अरे वाह! स्वीप में बिलासपुर, आईटी में कांगड़ा देश भर में अव्वल

By: Jan 22nd, 2023 10:31 pm

मतदाता प्रतिशतता बढ़ाने के साथ नई तकनीक के इस्तेमाल का इनाम, दिल्ली में 25 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दोनों जिलों के उपायुक्तों को सौंपा जाएगा सम्मान

अश्वनी पंडित — बिलासपुर

विधानसभा चुनाव के समय सिस्टेमेटिक वोटर एजुकेशन एंड इलेक्ट्रोल पार्टिसिपेशन (स्वीप) के तहत मतदान प्रतिशतता बढ़ाए जाने को लेकर लिए गए नए इनिशिएटिव में सामने आए परिणामों को मद्देनजर रखते हुए जिला बिलासपुर को देश भर में अव्वल आंका गया है। इसके अलावा आईटी में बेहतर कार्य के लिए कांगड़ा जिला अव्वल आया है। भारतीय चुनाव आयोग ने देश के नौ राज्यों में चुनाव के बाद बेहतर कार्य करने वाले अफसरों को बेस्ट इलेक्टोरल प्रैक्टिसिस अवार्ड-2022 से सम्मानित करने का निर्णय लिया है, जिसके लिए बाकायदा पत्र लिखकर सूचित किया गया है। यह सम्मान राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में दिल्ली में आयोजित किए जा रहे कार्यक्रम में दिया जाएगा। इसमें राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग, बिलासपुर के उपायुक्त पंकज राय और कांगड़ा के उपायुक्त डा. निपुण जिंदल को बुलाया गया है। जिला बिलासपुर में पिछले विधानसभा चुनाव में वोटिंग परसेंटेज काफी कम थी। इस बार विधानसभा चुनाव में उपायुक्त पंकज राय ने नए इनिशियटिव लिए, जिसके तहत स्वीप में कई जागरूकता कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की गई, जिसके परिणामस्वरूप दस फीसदी तक मतदान प्रतिशतता बढ़ी। प्रशासन ने ऐसे पोलिंग स्टेशनों को चुना, जहां पिछले चुनाव के समय सबसे कम वोटिंग परसेंट रही थी। ऐसी जगहों पर चुनावी संध्याएं करवाई गईं और लोगों खासकर युवा पीढ़ी में वोट डालने के प्रति जागरूकता पैदा की गई।

इसके साथ ही हर ब्लॉक से तीन-तीन ऐसे परिवारों का चयन करने का निर्णय लिया गया, जिनकी चुनाव में शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित की। चुनाव के बाद हर ब्लॉक से तीन तीन परिवार चुने गए हैं। जिला से कुल बारह परिवार लिए गए हैं, जिन्हें नेशनल वोटर-डे के उपलक्ष्य में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा और ये परिवार आगामी चुनावों में ब्रांड एंबेसेडर होंगे। ताजा स्थिति में भारतीय चुनाव आयोग ने देश के नौ राज्यों हिमाचल, दिल्ली, गोवा, गुजरात, महाराष्ट्र, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड व यूपी में चुनाव के समय बेहतर कार्य करने वाले अफसरों को सम्मानित करने का निर्णय लिया है। इसमें जिला बिलासपुर के उपायुक्त पंकज राय को स्वीप कार्यक्रम के तहत देशभर में बेहतर कार्य करने पर नंबर वन चुना गया है। नौ राज्यों में चुनाव का जिम्मा संभालने में बेहतर परफॉरमेंस के लिए मुख्य निर्वावन अधिकारी मनीष गर्ग और आईटी में कांगड़ा जिले में बेहतर कार्य करने के लिए उपायुक्त निपुण जिंदल को देशभर में बेहतर आंका गया है। सम्मान के लिए चयनित अफसरों को 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दिल्ली में होने जा रहे समारोह के लिए बुलाया गया है।

यह होता है ‘स्वीप’ कार्यक्रम

सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम, स्वीप के रूप में अधिक जाना जाता है। यह भारत में मतदाता शिक्षा, मतदाता जागरूकता का प्रचार-प्रसार करने एवं मतदाता की जानकारी बढ़ाने के लिए एक प्रमुख कार्यक्रम है। 2009 से भारत के निर्वाचकों को सजग करने और उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित बुनियादी जानकारी से लैस करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App