अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव: पहले ऑनलाइन परीक्षा, फिर भर्ती रैली, 15 मार्च तक करें आवेदन

By: Mar 2nd, 2023 10:30 pm

नाहन – सेना भर्ती कार्यालय शिमला के भर्ती निदेशक कर्नल शलव सनवाल ने बताया कि भारतीय थल सेना में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया गया है। अब पहले चरण में ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा होगी। दूसरे चरण में ऑनलाइन परीक्षा में मैरिट में चयनित अभ्यर्थियों को भर्ती रैली में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन उम्मीदवारों का जन्म पहली अक्तूबर, 2002 से पहली अप्रैल, 2006 के बीच हुआ हो, वह भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। कर्नल शलव सनवाल ने कहा कि आगामी अग्निवीर भर्ती रैली के लिए ऑनलाइन वेबसाइट ज्वाइन इंडियन आर्मी डाट एनआईसी डाट आइएन पर पंजीकरण करना अनिवार्य है। आवदेन 15 मार्च तक स्वीकार किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों की सुविधा के लिए वेबसाइट में वीडियो लिंक उपलब्ध करवाया गया है, जिसमें बदली हुई प्रक्रिया के तहत पंजीकरण कैसे करें और ऑनलाइन परीक्षा में कैसे उपस्थित हों, समझा जा सकता है। ऑनलाइन परीक्षा 27 अप्रैल से चार मई, 2023 के बीच विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार अपना पसंदीदा केंद्र चुन सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि वह आवदेन करने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लें कि उनका आधार डाटा उनके दसवीं पास के प्रमाण पत्र के साथ मेल खाता हो।

योग्य उम्मीदवार न मिलने से खाली रहे असिस्टेंट प्रोफेसर म्यूजिक वोकल के दो पद

शिमला। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से कालेज कैडर में असिस्टेंट प्रोफेसर म्यूजिक वोकल के लिए ली गई स्क्रीनिंग टेस्ट का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। इसमें कुल 51 अभ्यर्थियों ने ये परीक्षा पास की है। आयोग की ओर से परीक्षा का परिणाम वेबसाइट पर डाल दिया गया है। इसके साथ ही आयोग की ओर से असिस्टेंट प्रोफेसर दर्शनशास्त्र के लिए पर्सनेलिटी टेस्ट लिया गया था, लेकिन कुल पांच पदों के लिए ली गई इस परीक्षा को तीन उम्मीदवार ही पास कर पाए हैं। पर्सनेलिटी टेस्ट के लिए कुल 10 अभ्यर्थी बुलाए गए थे। इसमें सामान्य श्रेणी और ईडब्लूएस श्रेणी में एक भी अभ्यर्थी परीक्षा पास कर नहीं सका है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App