खाली पेट भूल कर भी न खाएं ये चीजें, नहीं तो हो सकती है यह समस्या, आइए जानते हैं इस बारे में

By: Jan 19th, 2023 12:05 am

ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय की चुस्की के साथ करते हैं। गरमागर्म चाय के साथ बिस्कुट या ब्रेड मिल जाए, तो उसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। चाय के बाद लोग नाश्ता करना पसंद करते हैं, जिसमें पोहा, समोसा, ऑमलेट, फ्रूट जूस आदि का सेवन करते हैं। लेकिन सुबह खाली पेट कुछ भी खाने से पहले थोड़ा ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जिन्हें खाली पेट खाने से बचना चाहिए नहीं तो उनसे शारीरिक समस्या पैदा हो सकती है। एक्सपर्ट बताते हैं कि खाली पेट कुछ खाद्य पदार्थ खाने से आंतों को नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल आपका पाचन तंत्र लंबे समय तक सोने के बाद काम करना शुरु करता है, इसके लिए उसे कुछ समय देना चाहिए और जागने के कम से कम 2 घंटे बाद ही नाश्ता करना चाहिए। अब ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए, आइए जानते हैं इस बारे में।

मसालेदार खाना

खाली पेट मसाले और मिर्च खाने से पेट की परत में जलन हो सकती है, जिससे एसिडिक रिएक्शंस और पेट में ऐंठन की शिकायत हो सकती है। आपको पता ही होगा की मसालों की प्रकृति तीखी होती है, जो अपच को बढ़ा सकती है। इसलिए सुबह के समय तीखे और मसालेदार खाना खाने से बचें।

जूस

हम से बहुत से लोग ऐसा सोचते हैं कि दिन की शुरुआत करने के लिए एक गिलास फल के जूस से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है क्योंकि खाली पेट जूस पीने से अग्न्याशय में बहुत ज्यादा भार पड़ता है, जो कि शरीर के लिए अच्छा नहीं होता।

दही

दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो पेट की अम्लता के स्तर को बिगाड़ देता है। वहीं खाली पेट दूध के उत्पादों के सेवन से उनमें मौजूद लैक्टिक एसिड, पेट के अच्छे बैक्टीरिया को मार सकते हैं, जो कि एसिडिटी को बढ़ा सकते हैं, इसलिए सुबह उठते ही दही का सेवन नहीं करना चाहिए।

नाशपाती

नाशपाती में पाया जाने वाला कच्चा फाइबर पेट की नाजुक श्लेष्मा झिल्ली को नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं अगर नाशपाती को खाली पेट खाया जाए, तो पेट में दर्द हो सकता है। इसलिए सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से बचें। अगर खाना ही चाहते हैं तो उठने के 2 घंटे के बाद ओट्स या दलिया के साथ मिलाकर खा सकते हैं।

खट्टे फल

फल हमेशा स्वास्थय के लिए अच्छे माने जाते हैं लेकिन अगर उन्हें सही समय पर खाया जाए तब। खाली पेट खट्टे फल खाने से एसिड का उत्पादन बढ़ सकता है। फलों में बहुत ज्यादा फाइबर और फ्रक्टोज होता है, जो खाली पेट खाने से पाचन तंत्र धीमा करता है।

कॉफी

एक कप कॉफी के साथ दिन की शुरुआत करना बहुत ही आम बात है। खाली पेट कॉफी पीने से एसिडिटी और पाचन तंत्र में हाइड्रो क्लोरिक एसिड का स्राव उत्तेजित हो जाता है, जो पेट की समस्या का कारण बनता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App