आज दो लाख छात्र देंगे बोर्ड परीक्षा, 2180 केंद्रों में होंगे दसवीं-जमा दो के फाइनल एग्जाम

By: Mar 10th, 2023 12:05 am

शिक्षा बोर्ड से हर छात्र पर नजर

90 केंद्रों में महिलाएं स्टाफ देंगा सेवाएं

स्टाफ रिपोर्टर-धर्मशाला
हिमाचल प्रदेश की स्कूल शिक्षा बोर्ड की फाइनल परीक्षाओं में हर छात्र पर शिक्षा बोर्ड से तीसरी आंख की नजर रहेगी। दसवीं व जमा दो कक्षाओं के दो लाख के करीब छात्रों की 2180 केंद्रों में परीक्षाएं शुक्रवार से आयोजित करवाई जाएंगी। वहीं, नकल रोकने के लिए 6-जी प्रणाली अपनाई गई है। इसमें शिक्षा बोर्ड के 16 उडऩदस्ते गठित किए गए हैं, जबकि सभी शिक्षा उप-निदेशकों की ओर से भी टीमों का गठन किया जाएगा। इसके साथ ही उपमंडलाधिकारी, निरीक्षण विंग और शिक्षकों के भी अपने स्तर पर नकल रोकने के लिए टीमों को गठन करेंगे, जबकि कर केंद्र में सीसीटीवी कैमरों की लाइव रिकार्डिंग शिक्षा बोर्ड में कनेक्ट होगी, जिसकी बोर्ड से ही मॉनिटिरिंग की जाएगी।

इस बार 90 केंद्रों में मात्र महिलाएं ही परीक्षा केंद्रों में सेवाएं देंगी, जो कि सावित्री बाइफुल्ले केंद्र बनाए गए हैं। प्रदेश शिक्षा बोर्ड की ओर से ली जा रही परीक्षाओं में इस वर्ष प्रदेश भर के दो लाख के करीब छात्र परीक्षा में बैठेंगे, जिसमें से दसवीं में 90 हजार 637 विद्यार्थी व जमा दो में एक लाख, तीन हजार 928 छात्र परीक्षा देंगे। इन परीक्षाओं के लिए प्रदेश भर में 2180 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। इसमें से 2170 केंद्र पुराने है। बोर्ड की तरफ से 11 नए केंद्र बनाए गए है और 90 केंद्र सावित्री भाई फुले केंद्र बनाए गए है। इन सावित्री भाई फुले केंद्रों में केवल महिला अध्यापिकाएं ही ड्यूटी देंगी। जमा दो की परीक्षाएं 10 मार्च से शुरू हो रही है। बोर्ड की टर्म एक की परीक्षाएं सिंतबर-अक्तूबर में संचालित की गई थी। अब बोर्ड की ओर से मार्च में टर्म दो की परीक्षाएं संचालित करने जा रहा है। 2022-23 सेशन की टर्म एक और दो दोनों परीक्षाओं का परिणाम बोर्ड एक साथ ही घोषित करेगा।

मूल्यांकन के लिए 43 केंद्र तय

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा. मेजर विशाल शर्मा ने बताया कि बोर्ड की तरफ से परीक्षाओं के लिए सभी तैयारियां हो चुकी है। परीक्षा केंद्र बना दिए हंै, और स्कूलों तक प्रश्न पत्र व आंसर शीट सामग्री को भेज दिया है। बोर्ड ने प्रदेशभर में परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य के लिए 43 केंद्र बनाए गए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App