विशेष

Exam Time Stress: कैसे दूर करें बच्चों में परीक्षा का तनाव, आइए जानते हैं इस खबर में

By: Feb 3rd, 2023 7:53 pm

एग्जाम स्ट्रेस के कारण बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। कुछ बच्चों में एग्जाम का तनाव इतना ज्यादा हावी हो जाता है कि वे पढ़ाई पर भी ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं। इसकी वजह से वे परीक्षा में बेहतर परफॉर्म नहीं कर पाते हैं और रिजल्ट खराब आता है। ऐसे में बतौर अभिभावक आपकी यह जिम्मेदारी बनती है कि आप अपने बच्चे को तनाव से दूर रखने में उसकी मदद करें…

परीक्षा का समय बच्चों के लिए सबसे ज्यादा तनाव वाला होता है। कोर्स कंप्लीट करने और बेहतर प्रदर्शन के दबाव में कुछ बच्चे बहुत अधिक प्रेशर लेने लगते हैं। इस कारण से बच्चे अकसर तनाव का शिकार हो जाते हैं। एग्जाम स्ट्रेस के कारण बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। कुछ बच्चों में एग्जाम का तनाव इतना ज्यादा हावी हो जाता है कि वे पढ़ाई पर भी ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं। इसकी वजह से वे परीक्षा में बेहतर परफॉर्म नहीं कर पाते हैं और रिजल्ट खराब आता है। ऐसे में बतौर अभिभावक आपकी यह जिम्मेदारी बनती है कि आप अपने बच्चे को तनाव से दूर रखने में उसकी मदद करें। अगर आपका बच्चा भी परीक्षा के तनाव से जूझ रहा है, तो आप कुछ टिप्स की मदद से उसकी सहायता कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं बच्चों में एग्जाम स्ट्रेस को दूर करने के टिप्स के बारे में।

बच्चे पर दबाव न बनाएं

कई माता-पिता अपने बच्चे पर पढ़ाई के लिए बहुत अधिक दबाव बनाने लगते हैं। लेकिन इस दबाव की वजह से भी बच्चे तनाव का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप बच्चे पर पढ़ाई या रिजल्ट को लेकर अत्यधिक दबाव न बनाएं। आपको अपने बच्चे के प्रति विश्वास जाहिर करना चाहिए ताकि उसे प्रोत्साहन मिल सके।

घर पर सकारात्मक माहौल बनाएं

परीक्षा के दौरान बच्चे पहले ही पढ़ाई के लेकर चिंतित रहते हैं। वहीं, घर का माहौल भी कुछ ऐसा होता है, जिससे उनका तनाव बढ़ जाता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप घर पर सकारात्मक माहौल बनाएं। इसके लिए बच्चे से हरदम सिर्फ पढ़ाई की ही बात ही न करें। उसे पढ़ाई करने के लिए मोटिवेट करें, न कि डाटें।

बच्चे से बात करें

अगर आपका बच्चा परीक्षा के कारण तनाव में है, तो उससे बात करें। पेरेंट्स को बच्चे के लिए सपोर्ट सिस्टम की तरह होना चाहिए। अगर आपका बच्चा स्ट्रेस या डरा हुआ है, तो उसे समझाएं कि यह एक बेहद सामान्य बात है। आपको बच्चे से बात करके परीक्षा के तनाव को मैनेज करने में मदद करनी चाहिए।

खान-पान पर ध्यान दें

परीक्षा के दौरान अपने बच्चे को स्ट्रेस फ्री रखने के लिए उसके खान-पान पर भी विशेष ध्यान दें। सुनिश्चित करें कि बच्चे की डाइट में ताजी और हरी सब्जियां, फल, ड्राई फ्रूट्स और दूध आदि शामिल हो। पौष्टिक और स्वस्थ आहार लेने से बच्चे को ऊर्जा मिलेगी और उसकी एकाग्रता में भी सुधार होगा।

ब्रेक लेने के लिए कहें

लगातार पढ़ाई करने से शरीर और दिमाग थक जाता है। बच्चे को पढ़ाई के बीच में छोटे ब्रेक लेने के लिए कहें। अगर बच्चा एग्जाम को लेकर ज्यादा तनाव में है, तो आप ब्रेक के दौरान उसके साथ म्यूजिक सुन सकते हैं या रिलेक्सेशन एक्टिविटीज कर सकते हैं। इससे उसका मूड फ्रेश रहेगा और स्ट्रेस भी दूर होगा। याद रखें कोई भी एग्जाम जिंदगी का आखिरी एग्जाम नहीं होता इसलिए हिम्मत बिलकुल भी न हारे और नंबर पर फोकस न करते हुए बेहतर करने पर ध्यान दें। परीक्षा के दौरान अपने दिमाग को स्थिर और हल्का रखें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App