रकच्छम में स्कीइंग करना सीख रहे किन्नौर के युवा

By: Mar 8th, 2023 12:17 am

अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं खेल संस्थान मनाली के माध्यम से हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम चला रहा 14 दिवसीय स्कीइंग प्रशिक्षण कार्यक्रम

मोहिंद्र नेगी—रिकांगपिओ
किन्नौर जिला के पर्यटक स्थल रकच्छम में हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं खेल संस्थान मनाली के माध्यम से 14 दिवसीय स्कीइंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसमें 70 युवा व तीन युवतियां भाग ले रही हैं। बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं खेल संस्थान मनाली के प्रशिक्षक अंकुश वर्मा ने बताया कि यह प्रशिक्षण 27 फरवरी से 12 मार्च, 2023 तक चलेगा। इस 14 दिवसीय प्रशिक्षण में युवाओं को स्कीइंग से संबंधित कौशल की जानकारी प्रदान की जा रही ह,ै ताकि युवा स्कीइंग के क्षेत्र में अपना नाम कर सकें। उन्होंने बताया कि उनके साथ दो अन्य प्रशिक्षक एलसी नेगी व निश्चय रांटा इन प्रशिक्षुओं को स्कीइंग के गुर सिखा रहे हैं।

अंकुश वर्मा ने बताया कि किन्नौर जिला पर्यटन की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण जिला है तथा यहां सर्दियों के मौसम में पर्याप्त बर्फबारी होती है तथा इस अनुकूल परिस्थिति के मद्देनजर स्कीइंग मनोरंजन के साथ-साथ आय का अच्छा स्रोत भी है। इसी के साथ-साथ स्कीइंग विंटर गेम्ज व साहसिक खेलों के माध्यम से पर्यटन को बढ़ाने में अच्छा योगदान कर सकती है। हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के जिला समन्वयक सतेंजिन लामो ने भी बताया कि यह प्रशिक्षण किन्नौर जिला के युवाओं को नि:शुल्क प्रदान किया जा रहा है तथा इन प्रशिक्षुओं को रहने व खाने.पीने की व्यवस्था निगम द्वारा प्रदान की जा रही है। जिला पर्यटन विकास अधिकारी डाक्टर मेजर शशांक गुप्ता ने बताया कि जिला किन्नौर में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और किन्नौर जिला में स्कीइंग को बढ़ावा देने के दृष्टिगत चार स्लोपस को विकसित किया जा रहा है, जिसमें चाका-कंडा, सांगला-कंडा, रूकती तथा रकच्छम शामिल हैं। इसी के मद्देनजर रकच्छम में 14 दिवसीय स्कीइंग प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। ऐसे आयोजनों का उद्देश्य किन्नौर जिला में शीतकालीन खेलों व पर्यटन को बढ़ावा देना है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App