विशेष

कर्मचारी चयन आयोग पर फैसला जल्द, विजिलेंस पेपर लीक मामले में कल सौंपेगी अंतरिम रिपोर्ट

By: Jan 30th, 2023 12:08 am

शिकायत के बाद आयोग की परीक्षाओं की जांच तेज

अमन वर्मा—शिमला

कर्मचारी चयन आयोग को लेकर प्रदेश सरकार जल्द फैसला ले सकती है। जेओए आईटी पेपर लीक मामले की अब तक की जांच को लेकर विजिलेंस कल प्रदेश सरकार को अंतरिम रिपोर्ट सौंपेगी। विजिलेंस की ओर से प्रदेश सरकार को अंतरिम रिपोर्ट सौंपी जाएगी। शिक्षा विभाग के सचिव भी चयन आयोग के प्रशासनिक सुधार को लेकर रिपोर्ट सौंपेंगे। विजिलेंस और शिक्षा सचिव की रिपोर्ट पर चर्चा करने के बाद सरकार कर्मचारी चयन आयोग को लेकर फैसला ले सकती है। जेओए आईटी पेपर लीक मामले में विजिलेंस ने आरोपियों के मोबाइल और लैपटॉप भी कब्जे में लिए हैं। इसके अलावा आरोपियों की अन्य संपत्ति की जांच भी जा रही है। विजिलेंस की जांच में पता चला है कि आरोपी महिला कर्मी ऊमा आजाद ने बीते दिनों दस लाख रुपए के आभूषण खरीदे हैं। पेपर लीक मामले में पकड़ी गई राशि सहित अन्य संपत्ति की राशि 38 लाख रुपए तक पहुंच गई है। पेपर लीक मामले विजिलेंस और भी एफआईआर दर्ज करेगी। विजिलेंस को जांच में आरोपी एजेंट के तार कई लोगों से जुड़े हुए मिले हैं। गौर हो कि जेओए आईटी पेपर लीक मामले का खुलासा होने के बाद कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की गई अन्य परीक्षाओं की शिकायतें भी अब विजिलेंस के पास पहुंच रही हैं।

विजिलेंस पिछले तीन साल में आयोजित की विभिन्न विभागों की भर्ती की परीक्षा का पेपर लीक होने के आशंका जताई गई है। विजिलेंस ने शिकायतों के बाद आयोग की परीक्षाओं की जांच तेज कर दी है। विजिलेंस की टीम पेपर लीक मामले को लेकर आयोग के सचिव एवं अन्य कर्मचारियों से भी पूछताछ कर रही है। विजिलेंस पता लगा रही है कि आयोग द्वारा आयोजित की गई कौन-कौन सी परीक्षा का पेपर लीक हुआ है। गौर हो कि पेपर लीक मामले में गिरफ्तारी की गई आरोपी महिला कर्मचारी पिछले करीब तीन साल से चयन आयोग की सीक्रेसी ब्रांच में तैनात थी। ऐसे में अब विजिलेंस जांच करेगी कि इससे पहले कौन-कौन से पेपर आरोपी महिला कर्मी ने लीक किए हैं। पिछली परीक्षाओं की जांच के लिए विजिलेंस ने बाकायदा एसआईटी भी गठित की है। जांच में कई अहम खुलासे हो सकते हैं। (एचडीएम)

जांच में अहम खुलासे

एडीजीपी विजिलेंस सतवंत अटवाल का कहना है कि पेपर लीक मामले की अंतरिम रिपोर्ट 31 जनवरी को सरकार को दे दी जाएगी। उन्होंने बताया कि विजिलेंस की जांच में ओर भी कई अहम खुलासे हुए हैं। एडीजी ने कहा कि पेपर लीक मामले में जल्द ही ओर एफआईआर भी दर्ज की जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App