीश बनाया गया। उनके शपथ लेने के बाद शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों की संख्या 28 हो गई। कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्विटर पर न्यायमूर्ति दत्ता को शीर्ष कोर्ट में पदोन्नत करने की घोषणा की। जस्टिस दत्ता का जन्म नौ फरवरी 1965 को हुआ था। जस्टिस दत्ता इस साल 57 साल के हो गए। उनका कार्यकाल 8 फरवरी 2030 तक होगा। सुप्रीम कोर्ट में सेवानिवृत्ति की आयु 65 वर्ष है। उनके नाम की सिफारिश पिछले साल सितंबर में तत्कालीन न्यायमूर्ति यूयू ललित (सेवानिवृत्त) की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने की थी। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता को शपथ दिलाई। कलकत्ता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश स्वर्गीय सलिल कुमार दत्ता के पुत्र और सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश रहे न्यायमूर्ति अमिताव रॉय के बहनोई न्यायमूर्ति दत्ता ने सुबह 10.30 बजे सर्वोच्च न्यायालय के कोर्ट रूम 1 में शपथ ली।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App