विशेष

तनावग्रस्त होना आपके शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य को कर सकता है प्रभावित, ऐसे पाएं राहत

By: Feb 24th, 2023 8:05 pm

अपने मन और शरीर को शांत रखने के लिए तनाव को दूर रखना और अत्यधिक सोचने से बचना आवश्यक है। ऐसे में तनाव से राहत देने वाले व्यायाम की जरूरत समझ में आती है। ये अभ्यास न केवल मानसिक स्पष्टता और शांति, फोकस, आशावादी सोच और निर्णय लेने में सुधार करते हैं, बल्कि रक्त प्रवाह को बढ़ाने में भी मदद करते हैं …

दैनिक जीवन की कठिनाइयों से निपटने के लिए कुछ मात्रा में तनाव आवश्यक है, लेकिन अधिक तनावग्रस्त होना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। अपने मन और शरीर को शांत रखने के लिए, इस तनाव को दूर रखना और अत्यधिक सोचने से बचना आवश्यक है। यहीं पर ही तनाव से राहत देने वाले व्यायाम की जरूरत समझ में आती है। ये अभ्यास न केवल मानसिक स्पष्टता और शांति, फोकस, आशावादी सोच और निर्णय लेने में सुधार करते हैं, बल्कि रक्त प्रवाह को बढ़ाने में भी मदद करते हैं, जिससे आपको अधिक ऊर्जा मिलती है। आइए जानते हैं तनाव से राहत देने वाले व्यायाम।

श्वास व्यायाम

सांस लेने के व्यायाम का विचार बिलकुल स्पष्ट है लेकिन यह आपके पूरे शरीर को आराम देने के लिए प्रभावी ढंग से काम करता है। श्वास क्रिया का अभ्यास करने के लिए किसी शांत स्थान पर बैठ जाएं और अपना मुंह बंद रखें। धीरे-धीरे गहरी सांसें लेना शुरू करें और उन्हें सात आठ सेकंड तक रोकें। फिर धीरे-धीरे सांस को बाहर छोड़ें। इस प्रक्रिया को चार या पांच बार दोहराएं जब तक आप आराम महसूस न करें। यदि आपको अधिक समय के लिए अपनी श्वास को धीमा करने में कोई समस्या आती है, तो आप तेज गति से शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे समय को बढ़ा सकते हैं।

ध्यान

ध्यान मानसिक स्थान बनाने और आंतरिक ध्यान केंद्रित करने का एक तरीका है। लोगों ने कई वर्षों तक ध्यान का अभ्यास किया है। यह एक रिलेक्सेशन व्यायाम है, जो आपके दिमाग से हर तरह के नकारात्मक विचारों और तनाव को खत्म कर देगा। आप इसे किसी भी शांत और शांतिपूर्ण स्थान पर कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि लेट जाएं या किसी शांत जगह पर बैठ जाएं और अपनी आंखें बंद कर लें। ऐसा करते समय बेचैन विचार आना स्वाभाविक है, लेकिन आपको इनसे जितना हो सके बचने की कोशिश करनी चाहिए और सकारात्मक चीजों पर ही ध्यान देना चाहिए। किसी ऐसी जगह या चीज की कल्पना करने की कोशिश करें, जहां आपको शांति मिले और उस पर और उसके विवरण पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखें। कम से कम दस से पंद्रह मिनट तक ध्यान करें या आप जितनी देर चाहें कर सकते हैं। समय और अभ्यास के साथ ध्यान की अवधि बढ़ती जाएगी और इसके परिणामस्वरूप आप अपने आंतरिक पर अधिक ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे। आप शांत या सुखदायक संगीत या एक उत्साहित गीत बजा सकते हैं, जो ध्यान करते समय आपको बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।

मस्सल रिलेक्सेशन

प्रोग्रेसिव मस्सल रिलेक्सेशन करने से आपको अपने दिमाग को शांत करने में मदद मिलेगी। यह एक ऐसी तकनीक है, जिसमें आप अपनी मांसपेशियों को तनाव देते हैं और फिर उन्हें आराम देते हैं। विभिन्न तनाव राहत व्यायामों में, यह सबसे आसान है। अपनी मांसपेशियों को एक-एक करके तानना शुरू करें। इसमें आपकी भौहें बुनना, माथे को सिकोडऩा, भौहें चढ़ाना और बहुत कुछ शामिल है। फिर तनाव को छोड़ दें और अपनी मांसपेशियों को आराम दें। आपके उन परिवर्तनों पर ध्यान देना चाहिए जो आप अपनी मांसपेशियों के शिथिल होने पर महसूस करते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App