सदन में गूंजी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, राघव चड्ढा बोले, पंजाब और पंजाबियों से जुड़ी एक बड़ी समस्या

By: Dec 20th, 2022 12:06 am

राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा बोले, पंजाब और पंजाबियों से जुड़ी एक बड़ी समस्या

चंडीगढ़,  दिसंबर (मुकेश संगर)

आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता और पंजाब से राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा संसद के मौजूदा शीतकालीन सत्र में लगातार पंजाब से जुड़े अहम मुद्दों को उठा रहे हैं। सोमवार को उन्होंने पंजाब से सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (फ्लाइट्स) की लंबे समय से चली आ रही मांग को सदन में उठाया। चड्ढा ने पंजाब से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बढ़ाने की मांग करते हुए राज्यसभा में कहा कि यह पंजाब और पंजाबियों से जुड़ी एक बड़ी समस्या है और राज्य के विकास को देखते हुए इस पर तत्काल ध्यान देने और समाधान की जरूरत है। आप नेता ने कहा पंजाबी दुनिया के बड़े देशों कनाडा, अमेरिका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया में रहते हैं। लेकिन, इन सभी देशों से पंजाब की अंतरराष्ट्रीय कनेक्टिविटी बहुत खराब है।

उन्होंने कहा कि अमृतसर और मोहाली में पंजाब के दो बड़े अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे हैं, लेकिन दोनों नाम के ही अंतरराष्ट्रीय हैं, क्योंकि यहां किसी भी बड़ी अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस के जहाज (प्लेन) नहीं उतरते और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की संख्या भी न के बराबर है। चड्ढा ने कहा कि यहां से जो अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस उड़ान भरती हैं, उनकी संख्या और फ्रीक्वेंसी इतनी कम है, जिसका लोगों को कोई लाभ नहीं है। उन्होंने कहा कि आज पंजाबी बड़े देशों की अर्थव्यवस्था चला रहे हैं और पंजाब से सीधी अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स का न होना उनके लिए एक बड़ी समस्या है।

अभी पंजाब से अमृतसर से कतर, यूएई, मलेशिया, सिंगापुर, तुर्कमेनिस्तान, उज्बेकिस्तान और यूके आदि के लिए सीधी उड़ानें हैं, लेकिन विदेशों से बड़ी संख्या में आने वाले लोगों को देखते हुए पंजाब से इन उड़ानों (फ्लाइट्स) की संख्या बढ़ाने की जरूरत है। इससे पहले भी पंजाब की आप सरकार भारत सरकार से आदमपुर (जालंधर) पठानकोट, साहनेवाल और बठिंडा एयरपोर्ट से घरेलू उड़ानें फिर से शुरू करने की अपील कर चुकी है। यदि आप सरकार के प्रयासों और सदन के ध्यान में लाने के बाद पंजाब से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की संख्या बढ़ती है, तो यह निश्चित रूप से पंजाब और पंजाबियों के लिए फायदेमंद होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App