निजी स्कूलों की मनमानी पर रोक लगाएगी सरकार, पुस्तकों की बिक्री रोकने को बनेगी नीति

By: Apr 29th, 2023 3:55 pm

फरीदाबाद। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि निजी स्कूल के मनमाने ढंग से महंगे दामों पर विद्यार्थियों को पुस्तकें-कापियां बेचने पर रोक लगाने के लिए नीति बनाई जाएगी ताकि अभिभावकों को आर्थिक रूप से परेशानी न हो। सीएम खट्टर ने शनिवार को यहां एचएसवीपी कन्वेंशन सेंटर में जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में इस सम्बंध में प्राप्त शिकायतों पर यह प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि नई नीति के तहत पुस्तकों के पेज और कागज की गुणवत्ता के आधार पर दरें तय की जाएंगी तथा प्रदेश स्तर पर पुस्तकों की सूची बनाकर आमजन को जानकारी दी जाएगी। उन्होंने निजी स्कूल के निर्धारित स्लैब के अनुरूप फीस लेने के भी आदेश दिए।

मुख्यमंत्री ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) के तहत आवंटित प्लॉट साइज के विवादों के लिए अधिकारियों को नीति बनाने के आदेश दिए। इस नीति के तहत एचएसवीपी में जिन भी प्लाट धारकों के प्लाट 20 फीसदी से कम अथवा ज्यादा हैं, तो उन्हें आवेदक की मांग अनुरूप सही साइज के प्लाट पुन: आवंटित किये जायें। इससे सभी ऐसे प्लाट धारकों को राहत पहुंचेगी। उन्होंने सीएम विंडो पर बेवजह आने वाली शिकायतों से अधिकारियों को काम करने में हो रही परेशानी को देखते हुये कहा कि अब एक ही फोन नम्बर से 20 से ज्यादा शिकायतें लगाने वालों की निगरानी की जाएगी।

उन्होंने यह प्रतिक्रिया एक परिवादी पवन कुमार द्वारा निरंतर विभिन्न विभागों के खिलाफ की जा रही शिकायत का संज्ञान लेते हुए व्यक्त की और इस सम्बंध में आवश्यक दिशानिर्देश दिए। इस अवसर पर केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, विधायक फरीदाबाद नरेन्द्र गुप्ता, नयनपाल रावत तथा अन्य गणमान्य मौजूद थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App