टिकट मशीनों से घोटाले की बू

By: Feb 20th, 2023 12:02 am

एचआरटीसी के हमीरपुर डिपो में बंद लिफाफे में मिले उपकरण, लाखों रुपए के हेरफेर की आशंका

मंगलेश कुमार — हमीरपुर

हमीरपुर डिपो में एक साथ छह टिकट मशीनें बंद लिफाफे में बरामद हुई हैं। सभी मशीनों को लिफाफे में पैक करके कार्यालय के रैक में छिपाकर रखा गया था। जैसे ही रविवार को इस बात की सूचना डिपो में तैनात कर्मचारियों और अधिकारियों को लगी, तो हर तरफ हडक़ंप मच गया है कि आखिर यह किसने और यहां क्योंकि छिपाई थीं। जब इन मशीनों की जांच पड़ताल की गई, तो मशीनों से कैश की डिटेल भी प्राप्त हुई है। छह मशीनों में करीब एक लाख रुपए कैश रिकवर हुआ है। निगम के आलाधिकारियों को जब इसकी सूचना मिली, तो उन्होंने इस संदर्भ में जांच बिठा दी है। पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि ये मशीनें किन कंडक्टरों की थी और यदि गायब थीं, तो आखिर इसकी शिकायत किसी ने क्यों नहीं की। जानकारी के अनुसार हमीरपुर बस अड्डा में डीटी सेल की रैक में एक साथ छह टिकट मशीनें बंद लिफाफे में बरामद हुई हैं।

ऐसे में आशंका यही जताई जा रही है कि लाखों रुपए के कैश के साथ हेराफेरी की गई है। बताया जा रहा है कि हमीरपुर डिपो के 175 कंडक्टरों को टिकट मशीनें बांटी गई हैं। इनमें से छह मशीनें कार्यालय में मिल नहीं रही थीं, जिसकी गायब होने की भी कोई शिकायत नहीं थी। ऐसे में निगम की मूल्यांकन शाखा ने इसकी जांच पड़ताल शुरू की, तो इसमें छह टिकट मशीनें कार्यालय की रैक में लिफाफे में लपेटकर अंदर की ओर रखी गई थी, ताकि किसी को यह दिखाई न दे। जब इन मशीनों को चैक किया गया, तो मशीनों में कैश की डिटेल भी शो हो रही थी। निगम की मूल्यांकन शाखा हर कंडक्टर का कैश रूट के उपरांत रिसीव करती है। उसके बाद डाटा इरेज कर दिया जाता है। बाद में दोबारा मशीन कंडक्टर को थमाई जाती है। अगर यह राशि निगम में जमा हो चुकी है, तो मशीनों को इरेज क्यों नहीं किया गया है। (एचडीएम)

क्या कहते हैं परिवहन निगम के डीडीएम

हिमाचल पथ परिवहन निगम हमीरपुर के उपमंडलीय प्रबंधक विवेक लखनपाल ने पूछे जाने पर बताया कि उन्हें डीटी सेल की ओर से एक शिकायत प्राप्त हुई है। मामले में उसी समय जांच बिठा दी गई है। जांच के बाद ही इस मामले में कुछ कहा जा सकता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App