हिमाचल प्रदेश में बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट; सूखे से किसानों-बागबानों को राहत, हल्का हिमपात होने से सैलानी खुश

By: Mar 20th, 2023 12:06 am

बौछारों का दौर जारी; सूखे से किसानों-बागबानों को राहत, हल्का हिमपात होने से सैलानी खुश

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

हिमाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। बारिश के बौछारों से प्रदेश के किसानों-बागबानों को राहत मिली है। पिछले काफी समय से प्रदेश में ड्राई स्पैल चल रहा था। ऐसे में ड्राई स्पैल से लोगों को काफी हद तक राहत मिली है। रविवार को राजधानी समेत प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी रहा। वहीं प्रदेश के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी भी दर्ज की गई है। प्रदेश में सोमवार को भी बारिश-ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वहीं प्रदेश में 22 मार्च तक मौसम के खराब रहने का अनुमान है। 10 जिलों के लिए बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है, जिससे ठंड और ज्यादा बढ़ जाएगी, लेकिन मौसम में हुए इस बदलाव से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली, वहीं बागबानों की परेशानी बढ़ गई है। समय से बारिश-बर्फबारी नहीं होने की वजह से प्रदेश में सूखे की स्थिति बन गई थी। बीते दिनों हुई बारिश से राहत मिली। यह बारिश आने वाली फसलों के लिए भले ही फायदेमंद साबित होगी, लेकिन ओलावृष्टि तैयार फसल का नुकसान कर रही है।

अभी दो दिन तक ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है, जो मटर, फूलगोभी, बीन, शिमला मिर्च, टमाटर, हरी मिर्च के लिए नुकसान पहुंचाएगी। मौसम विभाग के अनुसार, किन्नौर और लाहुल-स्पीति में 21 मार्च तक मौसम सामान्य रहेगा। वहीं टूरिस्ट की आमद भी बढऩे लगी है। सैलानी मौसम की जानकारी लेकर ही हिमाचल का रुख कर रहे हैं। इस वीकेंड पर शिमला, कुफरी, नारकंडा, कुल्लू, मनाली के लिए टूरिस्ट के आने की संभावना है। वहीं बीते 24 घंटो में मनाली के सोलंग नालाए रोहतांग पासए अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल लाहुल-स्पीति में हल्का हिमपात हुआ। साथ ही बाकी जिलों में बारिश हुई।

पर्यटकों को पसंद आया मौसम

प्रदेश में सैलानियों को बारिश, हल्का हिमपात और आसमान में मंडराते काले बादल खूब पसंद आ रहे हैं। वीकेंड पर हजारों टूरिस्ट पहाड़ों का मौसम देखकर हिमाचल आए हैं। किन्नौर, लाहुल-स्पीति, मनाली और शिमला में इस दौरान ज्यादा एडवांस बुकिंग आई है। शिमला आने वाली टॉय ट्रेन आज पूरी तरह से बुक हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App