Himachal News: 983 को मिलेगी नौकरी, सरकार से अनुमति मिलने के बाद शुरू होगी दस्तावेजों की जांच

By: Dec 19th, 2022 12:06 am

सरकार से अनुमति मिलने के बाद शुरू होगी दस्तावेजों की जांच, विभिन्न श्रेणियों में हुई थी भर्तियां

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

एनएचएम में सीएचओ सहित विभिन्न श्रेणियों के 983 पदों पर हुई लिखित परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया गया हैं, लेकिन नियुक्तियों के लिए उम्मीदवारों को इंतजार करना होगा। इन पदों पर नियुक्तियां करवाने के लिए फाइल पहले सरकार की अनुमति के लिए जाएगी। सरकार से अनुमति मिलने के बाद ही एनएचएम मैरिट लिस्ट के आधार पर डॉक्यूमेंटशन प्रक्रिया शुरू करेगा और उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को नियुक्तियां प्रदान की जाएंगी। 983 पदों पर की गई भर्ती का परिणाम अटल मेडिकल एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी मंडी की ओर से घोषित किया गया। हिमाचल नेशनल हैल्थ मिशन के तहत कम्युनिटी हैल्थ ऑफिसर सीएचओ के 723 पदों पर नियुक्तियां होंगी। इसके अलावा 159 नर्सों के खाली पद भी भरे जा रहे हैं। वहीं, फीमेल हैल्थ वर्कर्स के लिए 65 पदों का परिणाम भी घोषित किया गया है।

साथ ही नेशनल हैल्थ मिशन के तहत लैब टेक्निशियन के 36 पदों का रिजल्ट भी निकाला गया है। ये सभी भर्तियां कांट्रैक्ट बेस पर हो रही हैं। हिमाचल हैल्थ मिशन के तहत इन भर्तियों के लिए प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर गत नौ अक्तूबर, 2022 को एग्जाम हुए थे। इसमें करीब 20 हजार परीक्षार्थियों ने भाग लिया था। इसके बाद आचार संहिता लगने के चलते इसका रिजल्ट रोक दिया गया, लेकिन अब परिणाम घोषित कर दिया गया है। इससे पहले इन भर्तियां का रिजल्ट आचार संहिता के कारण रुक गया था। हालांकि आचार संहिता के बीच एनएचएम ने इन भर्तियों का परीक्षा परिणाम जारी करने के लिए चुनाव आयोग से अनुमति भी मांगी थी, लेकिन एनएचएम को अनुमति नहीं मिल पाई थी। इसके कारण इन भर्तियों का रिजल्ट रुका हुआ था। ऐसे में अब रिजल्ट तो घोषित कर दिया गया है, लेकिन नियुक्तियां सरकार की मंजूरी के बाद ही मिल पाएगी।

आशा वर्कर्स भर्ती का रिजल्ट लटका

आशा वर्कर्स भर्तियों का रिजल्ट भी हालांकि एनएचएम की ओर से तैयार कर दिया गया है, लेकिन इन भर्तियों का रिजल्ट अभी जारी नहीं होगा। आशा वर्कर्स भर्ती के लिए सरकार से अनुमति लेना जरूरी है। एनएचएम के अधिकारियों का कहना है कि सरकार से अनुमति मिलने के बाद ही आशा वकर्स भर्ती का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। गौरतलब है कि पुरानी सरकार ने प्रदेश में 780 पदों पर आशा वर्कर्स की भर्ती करवाई थी, लेकिन इस भर्ती का रिजल्ट अब लटक गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App