मुख्यमंत्री उपहार पोर्टल का शुभारंभ, सीएम हरियाणा के अतिरिक्त प्रधान सचिव ने संत कबीर कुटीर में किया लांच

By: Jan 9th, 2023 12:06 am

सीएम हरियाणा के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. अमित अग्रवाल ने संत कबीर कुटीर में किया लांच

चंडीगढ़,  जनवरी (मुकेश संगर)

हरियाणा के मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं महानिदेशक सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग डा. अमित अग्रवाल रविवार को संत कबीर कुटीर में मुख्यमंत्री उपहार पोर्टल का विधिवत शुभारंभ किया। इस अवसर पर पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए डा. अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने सार्वजनिक जीवन में एक और सादगी को मूर्तरूप देते हुए अपने विभिन्न कार्यक्रमों में सामाजिक संस्थानों या व्यक्तियों द्वारा सम्मान स्वरूप दिए गए हुए उपहारों को नीलाम करने का निर्णय लिया है। इसके लिए मुख्यमंत्री उपहार पोर्टल का रविवार को शुभारंभ किया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने जीवन में मिले उपहारों की नीलामी पोर्टल के माध्यम से की है और इससे मिली धनराशि को ‘नमामी गंगे सफाई अभियान’ में लगाया। मुख्यमंत्री की भी यही सोच है कि उपहारों से प्राप्त धनराशि को मुख्यमंत्री राहत कोष मे प्रयोग में लाई जाएगी। इस पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति उपहारों को खरीदने के लिए नीलामी में भाग लेने के लिए पांच हजार रुपए की राशि के साथ अपना पंजीकरण कर सकता है। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री उपहार पोर्टल पर हर उपहार के साथ उसकी बेस राशि अंकित की गई है। कोई भी दानवीर निर्धारित राशि से ऊपर बोली लगाकर अपने सामथ्र्य अनुसार धनराशि भी दे सकता है और उपहार खरीद सकता है। ऐसे दानवीरों और बोली दाताओं को मुख्यमंत्री स्वयं अपने कर कमलों से उपहार को ससम्मान भेंट करेंगे। यदि बोली दाता चाहे तो वह उपहार कोरियर से भी प्राप्त कर सकता है। विदेशों में भी उपहारों की बोली का प्रचल्लन है। मुख्यमंत्री की सोच है कि लोगों को ‘समाज के कल्याणार्थ’ सहयोग करने में आगे आना चाहिए। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे इस नेक कार्य में बढ़-चढ़ कर भाग लें।

28 फरवरी तक प्रकिया जारी

डा. अमित अग्रवाल ने कहा कि रविवार से ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत हो गई है और यह 28 फरवरी तक जारी रहेगा। उसके बाद साल में तीन या चार बार पोर्टल को चरणबद्व तरीके से दोबारा खोला जाएगा। पहले चरण में 51 उपहारों की नीलामी की जाएगी। कोई भी व्यक्ति cmuphaarhry.com पर पंजीकरण करके इन उपहारों की नीलामी में भाग ले सकता है। पोर्टल से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए 7087513186 नम्बर पर भी संपर्क कर सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App