नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर: बैंक में नौकरी करने का बेहतरीन मौका

By: Mar 29th, 2023 12:01 am

बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने देशभर में 5000 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसके लिए ग्रेजुएट उम्मीदवार बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर तीन अप्रैल तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के बाद इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इसमें सिलेक्ट होने पर उन्हें हर महीने 20,000 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

योग्यता आयु सीमा
1) भर्ती प्रक्रिया में आवेदन के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पास होना
जरूरी है।
2) उम्मीदवारों की उम्र पहली जनवरी 2023 को 20 साल से कम 28 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

एप्लीकेशन फीस

सिलेक्शन प्रोसेस

ें1) 5000 पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 800 रुपए फीस देनी होगी। हालांकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को आवेदन के लिए 600 रुपए देने होंगे, जबकि पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों को 400 रुपए फीस देनी होगी।
2) सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में निकली वैकेंसी में उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के बाद इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। रिटन टेस्ट ऑब्जेक्टिव टाइप होगी।

सैलरी, अप्लाई

ें1) देशभर में निकली वैकेंसी में किस ब्रांच में उम्मीदवारों का सिलेक्शन होता है। उसी के हिसाब से सैलरी मिलेगी। जैसे रूरल और सेमी-अर्बन ब्रांच के लिए सैलरी 10,000 रुपए मिलेंगे। अर्बन ब्रांच के लिए सैलरी 15,000 रुपए मिलेंगे। इसी तरह मेट्रो ब्रांच के लिए सैलरी 20,000 रुपए प्रति महीना तय की गई है।
2) उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट centralbankofindia.co.in
पर जाएं और परीक्षा के लिए आवेदन करें।

इसरो में निकली नौकरी

भारत सरकार के अंतरिक्ष विभाग के अधीन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसरो द्वारा रविवार, 26 मार्च 2023 को जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, फायरमैन, लघु वाहन चालक, भारी वाहन चालक, ड्राफ्ट्समैन बी (सिविल), टेक्नीशियन बी (विभिन्न ट्रेड) और तकनीकी सहायक (विभिन्न ट्रेड) के 63 पदों पर भर्ती की जाएगी।आवेदन की आखिरी तारीख 24 अप्रैल निर्धारित की गई है।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

फायरमैन, लघु वाहन चालक, भारी वाहन चालक, ड्राफ्ट्समैन बी (सिविल) और टेक्नीशियन बी पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास होना चाहिए। टेक्निकल असिस्टेंट पदों के लिए उम्मीदवारों को संबंधित ट्रेड में डिप्लोमा फस्र्ट क्लास में किया होना चाहिए।

एज लिमिट

उम्मीदवारों की उम्र 24 अप्रैल 2023 को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अन्य सभी पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष है। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, द्बश्चह्म्ष्.द्दश1.द्बठ्ठ पर करियर सेक्शन में एक्टिव लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से एप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

एप्लीकेशन फीस

तकनीकी सहायक पदों के लिए उम्मीदवारों को 750 रुपए और अन्य पदों के लिए 500 रुपए फीस जमा करना होगी। एससी, एसटी, दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों द्वारा जमा की गई फीस की वापसी परीक्षा के आयोजन के बाद कर दी जाएगी।

रोबोटिक्स इन एम टेक’ कोर्स शुरू

आईआईटी दिल्ली में एमटेक कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो गई है। कैंडिडेट्स 30 मार्च रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस बार आईआईटी दिल्ली ने ‘रोबोटिक्स इन एम टेक’ कोर्स शुरू किया है। इस कोर्स में एडमिशन गेट स्कोर के जरिए होगा। छात्र ऑफिशियल वेबसाइट ecampus.iitd.ac.in के माध्यम से एमटेक में एडमिशन के लिए तय लास्ट डेट तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

इस कोर्स के लिए एडमिशन प्रोसेस

एमटेक इन रोबोटिक्स कोर्स में कुल 25 सीटें हैं, जिनमें गेट स्कोर, प्रोग्रामिंग टेस्ट और इंटरव्यू के जरिए एडमिशन होगा। कोर्स का पहला बैच 2023-24 में शुरू होगा। आईआईटी दिल्ली में रोबोटिक्स में मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी छात्रों को रोबोटिक्स प्लेटफॉर्म और एप्लिकेशन विकसित करने में आज की चुनौतियों का समाधान करने जैसे कई नई जानकारी देगा।

रजिस्ट्रेशन करने की कल है अंतिम तिथि

इन सब्जेक्ट की होगाी पढ़ाई

सहयोगी रोबोटिक्स
औद्योगिक रोबोटिक्स
पुनर्वास और चिकित्सा रोबोटिक्स
स्वायत्त और बुद्धिमान व्हीकल
रोबोटिक्स में एमटेक 2 साल का इंटर-डिसिप्लिनरी एकेडमिक प्रोग्राम है। यह कार्यक्रम कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग और यार्डी स्कूल ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस ऑन बायोलॉजिकली इंस्पायर्ड रोबोट्स एंड ड्रोन्स (सीओई-बर्ड) के सहयोग से संयुक्त रूप से पेश किया गया है।

द गांधी फैलोशिप 2023

स्कॉलरशिप अपडेट

द गांधी फैलोशिप 2023, ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट विद्यार्थियों के लिए पीरामल फाउंडेशन की एक पहल है। ऐसे विद्यार्थी जो 18 से 26 वर्ष की आयु के बीच हैं और शैक्षिक और पाठ्यतर गतिविधियों (खेल) एनसीसी, एनएसएस, स्वैच्छिक कार्य, प्रदर्शन कला, वाद-विवाद, साहित्य आदि में उपलब्धि हासिल की है, वे आवेदन के पात्र हैं। आवेदकों को राष्ट्र की दबाव वाली समस्याओं के प्रति संवेदनशील होना चाहिए और इंजीनियरिंग, एप्लाइड और प्योर साइंस, कॉमर्स, मैनेजमेंट, ह्यूमैनिटीज और लिबरल आर्ट, सामाजिक कार्य, मनोविज्ञान और व्यवहार विज्ञान, गणित, पत्रकारिता और जनसंचार, शिक्षा, कानून में स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री धारक होना चाहिए। छात्रों को प्रतिमाह 25,000, 28,000 रुपए दी जाएगी। आवेदक 31 मार्च तक अप्लाई कर सकते है। आवेदकत्र्ता www.b4s.in/dh/tgif4(http://www.b4s.in/dh/TGIF4) पर आवेदन कर सकते है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App