टीजीटी समेत पांच भर्तियों में क्लोजर रिपोर्ट, जांच एजेंसी विजिलेंस ब्यूरो ने सरकार को सौंपी रिपोर्ट

By: May 18th, 2023 11:00 pm

जांच एजेंसी विजिलेंस ब्यूरो ने सरकार को सौंपी रिपोर्ट, रिजल्ट का रास्ता साफ

अमन वर्मा — शिमला

पेपर लीक मामला सामने आने के बाद प्रदेश सरकार द्वारा भंग किए गए हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से ली गई पांच पोस्ट कोड परीक्षाओं की क्लोजर रिपोर्ट विजिलेंस ने प्रदेश सरकार को दे दी है। इनमें टीजीटी नॉन मेडिकल की भर्ती भी शामिल है। इन भर्ती परीक्षाओं के रिजल्ट अब जल्दी घोषित हो पाएंगे। इन पांच पोस्ट कोड की परीक्षाओं की जांच करने के बाद विजिलेंस ने सरकार को रिपोर्ट सौंपी है। विजिलेंस की ओर से रिपोर्ट देने के बाद प्रदेश सरकार इन्हें लोक सेवा आयोग को रिजल्ट घोषित करने के लिए भेज सकती है। इससे पहले आयोग को राज्य सरकार ने रिजल्ट घोषित करने के लिए पत्र लिखा था, लेकिन लोक सेवा आयोग जांच एजेंसी से एनओसी चाहता है।

यही वजह है कि सरकार की ओर से एक हफ्ते में रिजल्ट घोषित करने की बात कहने के बावजूद रिजल्ट नहीं आए और न ही लोक सेवा आयोग ने हमीरपुर आयोग का भर्ती रिकार्ड अपने पास लिया। अब लिखित क्लोजर रिपोर्ट मिलने के बाद लोक सेवा आयोग के लिए हमीरपुर जाकर रिकार्ड लेना संभव हो जाएगा। गौर हो कि जो परीक्षाएं विजिलेंस जांच के दायरे में नहीं हैं, ऐसी परीक्षाओं का परिणाम राज्य सरकार घोषित करना चाहती है। आयोग द्वारा करवाई विभिन्न पोस्ट कोड की परीक्षाएं, जिनमें विजिलेंस जांच की आवश्यकता नहीं होगी, उन पोस्ट कोड के परिणाम सिलसिलेवार घोषित हो सकते हैं। इससे पहले राज्य सरकार की ओर से विजिलेंस की फीडबैक के आधार पर सात पोस्टकोड रिजल्ट घोषित करने के लिए लोक सेवा आयोग को भेजे गए थे, लेकिन इनमें किसी की भी क्लोजर रिपोर्ट नहीं थी। उधर, एडीजीपी विजिलेंस सतवंत अटवाल त्रिवेदी का कहना है कि कई परीक्षाओं की जांच अभी जारी है। उन्होंने कहा कि एसआईटी की जांच के बाद पांच पोस्ट कोड की क्लोजर रिपोर्ट दे दी गई है। अभी और परीक्षाओं में एफआईआर हो सकती है। (एचडीएम)

इन भर्ती परीक्षाओं में आई क्लोजर रिपोर्ट

पोस्ट कोड 940 असिस्टेंट माइनिंग इंस्पेक्टर, पोस्ट कोड 881 जेई मेकेनिकल, पोस्ट कोड 794 टीजीटी नॉन मेडिकल, पोस्ट कोड 886 जूनियर ऑफिस असिस्टेंट, पोस्ट कोड 953 माइनिंग इंस्पेक्टर


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App