एग्जाम फॉर्म भरने की बढ़ेगी डेट, बंद हुए 19 कालेजों के छात्रों को राहत देने के लिए HPU लेगी फैसला

By: Mar 12th, 2023 9:59 pm

बंद हुए 19 कालेजों के छात्रों को राहत देने के लिए हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी लेगी फैसला

स्टाफ रिपोर्टर— शिमला

प्रदेश में कम संख्या वाले बंद किए गए 19 कालेजों के छात्रों को राहत देने के लिए एचपीयू परीक्षा फॉर्म की तिथि बढ़ाएगा। कम संख्या वाले कालेज को बंद करने की अधिसूचना जारी होने के बाद यूजी प्रथम वर्ष के इन कालेजों में पढऩे वाले विद्यार्थियों के पंजीकरण की समस्या का भी समाधान हो गया है। अब इन बंद हुए कालेजों के विद्यार्थी हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला, सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी से संबद्धता प्राप्त कालेजों के माध्यम से विवि में यूजी डिग्री में पंजीकृत होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए विद्यार्थियों को कोई अतिरिक्त फीस भी नहीं चुकानी होगी। पिछले करीब डेढ़ महीने से इन कालेजों में पढ़ रहे छात्रों का विश्वविद्यालय में ऑनलाइन पंजीकरण अटका हुआ था। पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करने को कालेजों के माध्यम से विश्वविद्यालय को ऑनलाइन आवेदन जाएगा, जिसे विश्वविद्यालय स्वीकार कर छात्रों का पंजीकरण करेंगे। इसके बाद ये छात्र अप्रैल महीने में प्रस्तावित यूजी की परीक्षाओं के लिए अपने परीक्षा फार्म भर सकेंगे।

उच्च शिक्षा निदेशक डा. अमरजीत कुमार शर्मा ने कहा है कि बंद हुए कालेजों में पढऩे वाले विद्यार्थी नजदीकी कालेज के माध्यम से विश्वविद्यालय में यूजी डिग्री में अपना पंजीकरण करवाने के लिए बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए बंद हुए कालेजों और नजदीकी कालेजों के प्राचार्यों को विभागीय आदेश जारी किए जाएंगे, जिससे छात्र पंजीकृत होकर यूजी प्रथम वर्ष की परीक्षा के लिए समय से परीक्षा फार्म भर सकें। एचपीयू प्रति कुलपति प्रो. ज्योति प्रकाश ने कहा कि विश्वविद्यालय बंद हुए कालेजों से दूसरे कालेजों के माध्यम से पंजीकरण को आवेदन के मिलते ही पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी कर दी जाएगी। इसके बाद परीक्षा फार्म भरने को विश्वविद्यालय अतिरिक्त समय देगा। फार्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ा दी जाएगी।

सीयूईटी यूजी के लिए 30 तक करें अप्लाई

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) यूजी के लिए एप्लिकेशन फॉर्म सबमिन की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया गया है। यूजीसी चीफ एम जगदीश कुमार ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। अब छात्रों को एप्लिकेशन फॉर्म भरने और एप्लिकेशन फीस भरने के लिए 30 मार्च, 2023 तक का समय दिया गया है। सीयूईटी यूजी के लिए जिन छात्रों ने अब तक आवेदन नहीं किया है वे ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर फॉर्म भर दें। एप्लिकेशन करेक्शन विंडो पहली अप्रैल से तीन अप्रैल, 2023 तक के लिए खोले जाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App