बनखंडी चिडिय़ाघर का मास्टर लेआउट प्लान जल्द

By: Mar 29th, 2023 12:12 am

जिला में वर्षों से अधर में लटके विकास कार्यों को अब मिलेगी रफ़्तार, उपायुक्त ने अधिकारियों को दिए निर्देश, परियोजनाओं का लिया जायजा

स्टाफ रिपोर्टर-धर्मशाला
आखिर वर्षों से अधर में लटके हुए राज्य के सबसे बड़े जिला कांगड़ा के विकास कार्यों को अब रफ़्तार मिल पाएगी। इसके लिए डीसी कांगड़ा ने मैराथन बैठकें करते हुए संबंधित अधिकारियों को सख्त दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। जिलाधीश डॉ. निपुण जिंदल ने कांगड़ा जिले में विकास कार्यों को नई गति देने के मकसद से मंगलवार को धर्मशाला में जिला अधिकारियों की बैठक ली, और जिले की सभी प्रमुख निर्माणाधीन और प्रस्तावित विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने विकास परियोजनाओं को रफ्तार देने के लिए सभी का मार्गदर्षन करते हुए जरूरी निर्देश दिए। पांच घंटे से भी अधिक समय तक चली इस मैराथन बैठक में विकास परियोजनाओं को गति देने के लिए उनसे जुड़े हर पहलु पर गहन मंथन किया गया। जिलाधीश ने सिलसिलेवार जिले के प्रत्येक उपमंडल में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति का जायजा लिया। जिलाधीश ने कहा कि कांगड़ा जिले के बनखंडी में प्रस्तावित चिडिय़ाघर बृहद जूलॉजिकल पार्क के निर्माण के लिए भूमि का चयन किया जा चुका है और अब परियोजना के ‘मास्टर लेआउट प्लान’ पर कार्य किया जा रहा है। करीब 200 हेक्टेयर भूमि पर प्रस्तावित इस पार्क के मास्टर लेआउट प्लान का प्रारूप अप्रैल माह के अंत तक तैयार कर लिया जाएगा। साथ ही वहां आगे प्रस्तावित विकास कार्यों को जमीन पर लाने के लिए भूमि चयन, डीपीआर बनाने तथा विभिन्न अनुमति और अन्य औपचारिकताओं को लेकर वस्तुस्थिति की जानकारी ली।

इस दौरान पर्यटन विकास परियोजनाओं पर विस्तार से चर्चा के साथ साथ डे-बोर्डिंग स्कूल के लिए जमीन के मामले, विभिन्न विभागों के भवनों के निर्माण समेत सभी जन उपयोगी एवं विकास योजनाओं को गति देने पर मंथन किया गया। डॉ. निपुण जिंदल ने अधिकारियों को विकास परियोजनाओं के लिए भूमि चयन और एफआरए तथा एफसीए के मामलों को आगे बढ़ाने को कहा। उन्होंने सभी एसडीएम को उपमंडल स्तर पर एफआरए तथा एफसीए के मामलों पर मंथन के लिए गठित समन्वय समिति की बैठकें आयोजित कर विकास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी रोहित राठौर, सभी एसडीएम तथा बीडीओ समेत विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपने बजट भाषण में कांगड़ा जिले को पर्यटन राजधानी बनाने की घोषणा के साथ ही 300 करोड़ रुपये से बनखंडी में चिडिय़ाघर (बृहद जूलॉजिकल पार्क) के निर्माण की बात कही थी।

विकास परियोजनाओं की वस्तुस्थिति पर लिया अपडेट
जिलाधीश ने निर्माणाधीन परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए यह ब्योरा लिया कि जो कार्य चल रहे हैं वह कहां तक पहुंचे हैं। कितना प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। यदि कहीं कोई कार्य अटका है तो उसके क्या कारण हैं। इसके अलावा प्रस्तावित परियोजनाओं के लिए भूमि चयन तथा एफआरए व एफसीए के मामलों की वस्तुस्थिति क्या है। विकास परियोजनाओं को समयबद्ध सिरे चढ़ाने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App