नादौन में उल्टी-दस्त के 340 नए मरीज; 22 गांवों में फैली बीमारी; स्वास्थ्य विभाग घर-घर तलाश रहा रोगी

By: Jan 30th, 2023 12:01 am

सुरेंद्र ठाकुर—हमीरपुर

उपमंडल नादौन के तहत आने वाले 22 गांवों में आंत्रशोथ फैल चुका है। इसका खुलासा उस समय हुआ जब रविवार को स्वास्थ्य महकमे की चार टीमें क्षेत्रों में उतरीं। आशा वर्कर्ज भी अपने क्षेत्रों से लगातार स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों को मरीजों का आंकड़ा बताती रहीं। रविवार शाम तक 22 गांवों में उल्टी, दस्त, बुखार से पीडि़त 340 नए मरीज मिले हैं। ऐसे में नादौन के इन गांवों में आंत्रशोथ के मरीजों की संख्या 533 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को पानी के सैंपल भरे हैं। इन सैंपल की जांच डा. राधाकृष्णन मेडिकल कालेज की लैब में होगी। लैब जांच के दौरान पता चल जाएगा कि पानी में किस तरह के बैक्टीरिया हैं। रविवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आरके अग्निहोत्री स्वयं मरीजों की तलाश के लिए क्षेत्रों में पहुंचे। उनके साथ स्वास्थ्य महकमे के अधिकारी कर्मचारी थे। स्वास्थ्य विभाग की चार टीमों ने जहां मरीजों की तलाश की वहीं इन्हें दवाइयों तथा ओआरएस वितरित किया गया।

बीते शनिवार को शुरू हुई जांच में लगभग एक दर्जन गांवों से 193 लोग संक्रमित निकले थे। रविवार को हुई तलाश में 22 गांवों में लोग संक्रमित पाए गए हैं। उपमंडल की रंगस, जोलसप्पड़, नौहंगी, करंडोला, भूंपल पंचायतों में आंत्रशोथ के मरीज मिल रहे हैं। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. संजय जगोता भी अपनी टीम सहित क्षेत्रों में मरीजों से मिले तथा उन्हें एहतियात बरतने के लिए कहा है। मरीजों की तलाश के लिए दो वाहन स्वास्थ्य विभाग ने लिए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आरके अग्निहोत्री ने बताया कि रविवार को 340 नए मरीज मिले हैं। सोमवार को भी टीमें क्षेत्रों में मरीजों की तलाश करेंगी। मरीजों को दवाइयां व ओआरएस दिया जा रहा है। आंत्रशोथ के मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य महकमे ने सिविल अस्पताल नादौन में दस बिस्तर डायरिया मरीजों के लिए तय कर दिए हैं। यदि कोई गंभीर हालत में नादौन अस्पताल पहुंचता है, तो उसे तुरंत बिस्तर मिल जाएगा। (एचडीएम)

इन गांवों में फैली बीमारी

उपमंडल नादौन के तहत हार होलवीं में 22, मुंढार में तीन, बडवाल में 51, बलाहर में दो, चौक में दो, दाह में 42, दंगड़ी में तीन, दरबोला में तीन, धनियाल में दो, कंडरोला में एक, कथलानी में एक, केहरा में 13, खैरी में 57, कुठियाणा में 13, लाहड़ कोटलू में 26, नियाटी में दो, पनियाला में नौ, पठियालू में 15, रंगस में तीन, सदवां में 20, सलर में 13 तथा थाईं में 36 मरीज मिले हैं। कुल मिलाकर 22 गांवों में रविवार को 340 नए मरीज मिले हैं तथा मरीजों का अंाकड़ा 533 हो गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App